×

Indian Army Day 2023: जानिए भारतीय सेना पर आधारित बॉलीवुड की टॉप 5 फिल्में, जांबाजों के जीवन से प्रेरित हैं इनकी कहानियां

Indian Army Day 2023 Bollywood Films: 15 जनवरी को हम भारतीय सेना दिवस मन रहे हैं। आर्मी डे 2023 पर आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी फिल्मों पर जो भारतीय सेना के जांबाजों के जीवन पर बनी हैं या बन रही हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Jan 2023 1:46 AM GMT
Army Day 2023
X

Army Day 2023 (Image Credit-Social Media)

Indian Army Day 2023 Bollywood Films: 15 जनवरी को हम भारतीय सेना दिवस मन रहे हैं। वहीँ हमारी बॉलीवुड ने भी भारतीय सेना पर आधारित कई फिल्में बनाई हैं। जवानों के शौर्य से लेकर उनके बलिदान तक भारतीय सेना के साहस और संघर्ष को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने 70 एमएम के पर्दे पर दिखाने की हमेशा से कोशिश की है। जिसे बॉलीवुड एक्टर्स ने बखूबी निभाया भी। आर्मी डे 2023 पर आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी फिल्मों पर जो भारतीय सेना के जांबाजों के जीवन पर बनी हैं या बन रही हैं।

भारतीय सेना पर आधारित बॉलीवुड की टॉप 5 फिल्में

बॉर्डर (Border)

जेपी दत्ता द्वारा निर्देशित मल्टी-स्टारर फिल्म व्यक्तिगत सेना अधिकारियों और सैनिकों की कहानियों के इर्द-गिर्द घूमती है। कहा जाता है कि फिल्म के कई दृश्य 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में लोंगेवाला की लड़ाई के दौरान हुई सच्ची घटनाओं से प्रेरित हैं। वर्ष 1997 में बनी ये फिल्म आज भी लोकप्रिय है। इसने कई फिल्मफेयर अवार्ड्स के साथ तीन राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते।

एलओसी: कारगिल (LOC Kargil)

2003 की फिल्म ऑपरेशन विजय 1999 और तोलोलिंग की लड़ाई पर आधारित थी। इसे भी जेपी दत्ता ने निर्देशित किया था और बॉर्डर की तरह इसमें भी बड़ी स्टार कास्ट थी। हालाँकि, इसे बॉक्स ऑफिस पर समीक्षकों और दर्शकों दोनों से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक (URI: THE SURGICAL STRIKE)

2019 विक्की कौशल स्टारर फिल्म 2016 के उरी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। ये अनुमान लगाया गया है कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 342 करोड़ रुपये कमाए, जो इसे अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बनाता है।

फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ (Field Marshal Sam Manekshaw)

मेघना गुलजार की आने वाली इस फिल्म में विक्की मुख्य भूमिका निभाएंगे। फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान सेना प्रमुख थे। ये फिल्म उनके जीवन पर आधारित है।

शेरशाह (Shershaah)

आर्मी कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी हैं। 1999 के कारगिल युद्ध में एक सैनिक को बचाने की कोशिश करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने के बाद कैप्टन विक्रम को मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म को करण जौहर ने प्रोड्यूस किया था।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story