Top

Dimple Kapadia: राजेश खन्ना से शादी, पर इन लोगों के साथ अक्सर होती रही अफेयर की चर्चा

Happy Birthday Dimple Kapadia: अपने दौर की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिनी जानें वाली डिंपल कपाड़िया ( Dimple Kapadia ) आज यानी 8 जून को अपना जन्मदिन मना रही हैं।

Network

NetworkNewstrack NetworkAshiki PatelPublished By Ashiki Patel

Published on 8 Jun 2021 7:39 AM GMT

Dimple Kapadia
X

डिंपल कपाड़िया (Photo-social Media)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

Happy Birthday Dimple Kapadia: अपने दौर की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिनी जानें वाली डिंपल कपाड़िया ( Dimple Kapadia ) आज यानी 8 जून को अपना जन्मदिन मना रही हैं। उन्होंने मात्र 16 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में कदम रखा और आज तक उनका जलवा बरकरार है। डिंपल कपाड़िया ने साल 1973 में फिल्म बॉबी से डेब्यू कर अपनी पहचान बनाई थी। डिंपल का फैशन सेंस और स्टाइल स्टेटमेंट आज भी अलग है।

लोग डिंपल को भले ही ट्विंकल खन्ना ( Twinkle Khanna ) की मां या अक्षय कुमार ( Akshay Kumar ) की सास के रूप में ज्यादा जानते हों, लेकिन डिंपल कपाड़िया अपने दौर की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिनी जाती रही हैं। आईये जानते हैं बेहद ही कम उम्र में अपने कॉन्फिडेंस, टैलेंट और अभिनय के बल पर स्टारडम हासिल करने वाली इस अदाकारा के बारे में सबकुछ.....

डिंपल कपाड़िया का जन्म

डिंपल कपाड़िया का जन्म 8 जून 1957 को गुजराती परिवार में हुआ था। उनके पिता एक बहुत बड़े व्यापारी थे। डिंपल अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। डिंपल की दो छोटी बहनें और एक भाई है। डिंपल कपड़िया ने फिल्मीं दुनिया में महज सोलह साल की उम्र में फिल्म बॉबी से कदम रख दिया था। इस फिल्म ने उन्हें फ़िल्मी दुनिया का स्टार बना दिया था।

 डिंपल कपाड़िया (Photo-social Media)

डिंपल कपाड़िया की शादी

उस जमाने के सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना ( Rajesh Khanna ) के साथ डिंपल की शादी के चर्चे सबसे ज्यादा हुए थे। डिंपल की शादी उनसे 15 साल बड़े सुपरस्टार राजेश खन्ना से हुई थी। डिंपल खुद राजेश खन्ना की बड़ी फैन थीं और अपनी शादी से बेहद खुश भी थीं। हालंकि डिंपल और राजेश का यह प्रेम विवाह सिर्फ दस साल तक ही टिक सका। उनकी दो बेटियां भी हैं। रिंकी खन्ना-ट्विंकल खन्ना। ट्विंकल खन्ना एक अभिनेत्री और बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी हैं।

 डिंपल कपाड़िया- राजेश खन्ना (Photo-Social Media)

करियर

डिंपल ने अपने करियर की शुरुआत की साल 1973 में फिल्म बॉबी से की थी। इस फिल्म से डिंपल रातों-रात सुपरस्टार बन गयीं। इसके बाद उनके पास फिल्मों की कतार लग गयी थी, लेकिन बॉबी की शूटिंग के दौरान ही उन्होंने राजेश खन्ना से शादी कर ली थी। शादी के बाद उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर को भी अलविदा कह दिया। हालंकि उनकी यह शादी दस साल तक ही चली और इसके बाद राजेश-डिंपल अलग हो गए। पति राजेश से अलग होने के बाद डिंपल ने एकबार फिर हिंदी सिनेमा में वापसी की, लेकिन इस बार सफलता नहीं मिली।

प्रसिद्ध फ़िल्में

डिंपल ने फ़िल्मी करियर में अब तक तकरीबन 75 फिल्मों में अभिनय किया है। बॉबी, रामलखन, सागर, दबंग, लेकिन, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश अल्ला रक्खा, इंसानियत, बीस साल बाद, साजिश, इंसाफ रुदाली ,क्रांतिवीर, फाइंडिंग फैंनी, पटियाला हाउस, लक बाय चांस।

 डिंपल कपाड़िया, राजेश खन्ना और उनकी दोनों बेटियां

सनी देओल संग उड़ी थीं डिंपल कपाड़िया के अफेयर की खबरें

90s के दौर में डिंपल और सनी देओल के अफेयर की खबरें उठने लगीं। दोनों ने साथ में पहली बार 1984 में आई फिल्म 'मंजिल-मंजिल' में काम किया था। वहीं दूसरी ओर सनी देओल शादीशुदा थे और उनकी पत्नी पूजा लंदन में रहती थीं। हालांकि दोनों ने कभी इस रिश्ते पर कुछ कहा नहीं। कहा जाता है ये रिश्ता भी लंबे समय तक नहीं चल पाया, लेकिन साल 2017 में सनी देओल एक बार छुट्टियां मनाने लंदन गए थे वहां से उनका एक चौंका देने वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में सनी देओल, डिंपल का हाथ थामे हुए बैठे थे। डिंपल एक तरफ सनी का हाथ थामी हुई थीं और दूसरे हाथ से सिगरेट पीती नजर आ रही थीं। इस वीडियो के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर दोनों के रिश्ते को लेकर काफी सवाल उठे थे। हालांकि ताब भी दोनों ने इस बारे में कुछ नहीं कहा।

सनी देओल - डिंपल कपाड़िया (Photo-Social Media)

डिंपल कपाड़िया के बारे में रोचक और अनसुनी बातें

- डिंपल राजेश को प्यार से काका बुलाती थीं और राजेश डिंपल को डिम्पी कहकर पुकारते थे।

- राजेश और डिंपल शादी के दस साल बाद ही अलग रहने लगे थे, लेकिन कभी भी दोनों के बीच तलाक नहीं हुआ।

- भले ही दोनों के बीच अलगाव हो गया था, लेकिन राजेश खन्ना अपनी बीवी डिंपल से बेहद मोहब्बत करते थे।

- कहा जाता है कि डिंपल और राजेश के अलगाव की वजह उनकी शराब थी, क्योंकि उस दौरान उनका फ़िल्मी करियर ग्राफ नीचे गिरता चला जा रहा था, जिस कारण से वह अवसाद में रहने लगे थे।

- पर्दे पर फिल्म 'सागर' से एकबार फिर लौटी फिल्म 'बॉबी' की जोड़ी तो लोगों ने ऋषि कपूर-डिंपल कपाड़िया को एक बार फिर से चर्चा में ला दिया। रमेश सिप्पी निर्देशित फिल्म 'सागर' में डिंपल कपाड़िया ने अपनी सेक्सी-बोल्ड इमेज से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था। ।

- फिल्म 'सागर' के बाद हिंदी सिनेमा में डिंपल की छवि ही बदल गयी और वह एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाने लगीं। इसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। साल 1991 में आई फिल्म 'लेकिन' उनके करियर का टर्निंग पॉइंट रही। इस फिल्म का निर्माण स्वर कोकिला लता मंगेश्कर ने किया था। इस फिल्म का गाना 'यारा सिली सिली' दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुआ था।

Ashiki

Ashiki

Next Story