×

Highest Taxpayers in Bollywood: ये फिल्म स्टार्स इतने करोड़ दे रहे है टैक्स, ये नाम भी शामिल!

Highest Taxpayers in Bollywood: आज हम जानेगे बॉलीवुड के वो टॉप 5 स्टार्स के नाम जिन्होंने सबसे ज़्यादा टैक्स पे करके हमारी लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

Shweta Srivastava
Published on: 25 July 2022 10:42 AM GMT (Updated on: 25 July 2022 10:48 AM GMT)
Highest Taxpayers in Bollywood
X

Highest Taxpayers in Bollywood (Image Credit-Social Media)

Click the Play button to listen to article

Highest Taxpayers in Bollywood: एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का भारत की अर्थव्यवस्था में हमेशा से ही विशेष योगदान रहा है। जहाँ पिछले हफ्ते ही हमने इनकम टैक्स डे मनाया वहीँ आज चलिए जान लेते हैं कि वो कौन कौन से कलाकार हैं जो इंडस्ट्री में सबसे ज़्यादा टैक्स पे करते हैं। हमारी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री साउथ इंडस्ट्री और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बटी हुई है। लेकिन आज हम जानेगे बॉलीवुड के वो टॉप 5 स्टार्स के नाम जिन्होंने सबसे ज़्यादा टैक्स पे करके हमारी लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

यूँ तो सुपरस्टार रजनीकांत इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं लेकिन जब बात बॉलीवुड की हो रही हो तो उसमे सबसे ऊपर अक्षय कुमार का नाम है। लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि लाइवा के नाम से मशहूर स्टार रजनीकांत तमिलनाडु में सबसे अधिक टैक्स पे करने वाले इंसान हैं। साथ ही राज्य के आयकर विभाग ने भी अभिनेता को सम्मानित किया है। इसी क्रम में रजनीकांत की बेटी और फिल्म निर्माता ऐश्वर्या रजनीकांत ने रविवार को एक कार्यक्रम में तेलंगाना के राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन से पुरस्कार प्राप्त किया। साथ ही उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से एक पोस्ट शेयर किया जिसमे उस इवेंट की कुछ तस्वीरों के साथ उन्होंने कैप्शन दिया,' "एक उच्च और त्वरित टैक्स पेयर की बेटी होने पर गर्व है। मेरे पिता की ओर से आयकर दिवस 2022 पर अप्पा को सम्मानित करने के लिए तमिलनाडु और पुडुचेरी के आयकर विभाग को बहुत-बहुत धन्यवाद।"

अक्षय कुमार (Akshay Kumar)

Highest Taxpayers in Bollywood (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सबसे अधिक करदाता बन गए है । I-T विभाग ने अक्षय को एक सम्मान पत्र, एक सम्मान प्रमाण पत्र दिया। एक्टर की टीम ने उनकी ओर से पुरस्कार स्वीकार किया क्योंकि वो शूटिंग कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अक्षय कुमार पिछले पांच सालों से भारत के सबसे अधिक टैक्स पेयर में से एक रहे हैं। अक्षय कुमार लंबे समय से देश के टॉप टैक्सपेयर्स में शुमार हैं। 2017 में, अक्षय को रुपये का भुगतान करने के लिए जाना जाता था। करों में 29.5 करोड़, उन्हें फोर्ब्स की सबसे अधिक कर भुगतान वाली हस्तियों की लिस्ट में 10 वें स्थान पर रखा था । तब से, उनकी आय और सरकार को उनके द्वारा चुकाए जाने वाले करों की राशि कई गुना बढ़ गई है। अमिताभ बच्चन और सलमान खान उस वर्ष क्रमशः 70 और 44 करोड़ के कर भुगतान के लिए सूची में सबसे ऊपर थे। लेकिन अब साल 2022 में अक्षय ने सभी को पीछे छोड़ दिया है।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

Highest Taxpayers in Bollywood (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड के बिग बी यानि अमिताभ बच्चन इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। आपको बता दें टीवी विज्ञापनों और फिल्मों के अलावा, अमिताभ बच्चन एक लोकप्रिय रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट भी करते है। कोई आश्चर्य नहीं है कि वो बॉलीवुड में सबसे अधिक करदाता में से एक हैं और रिपोर्टों के अनुसार, उन्होंने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए कर के रूप में 70 करोड़ का भुगतान किया था। फिलहाल ये अकड़ा पहले से थोड़ा कम हुआ है।

सलमान खान (Salman Khan)

Highest Taxpayers in Bollywood (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड के भाईजान यानि सलमान खान हमारी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। वो फिल्में,टीवी विज्ञापनों,पॉपुलर शो बिग बॉस और साथ ही उनका अपना प्रोडक्शन हाउस भी है इसके ;अलावा वो बीइंग ह्यूमन नाम की एक कंपनी के मालिक भी हैं जो एनजीओ के साथ साथ कई प्रोडक्ट्स सेल करती है। उन्होंने साल 2017 में सरकार को कर के रूप में 44 करोड़ का भुगतान किया था।

शाहरुख खान (Shahrukh Khan)

Highest Taxpayers in Bollywood (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान भी सबसे ज़्यादा टैक्स पे करने वाले बॉलीवुड स्टार्स में से एक हैं। 2017 में शाहरुख़ ने 22 करोड़ रूपए का अनुमानित टैक्स भुगतान किया था। शाहरुख़ फिल्मों,विज्ञापन,प्रोडक्शन कंपनी और अपनी आईपीएल टीम से पैसा कमाते हैं। शाहरुख सबसे अधिक टैक्स देने वाले शीर्ष 5 अभिनेताओं में आते हैं। SRK इस इंडस्ट्री के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक है।

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor)

Highest Taxpayers in Bollywood (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और कपूर खानदान के चराग रणबीर कपूर भी इस लिस्ट में शामिल हैं। वो भी इंडस्ट्री में सबसे ज़्यादा टैक्स पे करने वाले सितारों की लिस्ट में शामिल हैं।

Praveen Singh

Praveen Singh

Journalist & Director - Newstrack.com

Journalist (Director) - Newstrack, I Praveen Singh Director of online Website newstrack.com. My venture of Newstrack India Pvt Ltd.

Next Story