×

Shark Tank India में छाया लखनऊ चिकनकारी, हाउस ऑफ चिकनकारी को जानें कैसे मिला इन्वेस्टर

Shark TankHouse of Chikankari: शार्क टैंक इंडिया में लखनउ चिकनकारी छाया रहा। हाउस ऑफ चिकनकारी को 75 लाख का इन्वेस्टर मिला। मां बेटी की जोड़ी ने इस स्टार्टअप को शुरू किया था।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 18 Jan 2023 1:09 PM GMT
Shark Tank India season 2
X

Shark Tank India House of Chikankari (Image: Social Media)

Shark Tank India House of Chikankari: लखनऊ शहर का चिकनकारी दुनियाभर में फेमस है। वहीं शार्क टैंक ऑफ इंडिया में भी लखनउ चिकनकारी छाया रहा। दरअसल Shark Tank India के सीजन 2 के एपिसोड-8 में एक माँ -बेटी की जोड़ी आकृति रावल और पूनम रावल (Aakriti Rawal और Poonam Rawal) आई जो "हाउस ऑफ चिकनकारी" नामक एक स्टार्टअप चलाती है। वहीं इस शो के जरिए मां -बेटी की इस जोड़ी को 75 लाख का इन्वेस्टमेंट मिला। आइए जानते है क्यों और कैसे मिले इन्वेस्टर

दो सालों में हाउस ऑफ चिकनकारी का कमाल

हाउस ऑफ चिकनकारी अपने बेहतरीन चिकनकारी कपड़े के लिए फेमस है। इस स्टार्टअप कंपनी में चिकनकारी का इस्तेमाल करके साड़ी, कुर्ता, शर्ट और टीशर्ट कई तरह के कपडे तैयार किये जाते है जो लोगों को बहुत पसंद आते है।


दरअसल House Of Chikankari के फाउंडर आकृति रावल और पूनम रावल दिल्ली के रहने वाले हैं और दोनों ने House Of Chikankari एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स ब्रांड खोला है, जहां लोगों को एक से बढ़कर एक चिकनकारी के ड्रेसेस मिल जाती है। साल 2020 में दोनों में मिलकर इस कंपनी को खोला और पिछले 2 साल में करीब 5000 से ज्यादा महिला कारीगरों को रोजगार दिया है और अभी तक House Of Chikankari कंपनी ने 15,000 से ज्यादा कस्टमर को अपने प्रोडक्ट सेल किए हैं। House Of Chikankari साल 2021 में 3500000 रुपए की सेल की थी और साल 2022 में इनकी सेल 3.2 करोड़ों रुपए की थी और अब इस साल यानी 2023 में अभी तक इनकी सेल 7.2 करोड़ हो चुकी है जिसे सुनकर शार्क इंडिया के सभी इन्वेस्टर काफी आश्चर्यचकित रह गए थे।

कैसे मिला 75 लाख का इन्वेस्टर

जानकारी के लिए बता दें कि House Of Chikankari कंपनी के फाउंडर ने Shark Tank India के इंवेस्टर से 75 लाख रुपए के बदले अपनी कंपनी के 1% शेयर देने की मांग की थी। जिसके जवाब में अमन गुप्ता ने 7500000 रुपए के बदले 5% इक्विटी लेने का ऑफर दिया। वहीं दूसरा ऑफर विनीता सिंह और अनुभव मित्तल ने मिल कर दिया जोगी 7500000 रुपए के बदले 6 परसेंट इक्विटी लेने का था। इसके बाद तीसरा ऑफर पियूष बंसल ने दिया जो ₹7500000 के बदले 5% इक्विटी लेने का था। लेकिन फिर इसके बाद ऑफर में अमन गुप्ता और पियूष बंसल एक साथ आ गए। उन्होंने फाइनल डील 7500000 रुपए के बदले 3.75 परसेंट पर किया। जिसके बाद अमन गुप्ता और पियूष बंसल मिलकर इनकी कंपनी में 7500000 रुपए इन्वेस्ट करेंगे और इनकी कंपनी का 3.75 परसेंट हिस्सा अमन और पियूष बंसल का होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story