×

साधारण कद-काठी, असाधारण अभिनय व जानदार आवाज के मालिक है नसीरुद्दीन शाह

suman
Published on: 20 July 2018 7:40 AM GMT
साधारण कद-काठी, असाधारण अभिनय व जानदार आवाज के मालिक है नसीरुद्दीन शाह
X

मुंबई: जानदार आवाज व शानदार अभिनय के मालिक नसीरुद्दीन शाह आज 68 साल के हो गए। उनका जन्म 20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था। उनके जन्मदिन पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातों के बारे में जानते हैं। नसीरुद्दीन की पहली शादी परवीन मुराद (मनारा सिकरी) से हुई और उनकी एक बेटी है जिसका नाम हीबा शाह है।

OMG! इस पॉप सिंगर पर लगा रेप का आरोप, मामला दर्ज

नसीर साब की दूसरी शादी रत्ना पाठक से हुई और इनके 2 बेटे इमाद शाह और विवान शाह हैं। नसीरुद्दीन शाह के ससुर 'बलदेव पाठक' अपने जमाने के मशहूर दर्जी हुआ करते थे और वह सुपर स्टार राजेश खन्ना के कपड़े भी सिला करते थे। नसीरुद्दीन के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने 18 साल की उम्र में राज कपूर और हेमा मालिनी की फिल्म 'सपनों के सौदागर' में काम किया था ।लेकिन फिल्म रिलीज होने से पहले उनका सीन एडिट कर दिया गया। फिल्म 'प्रेम अगन' में फिरोज खान ने अपने बेटे फरदीन खान के पिता के रोल के लिए नसीरु साब को अप्रोच किया था, लेकिन उन्होंने रोल करने से मना कर दिया क्योंकि वह एक चैलेंजिंग रोल की चाहत रखते थे।

आखिरकार फिरोज खान ने नसीरुद्दीन को गले लगाकर कहा, 'मैं आपकी भावनाओं को समझ सकता हूं।' फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) की कैंटीन में पढ़ाई के दौरान उनके एक दोस्त ने उन्हें चाकू मारने की कोशिश की थी क्योंकि उसे लगता था क‍ि जो फिल्में नसीरुद्दीन कर रहे हैं, वो उन्हें मिलनी चाहिए थी।

उनकी फिल्म 'स्पर्श', 'पार' और 'इकबाल' फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। नसीरुद्दीन को भारतीय फिल्मों में योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा 'पद्म भूषण' और 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया।साल और उम्र चाहे जितने गुजर जाएं लेकिन ये एक ऐसे स्टार हैं जो हर दौर में सुपरहिट रहेंगे। कई दशकों से अपने अभिनय का लोहा मनवाते आ रहे नसीर साहब बॉलीवुड के उन स्टार्स में से हैं जिनका जलवा कभी फीका नहीं होगा। नसीरुद्दीन शाह अगर स्क्रीन पर आज के कई बड़े स्टार्स के साथ दिख जाएं तो उनके आगे सब फेल मालूम होते हैं।

उन्होंने अब तक 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उनकी पहली निशांत फिल्म 43 साल पहले 1975 में आई थी। 4 दशकों से भी ज्यादा वक्त से नसीर साहब बॉलीवुड पर राज करते आ रहे हैं। उन्होंने अपने 43 साल के करियर में एक से बढ़कर एक जबरदस्त फिल्में की हैं। और तो और नसीरुद्दीन शाह उन सुपरस्टार्स में से हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। वहीं बात करें उनकी निजी जिंदगी की तो वो भी कुछ कम फिल्मी नहीं है।

अपने ही देश की नहीं बल्कि ऐसे इंटरनेशनल प्रोजेक्ट में भी नसीर काम कर चुके हैं जो बंद हो गये. चैनल फोर की इंटरनेशनल फिल्म 'द लियोपार्ड एंड द फॉक्स' में उन्हें कास्ट किया गया था. ये जुल्फिकार भुट्टो के दौर के पाकिस्तान पर बेस्ड थी.

suman

suman

Next Story