इंसानी रोबोट 'सोफिया' के दिल पर राज करता है ये ACTOR, नाम सुन रह जाएंगे दंग

tiwarishalini
Published on: 22 Feb 2018 7:39 AM GMT
इंसानी रोबोट सोफिया के दिल पर राज करता है ये ACTOR, नाम सुन रह जाएंगे दंग
X

नई दिल्ली। दुनिया की पहली नागरिक रोबोट ह्यूमनॉएड सोफिया ने हैदराबाद में चल रहे ‘वर्ल्ड कांग्रेस ऑन इन्फर्मेशन टेक्नॉलाजी’ में लोगों से अपने दिल की बात कही। सोफिया ने बॉलीवुड के रोमांस किंग कहे जाने वाले एक्टर 'शाहरुख़ खान' की जमकर तारीफें की। साथ ही सोफिया ने शाहरुख़ खान को अपना फेवरिट एक्टर बताया।सोफिया ने कहा कि, शाहरुख़ उनके पसंदीदा स्टार है। वहीँ शाहरुख़ खान ने सोफिया की इन ख़बरों पर जवाब देते हुए कहा कि, ‘‘आपकी हर बिट एंड बाइट से मैं अभिभूत हूं।’’ सोफिया ऐसी पहली रोबोट है जो किसी देश की नागरिक है। सोफिया को सऊदी अरब ने नागरिकता दी है।Robot Sophia is also the fan of Bollywood's King Khan Shah rukh Khanगौरतलब है कि, 'सोफिया इंसानी भाषा में बातचीत करने वाली दुनिया की पहली ह्यूमनॉएड रोबोट है। इतना ही नहीं बल्कि सोफिया को सऊदी अरब से नागरिता भी प्राप्त हुई है।

बता दें कि, सोफिया धातु के टुकड़ों और तारों से बनाई गई हैं। सोफ़िया पहली इंसानी मशीन (ह्यूनॉएड रोबोट) बन गई है। जिसे किसी देश ने अपनी नागरिकता दी है।

इसीलिए जानी जाती हैं सोफिया-

ये रोबोट चेहरे पर आने वाले भाव पहचानने और किसी के साथ सामान्य बातचीत करने के लिए जानी जाती है। ये कई मीडिया चैनलों को इंटरव्यू देने के लिए भी जानी जाती है। रोबोट सोफ़िया को डेविड हैनसन ने बनाया है। जो हैनसन रोबोटिक्स के संस्थापक हैं और पहले डिज़्नी के लिए काम कर चुके हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story