×

Happy Birthday Jubin Nautiyal: जुबिन नौटियाल का पहला प्यार, आज भी है उनके साथ, पढ़ें अनसुनी कहानी

Happy Birthday Jubin Nautiyal: जुबिन नौटियाल एक ऐसा सिंगर, जिसके गाने हर किसी के जुबां पर सुनने को मिलता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 13 Jun 2021 11:22 AM GMT
Happy Birthday Jubin Nautiyal
X

जुबिन नौटियाल (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Happy Birthday Jubin Nautiyal: मैजिक इंडस्ट्री का एक ऐसा सिंगर जिसकी तुलना आतिफ असलम (Atif Aslam) और अरिजीत सिंह (Arijit Singh) से की जाती है। इस सिंगर की गायकी को सुनकर लोग कहते हैं कि म्यूजिक इंडस्ट्री में आतिफ असलम और अरिजीत सिंह को टक्कर देने आ गया है। वो सिंगर कोई और नहीं बल्कि जुबिन नौटियाल (Jubin Nautiyal) है।

जुबिन नौटियाल एक बेहतरीन सिंगर है। इनके गाने लोगों के जुबान अकसर सुनने को मिल जाते हैं। लोग इनके गाने के दीवाने तो है ही, साथ ही इनकी क्यूट स्माइल के भी दीवाने है। इतने बेहतरीन सिंगर होने के बाद भी जुबिन नौटियाल को रियलिटी शो से आखिर क्यों रिजेक्ट कर दिया गया था। आज हम जुबिन नौटियाल के उन कहानियों के बारे में जानेंगे जिनके बारे में शायद ही किसी को पता हो और हम आपको यह भी बताएंगे जुबिन नौटियाल का कौन है पहला प्यार जिन्हें वो आज भी शिद्दत से मोहब्बत करते हैं...

जुबिन का फैमिली बैग्राउंड

14 जून 1989 को उत्तराखंड के देहरादून क्यारी गांव में एक लड़की का जन्म हुआ जिसे आज पूरी दुनिया जुबिन नौटियाल के नाम से जानती है। जुबिन के जन्म के बाद उनके पिता रामशरण नौटियाल पूरे परिवार के साथ देहरादून शिफ्ट हो गए। देहरादून में ही जुबिन नौटियाल की पढ़ाई हुई। जुबिन नौटियाल एक अपर मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। इनके पिता राम शरण नौटियाल एक बिजनेसमैन है, साथ ही साथ एक राजनेता भी है। वही जुबिन की मां एक बिजनेस वूमेन है।

सिंगर जुबिन नौटियाल (फाइल- सोशल मीडिया)

कब जुबिन को हुआ संगीत से मोहब्बत

जुबिन के पिता गाने के काफी शौकीन थे, इसलिए उनके घर में हमेशा गाना बजा करता था। जुबिन जब 2 साल के थे, तब उनके पिता उन्हें गोद में लेकर 'एक प्यार का नगमा' गाना सुनाया, तब से जुबिन को गाने से मोहब्बत हो गई और इस कदर मोहब्बत हो गई कि उन्होंने बचपन में ही तय कर लिया कि "मैं बनूंगा तो सिर्फ सिंगर"। तब से जुबिन को अपने गायकी पर फोकस करने लगे।

मुझे ताली की लत लग गई- जुबिन

जुबिन नौटियाल पर संगीत का असर इस कदर छाया हुआ था कि उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट भी म्यूजिक सब्जेक्ट से कर डाला। जुबिन ने संगीत तो सीखा ही, साथ ही साथ म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट जैसे- ड्रम, गिटार, हारमोनियम भी बजाना सीख लिया। यह अपने स्कूल में परफॉर्मेंस तो देते ही थे, साथ ही अपने शहर में भी लाइव परफॉर्मेंस करते थे। जुबिन कहते हैं कि "मुझे ताली की लत लग गई और मैं खुद को अपने शहर का सुपरस्टार समझने लगा था।"

जुबिन नौटियाल (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

पहली बार पहुंचे मुंबई

2007 में जुबिन मुंबई की तरफ रुख किए। जुबिन ने मीठीबाई कॉलेज से म्यूजिक से ग्रेजुएशन किया। एजुकेशन के दौरान ही जुबिन बड़ी मुश्किल से एआर रहमान से मिले। यह मुलाकात सिर्फ 5 मिनट की थी। जब ये ए आर रहमान से मिले तो उन्होंने कहा कि "मैं आपको कुछ सुनाना चाहता हूं।" तब उन्होंने एक गाना सुनाया और फिर एआर रहमान से पूछा कि "मैं कैसा गाता हूं।" तब यह रहमान ने कहा कि "तुम्हारी आवाज बहुत अलग है, लेकिन तुम्हें अभी और ज्यादा मेहनत की जरूरत है। तुम जिस से भी संगीत सीख रहे हो तुम उन्हीं से संगीत सीखो।" इसके बाद जुबिन देहरादून वापस आ गए। उन्होंने यह ठान लिया था कि मुझे बॉलीवुड म्यूजिक इंडस्ट्री में काम करना है तो मुझे अपनी लर्निंग पर काम करना होगा।

ट्रेवल के दौरान भी सीखा संगीत

4 साल तक जुबिन नौटियाल ने ट्रेवल कर-कर के संगीत सीखी, जैसे बनारस से पं. छन्नू लाल मिश्र से संगीत सीखा। इसके अलावा उन्होंने वंदना श्रावस्तव से भी संगीत सीखा है। 4 साल के बाद जुबिन नौटियाल गिटार लेकर 2011 में मुंबई पहुंचे और एक रियलिटी शो में ऑडिशन दिया, जिसमें सोनू निगम ने एक जज के तौर पर उन्हें रिजेक्ट कर दिया था। हालांकि बाकी दो जजों ने जुबिन की आवाज की तारीफ की और उन्हें एक मौका दिया। लेकिन बाद में ये शो से बाहर हो गए थे।

जुबिन का पहला गाना कौन सा है (Jubin Nautiyal Ka Pahla Gaana Kaun Sa Hai)

लगातार हार मिलने के बाद भी जुबिन का जुनून के संगीत प्रति कम नहीं हुआ और वे गिटार लेकर म्यूजिक प्रोडक्शन के चक्कर काटने लगे। साल 2014 में जुबिन को अक्षय कुमार के फिल्म का एक गाना ऑफर हुआ या गाना था- मेहरबानी। इसी साल उन्होंने सुनाली केबल का "एक मुलाकात" गाना गाया था जो सुपर डुपर हिट हुआ था।

जुबिन नौटियाल का एक मुलाकात गाना (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

जुबिन नौटियाल बॉलीवुड गानों के अलावा भक्ति गाने और पुराने गानों की रिमिक भी गाते है। आज म्यूजिक इंडस्ट्री में जुबिन नौटियाल हर एक गाना सुपर डुपर हिट होता है। जुबिन के गाने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सुने जाते हैं और ये यूथ के फेमस सिंगर बन गए हैं।

जुबिन का पहला प्यार (Jubin Nautiyal Ka Pahla Pyar)

जुबिन का पहला प्यार जिसे वो आज भी शिद्दत से मोहब्बत करते हैं, वो है उनका गिटार। क्योंकि जुबिन कहते है कि ये वही चीज ही, जिसने मेरे हर मुश्किल समय में मेरा साथ दिया और ना मैंने संघर्ष किया है उतना ही इसने भी संघर्ष किया है। अपने गिटार से इतना प्यार करते हैं कि उसका नाम "वेदा" रख दिया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story