×

Hema Malini Birthday: बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल आज मना रहीं अपना 73वां जन्मदिन, जानिए अपनी कामयाबी का श्रेय किसे देती हैं

Hema Malini Birthday: 16 अक्टूबर, 1948 को तमिलनाडु के अम्मनकुडी में जन्मीं बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी एक तमिल परिवार से संबंध रखती हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 16 Oct 2021 9:21 AM GMT
Hema Malini Birthday
X

हेमा मालिनी (फोटो : सोशल मीडिया )

Hema Malini Birthday: नज़ाकत, हया और अदा की अमूर्त रूप बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी का आज जन्मदिन है (Hema Malini Birthday today) । 70- 80 के दशक की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी (Dream Girl Hema Malini ) का जादू आज भी किसी के सिर से उतर नहीं पाया है। आज भी जब वह स्टेज पर आती हैं, तो सबकी निगाहें उन्हीं पर टिकी होती है। एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने हिंदी सिनेमा का सीता और गीता (Hema Malini film Sita Geeta) , शोले (Hema Malini film sholay) , रजिया सुल्तान (Hema Malini film Razia Sultan), अली बाबा (Hema Malini film Ali Baba) और चालीस चोर (Hema Malini film chalis chor) , बागबान (Hema Malini film baghban) आदि जैसी कई सुपरहिट फ़िल्में (Hema Malini superhit films) दी हैं। बॉलीवुड की बसंती अपनी कामयाबी का श्रेय किसे देती हैं आइए जानते हैं इसके बारे में।

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी (photo : सोशल मीडिया )

हेमा मालिनी जीवन परिचय (Hema Malini jeevan parichay)

16 अक्टूबर, 1948 को तमिलनाडु के अम्मनकुडी में जन्मीं बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी एक तमिल परिवार से संबंध रखती हैं। उनके पिता का नाम वीएसआर चक्रवर्ती है। उनकी माँ का नाम जया चक्रवर्ती है। हेमा मालिनी की माँ एक फ़िल्म निर्माता थीं। जब वह गर्भवती थी, तो चाहती थी कि उन्हें बेटी ही हो। बेटी होने को लेकर वह इतनी निश्चिंत थीं कि उन्होंने पहले ही अपनी बेटी का नाम हेमा मालिनी सोच लिया था।

हेमा मालिनी (फोटो : सोशल मीडिया )

हेमा मालिनी अपनी कामयाबी का श्रेय अपनी माँ को देती हैं (hema malini ki ma kaun thi)

एक इंटरव्यू में हेमा मालिनी (hema malini ka interview) बताती हैं कि उनकी माँ हमेशा से चाहती थीं कि वह एक फेमस एक्ट्रेस बने। एक बेहतरीन एक्ट्रेस बनाने के लिए उनकी माँ ने उन्हें पूरी तरह तैयार किया। हेमा की माँ उन्हें एक अच्छी क्लासिकल डांसर भी बनाना चाहती थी। हेमा मालिनी ने अपनी माँ के हर सपने को पूरा किया और अब यह नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं रह गया है। एक वक़्त ऐसा भी आया था, जब किसी भी फ़िल्म को सुपरहिट करने के लिए सिर्फ़ हेमा मालिनी का नाम ही काफी था।

धर्मेंद्र - हेमा (फोटो: सोशल मीडिया )

हेमा मालिनी संग रोमांटिक सीन (hema malini romantic scene) री-टेक करने के लिए धर्मेंद्र स्पॉटबॉय को पैसे देते थे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, धर्मेंद्र कई बार हेमा मालिनी (kaise mile dharmendra hema malini) के साथ रोमांटिक सीन फिल्माने के वक्त सीन के री-टेक के लिए स्पॉटबॉय को पैसे दिया करते थे। हालांकि इस सिलसिले में हेमा मालिनी का कहना है, "पता नहीं कितनी सच्चाई है, इन सब बातों में। मैंने कई इंटरव्यू और आर्टिकल में पढ़ा था कि धर्मेंद्र जी स्पॉट दादा को पैसे देते थे, जिससे वह सीन में गलती कर दें और उन्हें रोमांटिक सीन दोबारा फिल्माने का मौका मिले। मुझे लगता है कि मुझे इस बारे में सीधा धर्म जी से ही सवाल करना चाहिए।"

हेमा मालिनी (फोटो : सोशल मीडिया )

ड्रीम गर्ल और ही-मैन के बीच हेमा के पिता हड्डी में कबाब बनने का काम करते थे (hema malini ke pita kaun the)

हाल ही में हेमा मालिनी सोनी टीवी के हिट शो इंडियन आइडल 12 का हिस्सा बनी। शो के दौरान हेमा मालिनी ने खुलासा किया कि " एक फ़िल्म की शूटिंग में मैं और धरम जी साथ में थे। इस वक़्त मैं और धर्मेंद्र जी एक दूसरे को डेट कर रहे थे। हेमा ने बताया कि मेरे पिता सेट पर मेरे साथ आते थे, ताकि मुझे और धरम जी को साथ वक्त बिताने का मौका न मिले। हेमा ने कहा कि मुझे याद है जब हम कार में जाते थे, तो मेरे पिता तुरंत मेरे बाजू वाली सीट पर बैठ जाते थे। लेकिन धरम जी भी कम नहीं थे, वो दूसरे बाजू की सीट पर बैठ जाते थे। "

बॉलीवुड के इस जोड़ी को लोग आज भी खूब पसंद करते हैं। अपनी प्रेम कहानी को शुरू होने के 40 साल बाद भी यह कपल एक - दूसरे पर खुलेआम प्यार बरसाते नज़र आता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story