×

Independence Day 2022: इन फिल्मों के साथ रम जाइए देशभक्ति में, मनाइए अजादी का 75वां अमृत महोत्सव का जश्न

Independence Day 2022: भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है । इस दिन, उत्सव केवल एक निश्चित धर्म या जाति के त्योहार, बल्कि पूरे देश के लिए एक अवसर होते हैं।

Anushka Rati
Published on: 14 Aug 2022 3:06 PM GMT (Updated on: 14 Aug 2022 3:06 PM GMT)
Independence Day 2022: इन फिल्मों के साथ रम जाइए देशभक्ति में, मनाइए अजादी का 75वां अमृत महोत्सव का जश्न
X

75th independence day celebration (image: social media)

75th Independence Day: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारा देश हमारा भारत जो कितने ही रहस्यों, बलिदानों, इतिहासों और देशभक्तों कि कहानियों से परिपूर्ण हैं। हमारे भारत देश ने ऐसी कई आपदाएं और विपदाएं देखी अपनी धरोहर तो कभी संपति लुटती देखी फिर भी आज भारत पूरी दुनिया के सामने पहले कि तरह ही खड़ा है अडिग है, शान से अपने शीश उठाए खड़ी है।

आपको बता दें कि, भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है । इस दिन, उत्सव केवल एक निश्चित धर्म या जाति के त्योहार, बल्कि पूरे देश के लिए एक अवसर होते हैं। यह नागरिकों के लिए इस तथ्य की सराहना करने के लिए एक रिमाइंडर के रूप में भी कार्य करता है कि हम एक स्वतंत्र राष्ट्र में रह रहे हैं, हमारे पूर्वजों ने जो बलिदान दिया है उसके लिए हम हमेशा उनके आभारी रहेगें। देशभक्ति दिखाने और जलाने की बात आती है तो बॉलीवुड हमेशा सबसे आगे रहा है। इसकी फिल्मों से लेकर गीतों और संवादों तक, हम हर उस चीज़ से प्यार करते हैं जो हमें भावनात्मक और एक ही समय में देशभक्ति का एहसास कराती है। हालांकि, करीब से देखने पर, हमें हमारे देश के लिए जान देने वाले उन सोल्जर और हर उन लोगों की याद दिलाता है जिन्होंने अपने देश के लिए इसकी रक्षा के लिए अपने परिवार त्यागे, अपने सपने त्यागे, अपनी जवानी त्यागी और साथ ही अपनी जान भी।

इस अमृत महोत्सव आइए उन सभी फ्रीडम फाइटर और उन सभी देशभक्तों को याद करने और उन्हें श्रंधांजली देने के लिए बॉलीवुड के 10 देशभक्ति फिल्मों को अपने घर में ही बैठ कर देखें जिनके डायलॉग्स से ऐसे होते हैं जो आपके अंदर देशभक्ति की लौ जला दें।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक


"कैसा है जोश? उच्च महोदय, "इस संवाद को किसी स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है। फिल्म की रिलीज के बाद यह बेहद लोकप्रिय हो गया।

विक्की कौशल अभिनीत फिल्म में , भारतीय सेना के विशेष बल एक आतंकवादी समूह द्वारा अपने बेस पर साथी सेना के जवानों की हत्या का बदला लेने के लिए एक गुप्त ऑपरेशन को अंजाम देते हैं। यह फिल्म निश्चित रूप से आपको एक ही समय में गर्व और गुस्सा दोनों महसूस कराएगी।

केसरी


फिल्म में अक्षय कुमार ने कहा, "एक अंग्रेज ने मुझसे कहा था कि तुम गुलाम हो, हिंदुस्तान की धरती से डरपोक पाया जाता है, अब जवाब देने का वक्त आ गया है।"

केसरी सारागढ़ी की लड़ाई की एक अविश्वसनीय सच्ची कहानी पर आधारित है जिसमें 1897 में 21 सिखों की एक सेना ने 10,000 अफगानों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

राज़ी


फिल्म में एक अंडरकवर रॉ एजेंट की भूमिका निभाने वाली आलिया भट्ट ने कहा, 'वतन के आगे कुछ नहीं, खुद भी नहीं।'

राज़ी एक कश्मीरी महिला पर केंद्रित है जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तान की जासूसी करने के लिए एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से शादी करने के लिए सहमत है।

