×

चीन की क्लोइ चाओ ने रचा इतिहास, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का मिला खिताब

चीन की महिला डायरेक्टर क्लोइ चाओ ने फिल्म ‘नोमैडलैंड ’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है

Network
Reporter NetworkPublished By APOORWA CHANDEL
Published on: 26 April 2021 1:43 PM GMT
चीन की क्लोइ चाओ ने रचा इतिहास, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का मिला खिताब
X

क्लोइ चाओ (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: ऑस्कर अवॉर्ड्स 2021(Oscars 2021) में चीन की महिला डायरेक्टर क्लोइ चाओ (Chloe Zhao) ने अपनी फिल्म 'नोमैडलैंड (Nomadland)' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है। वह ऐसी दूसरी महिला हैं, जिन्होंने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार हासिल किया। हालांकि क्लोइ चाओ (Chloe Zhao) की इस उपलब्धि को उनके ही देश ने सेंसर किया हुआ था। जिसके तहत चीन में ऑस्कर सेरेमनी का लाइव प्रसारण नहीं हुआ। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के दौड़ में उनके साथ एमराल्ड फेनेल ('प्रोमिसिंग यंग वुमन' के लिए), ली आईजैक चुंग ('मिनारी' के लिए), थॉमस विंटरबर्ग ('अनदर राउंड' के लिए) और डेविड फिनचर ('मैंक' के लिए) भी शामिल रहें।

पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत महिला (फोटो-सोशल मीडिया)


क्लोइ चाओ (Chloe Zhao) यह पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत एवं एशियाई महिला हैं। पुरस्कार जीतने के बाद अपने संबोधन में क्लोइ चाओ ने अपनी फिल्म की पूरी टीम को धन्यवाद दिया। उन्होंने 2015 में फिल्म 'सॉन्ग्स माई ब्रदर्स टॉट मी' से निर्देशन की शुरुआत की। उनकी दूसरी फिल्म 'राइडर' से उन्हें वैश्विक पहचान मिली 'नोमैडलैंड' में डेविड स्ट्रैथेर्न और लिंडा ने भी काम किया है। फिल्म का निर्माण झाओ, मैकडोरमैंड, मौली एशर, पीटर स्पीयर्स, और डैन जान्वी ने किया है। इस फिल्म ने गोल्डन ग्लोब्स, बाफ्टा अवार्ड्स, इंडीपेंडेंट स्प्रिट, क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स जैसे कई पुरस्कार जीते हैं।

चीन को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया

बता दें कि साल 2013 में क्लोइ चाओ एक इंटरव्यू में चीन को लेकर तीखी आलोचना की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि चीन में हर जगह झूठ फैला हुआ है। उनके इस बयान के बाद चीन के कई राष्ट्रवादी संस्थाओं ने उनका बहिष्कार करना शुरू कर दिया। जिसके चलते अब तक उनकी फिल्म 'नोमैडलैंड (Nomadland)' चीन में रिलीज नहीं हुई है।

Apoorva chandel

Apoorva chandel

Next Story