×

Films Based on UP: राजनीति ही नहीं बॉलीवुड में भी है यूपी का दबदबा, हर शहर के नाम पर बन चुकी है एक फिल्म

Films Based on UP: मुंबई में रहने वाले फिल्म निर्माताओं का पसंदीदा राज्य उत्तर प्रदेश है। वे यूपी से इतने अधिक जुड़ाव रखते हैं कि उन्होंने यहां के शहरों के नाम पर कई फिल्में बना डालीं। इनमें से कई बड़े स्टार्स की फिल्में हैं, जो काफी सफल रही थीं।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Jan 2023 3:36 PM GMT
UP Film Industry News
X

UP Film Industry News (Social Media)

Films Based on UP: उत्तर प्रदेश देश की सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। यही वजह है कि राष्ट्रीय राजनीति में इसकी तूती बोलती है। इस प्रदेश का समर्थन दिल्ली से चलने वाली सरकार की स्थिरता की गारंटी होती है। वहीं, बात जब फिल्मों को लेकर आती है तो हमारे जुबां पर मायानगरी मुंबई का नाम सबसे पहले आता है। गैर-हिंदी भाषी क्षेत्र होने के बावजूद महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई दशकों से हिंदी फिल्मों का गढ़ है। लेकिन क्या आपको पता है।


मुंबई में रहने वाले फिल्म निर्माताओं का पसंदीदा राज्य उत्तर प्रदेश है। वे यूपी से इतने अधिक जुड़ाव रखते हैं कि उन्होंने यहां के शहरों के नाम पर कई फिल्में बना डालीं। इनमें से कई बड़े स्टार्स की फिल्में हैं, जो काफी सफल रही थीं। उत्तर प्रदेश के किसी न किसी शहर के नाम पर फिल्म अथवा वेब सीरीज जरूर बनी है। आज हम आपको ऐसी ही फिल्म से रूबरू कराएंगे। संभव है कि आप ने इनमें से ज्यादातर फिल्में देख ली होंगी।

अलीगढ़

बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर हंसल मेहता की फिल्म अलीगढ़ 2015 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कहानी श्रीनिवास रामचंद्र सिरस के जीवन पर आधारित है, जिन्हें समलैंगिक होने के कारण नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था। इस फिल्म में मशहूर कलाकार मनोज वाजपेयी और राजकुमार राव ने काम किया था।


जिला गाजियाबाद

जिला गाजियाबाद फिल्म 22 फरवरी 2013 को रिलीज हुई थी। डायरेक्टर आनंद की यह फिल्म गैंग-वार पर बनी है। इस फिल्म में अभिनेता संजय दत्त और अरशद वारसी थे।


लखनऊ सेंट्रल

निर्देशक रंजीत तिवारी की फिल्म लखनऊ सेंट्रल एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है। फिल्म 15 सितंबर 2017 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्टर फरहान अख्तर एक सिंगर की भूमिका में नजर आए थे। फिल्म को काफी सराहना मिली थी।


आजमगढ़

पूर्वांचल के प्रमुख जिलों में से एक आजमगढ़ के नाम पर भी एक फिल्म बन चुकी है। जिसमें मशहूर अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने एक आतंकवादी का किरदार निभाया था। हालांकि, ये फिल्म भारत में ज्यादा चली नहीं और बहुत ही कम लोगों को इसके बारे में पता है। मगर ये फिल्म अमेरिका के तीन बड़े फिल्म महोत्सव में चुनी गई थी।


मुंबई-वाराणसी एक्सप्रेस

मुंबई-वाराणसी एक्सप्रेस 30 मिनट की एक शॉर्ट फिल्म है। साल 2017 में आई ये फिल्म मोक्ष का मतलब समझाती है।


बरेली की बर्फी

डायरेक्टर अश्विनी अय्यर तिवारी की फिल्म बरेली की बर्फी एक रोमांटिक कॉमेडी है। 18 अगस्त 2017 को बड़े पर्दे पर रिलीज हुई इस फिल्म जाने-माने अभिनेता आयुष्मान खुराना, अभिनेत्री कृति सेनन और राजकुमार राव ने काम किया था। ये फिल्म छोटे शहर के रोमांस को बड़े मजेदार तरीके से दिखाती है।


कनपुरिये

निर्देशक आशीष आर्यन की फिल्म कनपुरिये हंसी का खजाना है। इस फिल्म में कानपुर के लाइफस्टाइल को दिखाया गया है। 25 अक्टूबर 2019 को रिलीज हुई इस फिल्म में अपारशक्ति खुराना, विजय राज, दिव्येंदु शर्मा और हर्षिता गौड़ जैसे कलाकरों ने काम किया है। फिल्म के कलाकारों ने खुद को कानपुरिया अंदाज में इस तरह ढ़ाला है कि इन्हें देखने के बाद कानपुर से जुड़ा हर शख्स खुद को जुड़ा महसूस करता है।


मिर्जापुर

साल 2018 में ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन पर आई मिर्जापुर वेब सीरीज ने खूब धमाल मचाया था। आज भी इस सीरीज के डॉयलॉग लोगों के जुबां पर हैं। सोशल मीडिया पर इसके मीम्स काफी वायरल होते हैं। इस सीरीज में पंकज त्रिपाठी, विक्रांत मैसी, अली फजल, दिव्येंदु शर्मा, कुलभूषण खरबंदा जैसे कलाकारों ने काम किया है। इसके दो सीजन आ चुके हैं और तीसरे सीजन के आने की घोषणा भी हो चुकी है।


इन जानी-मानी फिल्मों और वेब सीरीज के अलावा गोरखपुर, प्रयागराज (इलाहाबाद), मेरठ, आगरा, बुलंदशहर, शाहजहांपुर और बहराइच के नाम पर भी शॉर्ट फिल्में, वेब सीरीज और मूवी बन चुकी हैं।



Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story