चक दे! इंडिया


फिल्म के शाहरुख खान के संवादों में से एक, जिसे दर्शकों का अपार प्यार मिला, वह है, "मुझे राज्यों के नाम न सुनायी देते हैं न दिखी देते हैं, सिरफ एक मुल्क का नाम सुनाई देता है ... भारत।"

चक दे! इंडिया भारतीय महिला राष्ट्रीय हॉकी टीम के कोच कबीर खान के इर्द-गिर्द घूमता है, जो अपनी सभी लड़कियों की टीम को सभी बाधाओं के खिलाफ विजयी बनाने का सपना देखता है।

नमस्ते लंदन


फिल्म में अक्षय कुमार ने कहा, 'एक कैथोलिक औरत प्रधानमंत्री की कुर्सी एक सिख के लिए छोड़ देती है... और एक सिख प्रधानमंत्री पद की शपथ एक मुस्लिम राष्ट्रपति से लेता है... हमें देश की भाग दौड़ संभलने के लिए जिसमे अस्सी प्रतिशद लॉग हिंदू है"

नमस्ते लंदन एक ऐसे व्यक्ति के इर्द-गिर्द घूमता है, जो अपनी पूर्ण-ब्रिटिश बेटी को अपने गृह देश, भारत ले जाता है। वहाँ, वह उसकी शादी किसी ऐसे व्यक्ति से करता है जिसे वह मूर्ख समझती है। बेटी उन्हें मात देने की कोशिश करती है, लेकिन दूल्हा चुपचाप और धैर्यपूर्वक अपनी योजना खुद बनाता है।

विपुल अमृतलाल शाह द्वारा निर्देशित 2007 की फिल्म में अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिकाओं में हैं। इसमें सहायक भूमिकाओं में ऋषि कपूर, जावेद शेख, उपेन पटेल और क्लाइव स्टैंडन भी हैं।

रंग दे बसंती


"अब भी इसका खून न खौला, खून नहीं वो पानी है... जो देश के काम न आए वो बेकर जवानी है" -आमिर खान

रंग दे बसंती छह युवा भारतीयों की कहानी है जो एक अंग्रेज महिला को उनके अतीत से स्वतंत्रता सेनानियों पर एक वृत्तचित्र बनाने में सहायता करते हैं, और ऐसी घटनाएं जो उन्हें स्वतंत्रता की लंबे समय से भूली हुई गाथा को फिर से जीने के लिए प्रेरित करती हैं।

लक्ष्य


ऋतिक रोशन: "ये इंडियन आर्मी है, हम दुश्मनी में भी एक शराफत रखते हैं।"

लक्ष्य एक लक्ष्यहीन, बेरोजगार, गैर-जिम्मेदार वयस्क व्यक्ति (ऋतिक रोशन) की कहानी है, जो सेना में शामिल होता है और एक युद्ध के मैदान के नायक के रूप में परिपक्व होता है।

फिल्म: मां तुझे सलाम


"तुम दूध मांगोगे हम खीर देंगे ... तुम कश्मीर मैंगोगे हम चीयर देंगे" -सनी देओल

यह मूवी टीनू वर्मा द्वारा निर्देशित एक एक्शन/देशभक्ति फिल्म है। यह फिल्म 25 जनवरी 2002 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में सनी देओल, तब्बू और अरबाज खान हैं। यह फिल्म तब रिलीज हुई थी जब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव ज्यादा था।

गदर: एक प्रेम कथा


"हमारा हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है, और जिंदाबाद रहेगा!" -सनी देओल

सनी देओल, अमीषा पटेल और अमरीश पुरी अभिनीत बॉलीवुड एक्शन फिल्म भारतीय विभाजन के समय की है। गदर: एक प्रेम कथा एक बॉक्स ऑफिस घटना थी और शोले (1975) के अलावा इतिहास में किसी भी फिल्म की तुलना में भारत में सिनेमाघरों में अधिक टिकट बेची गईं।

हॉलीडे: एक सैनिक कभी ड्यूटी से बाहर नहीं होता


फिल्म में अक्षय कुमार ने कहा, 'जब वहां बॉर्डर पर लोग अपनी जरूरत की परवाह किया बिना जगते हैं, तब तुम यहां शहर में चेन की नींद आती हैं।'

फिल्म एक सैन्य अधिकारी के इर्द-गिर्द घूमती है जो एक आतंकवादी का शिकार करने, एक आतंकवादी गिरोह को नष्ट करने और उसकी कमान के तहत स्लीपर सेल को निष्क्रिय करने का प्रयास करता है।

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story