×

Alzheimer Disease: इस बीमारी से जूझ रहें हॉलीवुड के 'थॉर' क्रिस्टोफर हेम्सवर्थ, बेहद खतरनाक है ये बीमारी

Alzheimer Disease: हॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर क्रिस हेम्सवर्थ के फैन्स के लिए बुरी खबर है। क्रिस हेम्सवर्थ फिल्म इंडस्ट्री से ब्रेक ले रहे हैं। क्रिस Alzheimer बीमारी से जूझ रहे हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 20 Nov 2022 1:05 PM GMT
Chris Hemsworth Alzheimer Disease
X

Chris Hemsworth (Image: Social Media)

Alzheimer Disease: हॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर क्रिस हेम्सवर्थ के फैन्स के लिए बुरी खबर है। क्रिस हेम्सवर्थ फिल्म इंडस्ट्री से ब्रेक ले रहे हैं। दरअसल क्रिस बेहद खतरनाक बीमारी Alzheimer से जूझ रहे हैं। इस बात की जानकारी खुद क्रिस हेम्सवर्थ ने दी है। क्रिस ने बताया कि उनमें पहले से ही इस बीमारी के लक्षण हैं, जो कि जेनेटिकली है।

क्रिस हॉलीवुड की पॉपुलर फिल्में Thor और Avengers सीरीज में नजर आ चुके हैं। क्रिस की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। क्रिस ने अपनी एक्टिंग से हमेशा ही फैन्स को दीवाना बनाया है। खासकर वह अपनी फिल्म Thor: Love and Thunder के लिए स्पेशल क्रेडिट भी डिजर्व करते हैं। दरअसल हाल ही में एक टीवी शो के लेटेस्ट एपिसोड Limitless में क्रिस हेम्सवर्थ ने बताया कि ऐसा नहीं कि ये pre-deterministic जीन हो, लेकिन इस बीमारी को लेकर एक स्ट्रॉन्ग इंडिकेशन दिखा है।

Chris Hemsworth

क्रिस ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि 10 साल पहले से मुझे संकेत दिखने लगे, लेकिन ऐसा नहीं कि इस वजह से मैंने अपना काम छोड़ दिया। मैं बस कुछ समय का ब्रेक लेना चाहता हूं। बता दें मेडकिल टर्म के अनुसार क्रिस में दोनों पैरंट्स से APOE4 जीन की दो कॉपी हैं, जो एक मां से और एक पापा से आई है। क्रिस की इस खबर से उनके करोड़ों फैंस का दिल टूट गया है और फैंस उनके जल्द ठीक होने की दुआ कर रहे हैं।

दरअसल अल्जाइमर एक खतरनाक बीमारी है। आपको बता दें कि अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे याद रखने की झमता और सोचने के कौशल को नष्ट कर देती है और आसान कामों को करने की क्षमता को भी नष्ट कर देती है। इस बीमारी के होने का कारण है मस्तिष्क की सिकुड़न (एट्रोफी) और मस्तिष्क की कोशिकाओं का कम होना। इस बीमारी का इलाज समय पर करना बेहद जरूरी होता है।

अल्जाइमर के लक्षण (Alzheimer symptoms)

याददाश्त का खोना

नाम भूल जाना

रोजमर्रा की वस्तुओं को भूलना

अपने सवालों को बार-बार दोहराना

संख्याओं को पहचानने में मुश्किल होना

निर्णय ले पाने में समस्या होना

व्यवहार में परिवर्तन आना

चिड़चिड़ापन

सोने की आदतों में बदलाव

अल्जाइमर से बचाव (Alzheimer treatment)

भरपूर और अच्छी नींद लेना

हेल्दी और बैलेंस डाइट लेना

एक्सरसाइज करना जरूरी

योग और मेडिटेशन करना फायदेमंद

लोगों से मिलना और बातचीत करना लाभदायक

तनाव से मुक्त रहना भी जरूरी



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story