×

UP In Movies : फिल्म और वेब सीरीज में यूपी का दबदबा, जानें किस फिल्म की कहानी इस क्षेत्र पर है आधारित

उत्तर प्रदेश पर आधारित फिल्में और वेब सीरीज बड़े पैमाने पर बन रही हैं। इन फिल्मों और वेब सीरीज में अक्सर उत्तर प्रदेश के शहरों का जिक्र आता है।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 15 Feb 2022 11:07 AM GMT (Updated on: 15 Feb 2022 11:34 AM GMT)
UP In Movies : फिल्म और वेब सीरीज में यूपी का दबदबा, जानें किस फिल्म की कहानी इस क्षेत्र पर है आधारित
X

फोटो साभार : इंस्टाग्राम 

UP In Movies : हाल के दिनों में देश में कोरोना का प्रसार तेजी से बढ़ा है। नतीजतन, इसने कई क्षेत्रों को स्वचालित रूप से प्रभावित किया। इनमें से एक क्षेत्र मनोरंजन था। एंटरटेनमेंट सेक्टर को बड़ा आर्थिक झटका लगा है। हालांकि, इस कोरोना काल में मनोरंजन क्षेत्र ने एक अलग मोड़ लिया। कई दिग्गज फिल्म निर्देशकों ने वेब सीरीज का रुख किया। उन्होंने कई बेहतरीन वेब सीरीज बनाई हैं। इस संदर्भ में हिंदी हृदयभूमि में मध्य प्रदेश , राजस्थान, छत्तीसगढ़ , बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। इसमें भी उत्तर प्रदेश राज्य फिल्म निर्माताओं को सबसे ज्यादा प्रिय है। इसलिए उत्तर प्रदेश की पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्में और वेब सीरीज बड़े पैमाने पर बनाई जा रही हैं। फिल्मों और वेब सीरीज में अक्सर उत्तर प्रदेश के शहरों को दिखाया जाता है। आइए अब कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जानें जिनके नाम उत्तर प्रदेश के शहरों से हैं।

बनारस - एक रहस्यमयी प्रेम कहानी

2006 में आई इस फिल्म को एक से बढ़कर एक मशहूर स्टार ने सजाया था। फिल्म में उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) , राज बब्बर (Raj Babbar), डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) और नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) हैं। यह फिल्म एक जाति की प्रेम कहानी पर आधारित है। बनारस की पृष्ठभूमि पर आधारित इस फिल्म का नाम भी इसी शहर के नाम पर रख दिया गया। फिल्म को समीक्षकों द्वारा खूब सराहना मिली थी।

लखनऊ सेंट्रल (Lucknow Central)

फिल्म 2017 में रिलीज हुई थी। फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) की परफॉर्मेंस ने इसमें चार चांद लगा दिए। इस फिल्म की कहानी लखनऊ सेंट्रल जेल के इर्द-गिर्द बुनी गई है। फरहान अख्तर एक जेल कैदी हैं, जो जेल संगीत बैंड का हिस्सा बन जाता है और बाद में उसके खिलाफ झूठे आरोप लगाए जाते हैं। फिल्म में फरहान के साथ अभिनेता दीपक डोबरियाल, रोनित रॉय और डायना पेंटी ने भी काम किया है।

जिला गाजियाबाद (Zila Ghaziabad)

दिल्ली से सटा उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद जिला अपराध के लिए कुख्यात था। इसी विषय पर फिल्म 'जिला गाजियाबाद' भी बनी थी। फिल्म में दो बड़े समूहों के बीच दुश्मनी को दर्शाया गया है। अरशद वारसी (Arsad Warsi) और विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi) गैंगस्टर की भूमिका में थे। वहीं संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने दबंग पुलिस अफसर का रोल प्ले किया था।

बरेली की बर्फी (Bareilly ki Barfi)

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana), राजकुमार राव (Rajkumar Rao) और कृति सेनन (Kriti Sanon) की फिल्म बरेली की पृष्ठभूमि पर आधारित है। कृति ने एक लड़की की भूमिका निभाई है, जो बरेली जैसे छोटे से कस्बे में बेहद स्वतंत्र ख्याल की होती है। वह अंग्रेजी फिल्में देखती हैं, नृत्य करती हैं और यहां तक ​​कि धूम्रपान भी करती है। एक दिन उनके हाथ में एक किताब गिरती है। इस किताब का कथानक उनके चरित्र की कहानी के समान है। वो पुस्तक के लेखक की तलाश शुरू करती हैं। यह किताब चिराग (आयुष्मान) ने लिखी है, लेकिन उन्होंने अपनी पहचान छिपाई है। और उन्होंने कृति को बताया है कि उस किताब के लेखक राजकुमार राव हैं। इन्हीं गलतफहमियों में ही कहानी आगे बढ़ती है।

मिर्जापुर (Mirzapur)

अमेज़न प्राइम की ओर से इस वेब सीरीज़ के दो सीज़न आ चुके हैं, जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया है। फिल्म उत्तर प्रदेश की राजनीति और अपराध पर आधारित है। नायक कलिन भैया (Pankaj Tripathi) बहुत लोकप्रिय हुए। इस सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे दो आम लड़के क्राइम की दुनिया में टॉप पर पहुंचते हैं। आपराधिक दुनिया पर राज करने वाले एक परिवार की कहानी भी उनकी कहानी का हिस्सा है।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story