×

India Top 10 High Budget Movies: भारत की सबसे महंगी फिल्में, नाम जानकर उड़ सकते हैं आपके होंश

India Top 10 High Budget Movies: बॉलीवुड-टॉलीवुड या दूसरे लैंग्वेज की फिल्म इंडस्ट्री को छोड़कर पूरे भारत की हाई बजट फिल्मों के बारे में बात करें तो आप डेफिनेटली इनका बजट जानकर हैरान रह जाएंगे।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 31 Oct 2022 9:08 AM GMT
India Top 10 High Budget Movies: भारत की सबसे महंगी फिल्में, नाम जानकर उड़ सकते हैं आपके होंश
X

Top 10 high budget movies (image: social media)

India's Top 10 High Budget Movies: इस साल फिल्म इंडस्ट्री और फिल्मों के परफॉर्मेंस बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास अच्छा नहीं रहा। अगर हम बात करें बॉलीवुड की तो इस साल इंडस्ट्री की कुछ फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो रिलीज होने वाली बाकी सभी फिल्में फ्लॉप साबित हुईं हैं। बता दें कि इसके साथ ही इस साल साउथ की फिल्मों ने अपने जोन के साथ हिंदी फिल्मों ने भी खूब धमाल मचाया है। अगर हम बॉलीवुड-टॉलीवुड या दूसरे लैंग्वेज की फिल्म इंडस्ट्री को छोड़कर पूरे भारत की हाई बजट फिल्मों के बारे में बात करें तो आप डेफिनेटली इनका बजट जानकर हैरान रह जाएंगे।

तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल में भारत की दस हाई बजट फिल्मों के बारे में बताते हैं। लेकिन इन फिल्मों के लिस्ट में बॉलीवुड की सिर्फ 4 फिल्में ही शामिल है बाकि के छह फिल्मों के नाम जानकर आप चौंक सकते हैं।

आपको बता दें कि एक समय था जब मूवी लवर्स सिर्फ बॉलीवुड फिल्में ही देखना पसंद करते थे लेकिन अब पिछले कुछ सालों से देखने को मिल रहा है कि ऑडियंस साउथ की फिल्मों की तरफ भी काफी अट्रैक्ट हो रही है और आज की बात करें तो हिंदी बेल्ट में साउथ की फिल्मों का क्रेज लोगों में बहुत ज्यादा बढ़ गया है।


इसके साथ ही इंडिया की हाई बजट फिल्मों की लिस्ट में साउथ के डायरेक्टर एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर लिस्ट में टॉप पर है। बता दें कि इसी साल यानी 2022 में ये फिल्म मार्च के महीने में रिलीज हुई थी। फिल्म को 550 करोड़ के हाई बजट में बनाया गया था और इस फिल्म में राम चरण और जूनियर एनटीआर लीड रोल में थे।


लिस्ट में दूसरे नंबर पर है 2018 में आई अक्षय कुमार और रजनीकांत की फिल्म रोबोट 2.0 जिसे 540 करोड़ के बजट में बनाया गया था और इस फिल्म के डायरेक्टर एस शंकर हैं।


इसके अलावा इस साल रिलीज हुई फिल्म साउथ मूवी पोन्नियन सेल्वन हाई बजट वाली फिल्मों के लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। बता दें कि मणि रत्नम की इस फिल्म को 500 करोड़ के बजट में तैयार किया गया था। साथ ही इस फिल्म में साउथ की लंबी चौड़ी स्टारकास्ट के साथ साथ बॉलीवुड की एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन भी लीड रोल में हैं।


इसके अलावा फिल्म ब्रह्मास्त्र इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है। डायरेक्टर अयान मुखर्जी की इस फिल्म को 410 करोड़ के बजट में बनाया गया था और इस फिल्म में रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, मौनी रॉय लीड रोल में नजर आए थे और यह फिल्म इसी साल रिलीज हुई थी।


बता दें कि 2019 में आई फिल्म साहो को भी हाई बजट में बनाया गया था। जिसमे प्रभास और श्रद्धा कपूर मेन लीड में नजर आए थें। वहीं इस फिल्म को 350 करोड़ के बजट में तैयार किया गया था और साथ ही फिल्म को साउथ डायरेक्टर सुजित ने डायरेक्ट किया था।


इसके साथ ही यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान को 335 करोड़ के हाई बजट में बनाया गया था। जिसे डायरेक्टर विजय शंकर आचार्य ने बनाया था और यह फिल्म 2018 में रिलीज की गई थी।


इनसब के साथ साउथ डायरेक्टर के.के राधाकृष्णा कुमार की फिल्म राधे श्याम भी साउथ की सबसे महंगी फिल्मों की लिस्ट में शुमार है। साउथ एक्टर प्रभास और साउथ एक्ट्रेस पूजा हेगड़े के लीड रोल वाली इस फिल्म का बजट 300 करोड़ रुपए हैं।


2021 में रिलीज हुई रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म 83 भी कॉस्टली फिल्मों की लिस्ट में एड है। बता दें कि कबीर खान की इस फिल्म को 270 करोड़ रुपए के बजट के साथ बनाया गया था।


बता दें कि डायरेक्टर एसएस राजामौली की फिल्म बाहुबली द कंक्लूशन ने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी की इस फिल्म को 250 करोड़ के बजट में तैयार किया गया था। ये फिल्म 2017 में आई थी।


इसके अलावा साल 2019 में आई साउथ फेमस डायरेक्टर सुरेंदर रेड्डी की फिल्म सई रा नरसिम्हा रेड्डी को 225 करोड़ के बजट में बनाया गया था और इस फिल्म में चिरंजीवी, तमन्ना, नयनतारा, अमिताभ बच्चन लीड रोल में नजर आए थें।


Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story