×

Happy Fathers Day 2021 : फादर्स डे के मौके पर पिता से जुड़े कुछ फिल्मी डायलॉग, जिसे आज भी करते हैं याद

Happy Fathers Day 2021:फादर्स डे बच्चों का अपने पापा के लिए बहुत खास दिन होता है। इस दिन को 20 जून को मनाया जा रहा है।

Shraddha
Written By Shraddha
Published on: 18 Jun 2021 10:57 AM GMT
पिता के योगदान, उनके महत्व को जताने के लिए फादर्स डे मनाया जाता है।
X

 फादर्स डे (डिजाइन फोटो - सोशल मीडिया)

Happy Fathers Day 2021 : हमारे समाज में एक पिता की पहचान एक मजबूत दिल (Strong Heart) वाले आदमी के रूप में होती है जिसको न दर्द होता है, न वो रोता है। वह अपनी तकलीफ को हमेशा दूसरों के सामने जाहिर नहीं होने देता है। हमारे समाज में ममता सिर्फ मां (Mother) में देखी जाती है। पिता (Father) में उनकी जिम्मेदारी (Responsibility) और घर के मुखिया के रूप में देखा जाता है।

हमारे देश में हर रिश्ते को जाहिर करने के लिए एक दिन जरूर मनाया जाता है। जैसे मां को उनकी अहमियत का एहसास कराने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है वैसे ही पिता के योगदान, उनके महत्व को जताने के लिए फादर्स डे (Fathers Day) मनाया जाता है। फादर्स डे(Fathers Day) बच्चों का अपने पापा के लिए बहुत खास दिन होता है। इस साल इस दिन को 20 जून 2021 को मनाया जा रहा है। आज इस फादर्स डे के मौके पर कुछ फिल्मी डायलॉग की सच्चाई के बारे में जानते हैं।

मर्द को दर्द नहीं होता

हमारे समाज में पिता को लेकर यही बात कही जाती है कि मर्द को दर्द नहीं होता। क्या आपने कभी पिता को खुले मन से आसूं बहाते हुए देखा है। शायद नहीं पिता को घर की नींव कहा जाता है और मां उस नींव को सीचती है। पिता के साथ चलकर हम बच्चे सुरक्षित महसूस करते हैं। एक आदमी अपने मां - बाप , पत्नी, बच्चों की सारी जरूरतों को पूरा करने में दिन रात मेहनत करता है। कभी अपनी दर्द तकलीफ को इसके आगे नहीं आने देता है। लेकिन आपको बता दूं कि मर्द को भी दर्द होता है, उसे भी तकलीफ होती है। उसका भी मन हारता है। इस फादर्स डे पर अपने पिता के दर्द को समझे और उन्हें महसूस करें।

बाप - बाप होता है


मां - बाप बच्चों के जीवन के आधार होते हैं इनमें से कोई किसी की जगह नहीं ले सकता। घर में पिता के रहते बच्चों को जिम्मेदारी का अहसास कम रहता है क्योंकि पिता के रहते बच्चों को पैसे कमा कर लाने की चिंता का अहसाह कम होता है। हमारे समाज में बाप के नाम पर बच्चे का सर नेम का चुनाव होता है। एक पिता का महत्व हमारी जिंदगी में बड़ा ही अहम माना जाता है। वह बिना डाटे मारे बच्चों को सबक सीखा देता है। इसलिए कहा जाता है कि बाप - बाप ही होता है।

लड़कियों का पिता से थोड़ा ज्यादा लगाव होता है


बेटियां अपने पिता से कुछ ज्यादा अटैच होती हैं

वैसे तो पिता अपने सभी बच्चों को बराबर मानता है लेकिन बेटियां अपने पिता से कुछ ज्यादा ही अटैच होती हैं। एक पिता जब अपनी बेटी को विदा करता है तब वो कितना ही कड़क दिल का क्यों न हो लेकिन एक बार उसकी भी आंखे नम हो जाती है। अपनी बेटी की हर जरुरत को उसके बोलने से पहले उसके पिता को पता चल जाता है। फादर्स डे पर कई ऐसे किस्से हैं जिनको सुन आपकी आंखे नम हो जाती हैं।

पिता की तरह चाहती हैं पति


बेटी की विदाई में पिता की आंखें नम

ज्यादातर हमारे समाज में बेटियों की पसंद अपने पिता की तरह पति ढूढ़ने में होती है। वह अपने पति में एक पिता की खूबियों को तलाशती हैं यही वजह होती है कि पिता अपनी बेटियों को बड़े नाजों से पालते हैं। फादर्स डे के इस खूबसूरत से पल के मौके पर अपने पिता को ढेर सारी खुशियां दीजिए।

Shraddha

Shraddha

Next Story