×

Golden Globe Award to Natu: तेलुगु फिल्म RRR का गाना 'नाटु नाटु' के गोल्डन ग्लोब जीतने की वजह है काफी खास, जानिए क्यों मिला अवार्ड

Golden Globe Award: तेलुगु फिल्म आरआरआर का गाना 'नातु नातु' ने गोल्डन ग्लोब जीत लिया है।आइये जानते हैं कि क्या खास बात है इस गाने की और क्यों इसे बेस्ट सांग के लिए सम्मानित किया गया।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Jan 2023 8:50 AM GMT
Golden Globe Award 2023
X

Golden Globe Award 2023 (Image Credit-Social Media)

Golden Globe Award 2023: तेलुगु फिल्म आरआरआर का गाना 'नातु नातु' ने गोल्डन ग्लोब जीतने वाला पहला भारतीय गीत बनकर इतिहास रच दिया है। भारतीय संगीतकार ए आर रहमान को पहले 2009 में स्लमडॉग मिलियनेयर पर उनके स्कोर के लिए ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया था, नातु नातु सर्वश्रेष्ठ मूल गीत - मोशन पिक्चर के लिए पुरस्कार जीतने वाला भारत का पहला गाना हैं। ये ट्रैक टेलर स्विफ्ट, रिहाना, एलेक्जेंडर डेसप्लेट और लेडी गागा के साथ नॉमिनेट हुआ था। आइये जानते हैं कि क्या खास बात है इस गाने की और क्यों इसे बेस्ट सांग के लिए सम्मानित किया गया।

क्यों खास है आरआरआर का गाना नातु नातु

नातु नातु की रचना एम एम कीरावनी ने की थी और इसे राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव ने गाया है। गाने को हिंदी, तमिल, कन्नड़ और मलयालम में भी रिलीज़ किया गया था। गाने के मूल तेलुगु संस्करण ने रिलीज़ होने के 24 घंटों के भीतर 17 मिलियन व्यूज पार कर लिए थे । सभी पाँच भाषाओँ के बीच, गाने ने 35 मिलियन से अधिक बार देखा था। केरावनी ने अपनी विनिंग स्पीच में कहा, "नातु नातु उत्सव का एक गीत है ... हम सभी गीत में बहुत सहनशक्ति और ऊर्जा दिखाना चाहते थे। मैं अभी-अभी प्राप्त उस महान पुरस्कार के लिए बहुत उत्साहित हूं। पहली बार, [आरआरआर] ने अंतरराष्ट्रीय दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया है, मैं इसके लिए बहुत खुश हूं।"

उन्होंने आगे कहा " ये कहने की पुरानी प्रथा रही है कि यह पुरस्कार वास्तव में किसी और का है। इसलिए जब मुझे इस तरह का पुरस्कार मिलता है तो मैं उन शब्दों को नहीं कहने की प्लानिंग करता हूँ, लेकिन मुझे ये कहते हुए खेद है कि मैं परंपरा को दोहराने जा रहा हूं क्योंकि मैं भी संगीतकार, आरआरआर के निर्देशक एसएस राजामौली और साथ ही फिल्म के सितारे और पूरी टीम को ये अवार्ड डेडिकेट करता हूँ।" फंक्शन से पहले बिलबोर्ड से बात करते हुए, केरावनी ने कहा कि " ये गाना की मौलिकता, जातीय धड़कन और ऊर्जा थी जिसने नातु नातु को एक अंतरराष्ट्रीय पसंद बना दिया। गाने के गोल्डन ग्लोब्स की जीत का उत्साहपूर्वक ऑनलाइन जश्न मनाया जा रहा है, कई फैंस ने कहा कि ये "भारतीय सिनेमा के लिए एक गर्व का क्षण है।"

फिल्म आरआरआर रही है काफी खास

रिकॉर्ड-ब्रेकिंग तेलुगु-भाषा फीचर, जो भारत के लिए साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है, 72 मिलियन डॉलर के बजट के साथ बनाई जाने वाली सबसे महंगी भारतीय फिल्म भी है। एक्शन महाकाव्य 1920 के दशक में स्वतंत्रता-पूर्व भारत की कहानी बयां करती है। इसमें तेलुगु सुपरस्टार एनटी रामाराव जूनियर और राम चरण वास्तविक जीवन के भारतीय क्रांतिकारी कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू की प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

आरआरआर स्कॉट और कैथरीन द्वारा जबरदस्ती उसके परिवार और समुदाय से दूर ले जाने के बाद, एक प्रतिभाशाली युवा बच्ची, मल्ली को बचाने के लिए भीम के मिशन के इर्द-गिर्द घूमती है। जनजाति के रक्षक के रूप में अपने कर्तव्य का पालन करते हुए भीम का सामना राम से होता है, जो एक क्रांतिकारी है जो सेना के भीतर अंडरकवर काम कर रहा है ताकि वह अपने साथी क्रांतिकारियों को हथियार देने के लिए ब्रिटिश हथियारों तक पहुंच बना सके।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story