×

Happy Birthday Babita Kapoor: कपूर खानदान की इस शर्त को न मान कर हुई रणधीर से अलग, सफल बेटियों की हैं माँ

Babita फ़िल्मी दुनिया में अपने चमकते करियर को ख़त्म कर के कपूर खानदान की बहु बन गयी। प्यार और करियर में से उन्होंने प्यार को चुना।

Shweta Srivastava
Report Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 20 April 2022 8:02 AM GMT
Happy Birhday Babita Kapoor
X

Happy Birhday Babita Kapoor  (फोटो संभार-सोशल मीडिया)

Happy Birhday Babita Kapoor :हिंदी फिल्म जगत की सफल अभिनेत्रियों में शुमार बबिता (Babita Kapoor) ने जब रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) से शादी की थी तब वो अपने करियर के पीक पर थीं।

बबीता का जन्म 20 अप्रैल 1947 को मुंबई में हुआ था। उनका शादी से पहले नाम बबीता शिवदासानी था। कपूर खानदान में शादी करने के बाद बबीता शिवदासानी, बबीता कपूर हो गईं। शायद बहुत काम लोग जानते होंगे कि बबीता अपनी दौर की कामयाब एक्ट्रेस साधना की भतीजी हैं। अपने छोटे से फिल्मी सफर में बबीता ने कई बड़े सितारों के साथ कामयाब फिल्में कीं लेकिन बाद में फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया।

बबिता का फ़िल्मी करियर

बबिता की पहली फिल्म सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के साथ थी ,फिल्म का नाम था 'राज़। ' ये फिल्म बबिता को आसानी से मिल गयी थी। दरअसल उस रोज़ बबीता शिवदासानी के पिता के पास स्टूडियो हुआ करता था। जिसकी वजह से उनके घर पर फिल्म वालों का आना जाना लगा रहता था। और वहीँ एक दिन जीपी सिप्पी ने उन्हें देखा और अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया। फिल्म यूँ तो ज़्यादा कामयाब नहीं हुई लेकिन बबिता के फ़िल्मी करियर की शुरुआत हो गयी।

इसके बाद बबिता ने कई फिल्में की और ये उनके करियर का गोल्डन एरा था। इस दौरान उनकी मुलाकात हुई राजकपूर (Raj Kapoor) के बेटे रणधीर कपूर से जिनसे बबिता को प्यार हो गया और बात जब शादी पर आई तो राजकपूर ने एक शर्त रख दी की फ़िल्मी दुनिया को अलविदा कहना होगा। बबिता ने प्यार और करियर में से प्यार को चुना। और फ़िल्मी दुनिया में अपने चमकते करियर को वही ख़त्म कर के कपूर खानदान की बहु बन गयी। दरअसल उस समय कपूर खानदान की कोई भी बेटी या बहु फिल्मों में काम नहीं कर सकती थी। लेकिन बबिता ने अपनी दोनों बेटियों को फ़िल्मी दुनिया से रूबरू करा कर कपूर खानदान की इस परंपरा को तोड़ दिया। साथ ही तोड़ दिया उस रिश्ते को भी जिसके चलते उन्होंने अपने करियर की आहुति दे दी थी।

फिलहाल बबिता और रणधीर अलग ज़रूर रहते हैं लेकिन दोनों में तलाक नहीं हुआ है। बबिता ने जब अपनी बड़ी बेटी करिश्मा कपूर को फिल्मों में आने की बात कही तो रणधीर कपूर और पूरा कपूर खानदान इसके खिलाफ हो गया। लेकिन बबिता अपने फैसले पर अटल रहीं और करिश्मा को फिल्मों में लांच किया। जो काफी सफल अभिनेत्री के रूप में आई। इसके बाद करीना कपूर ने भी फ़िल्मी जगत को कई बड़ी हिट दी और आज दोनों बहने अपने दम पर नाम और शौहरत कमा रहीं हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story