×

सात समंदर पार भी है भारतीय कॉमेडी का बोलबाला, वहां भी है मिनहाज व अजीज की डिमांड

suman
Published on: 10 July 2017 7:21 AM GMT
सात समंदर पार भी है भारतीय कॉमेडी का बोलबाला, वहां भी है मिनहाज व अजीज की डिमांड
X

नई दिल्ली: हसन मिनहाज और अजीज अंसारी से लेकर काल पेन और रसेल पीटर्स तक कई भारतीय मूल के हास्य कलाकार अमेरिका में स्टैंड-अप कॉमेडी में देसी कहानियों के द्वारा लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं और अपनी छाप छोड़ रहे हैं।

आगे...

कनाडा के हास्य कलाकार मार्क मैकिनी अमेरिका में होने वाले हास्य कार्यक्रमों में भारतीय हास्य कालकारों को देखकर बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि कॉमेडी अंतर-संस्कृतियों के बीच की दूरी को कम करता है।

उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि अमेरिकी देश भारत के बारे में सारी जानकारियां जुटा रहे हैं क्योंकि वे जानना चाहते है कि भारत में न सिर्फ सांस्कृतिक रूप से बल्कि अन्य स्वरूपों से होने वाली चीजों के बारे में जानना चाहते हैं।

आगे...

मैकिनी ने लॉस एंजेलिस से आईएएनएस को फोन पर बताया, "अमेरिका में हमने बारतीय कॉमेडी को देखना शुरू किया है।"

फिलहाल टीवी शो 'सुपरस्टोर' में नजर आ रहे अभिनेता मैकिनी ने कहा, "जब आप विभिन्नताओं से भरी भारतीय और अमेरिकी संस्कृति को कॉमेडी के जरिए एक-दूसरे से संवाद करते देखते हैं तो यह एक तरह की क्रांति है।" 'सुपरस्टोर' भारत में कॉमेडी सेंट्रल पर प्रसारित होता है।

आगे...

मैकिनी से जब पूछा गया कि वह भारतीय कॉमेडी को कैसे परिरभाषित करते हैं तो उन्होंने कहा कि रसेल पीटर्स टीवी पर पहली पीढ़ी का बड़ा चेहरा हैं और एक अन्य कॉमेडियन है, जिनके बारे में निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता कि वह भारतीय हैं या नहीं, लेकिन उनका नाम शुगर सैमी है। (सैमी समीर खुल्लर के नाम से भी जाने जाते हैं, जो कनाडा के हास्य कलाकार हैं।)

आगे...

मैकिनी का कहना है कि यह सामान्य चरणों में शुरू होता है। रसेल पीटर्स इसे अच्छी तरह से लेकर आए हैं। मैकिनी (58) अमेरिका में भारतीय कॉमेडी के बढ़ते परिदृश्य को देखने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, "अमेरिकी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि भारत में न सिर्फ सांस्कृतिक रूप से बल्कि अन्य दृष्टिकोणों से भी क्या होता है..जैसे कि मोदी कौन हैं? इन जैसे लोगों के बारे में जागरूक होना शानदार बात है।"

आगे...

मैकिनी ने शो 'सीइंग थिंग्स' (1987) से शोबिज की दुनिया में कदम रखा था। वह 'द किड्स इन द हॉल', 'सैटरडे नाइट लाइव' और 'स्लिंग्स एंड एरोज' जैसे शो के लिए जाने जाते हैं। राजनीति से लेकर गंभीर व्यंग्य जैसी हास्य विधाओं को लेकर वह इस बात से खुश है कि पश्चिम में विभिन्न विधाओं वाली कॉमेडी की मौजूदगी है। उनका मानना है कि कॉमेडी आधे ड्रामा जैसे होते हैं, जिनमें व्यापक रूप से पारंपरिक अपील है।

आगे...

मैकिनी 'सुपरस्टोर' में ग्लेन स्टुर्गिस की भूमिका में हैं, जो बिग-बॉक्स यूटिलिटी स्टोर का मैनेजर है और स्टोर के कर्मचारी उन्हें पिता के समान मानते हैं। शो में स्टोर में काम कर रहे विभिन्न लोगों के जीवन को दिखाया गया है।

आईएएनएस

suman

suman

Next Story