×

Indian Army Day : एलओसी कारगिल से लेकर शेरशाह तक, इन फिल्मों में दिखाया गया भारतीय सेना के बलिदान और पराक्रम के बारे में

बॉलीवुड में देशभक्ति पर कई फिल्में बन चुकी हैं। ये फिल्में भारतीय सैनिकों की बहादुरी और साहस को दर्शाती हैं।

Priya Singh

Written By Priya Singh

Published on 15 Jan 2022 10:35 AM GMT

Indian Army Day : एलओसी कारगिल से लेकर शेरशाह तक, इन फिल्मों में दिखाया गया भारतीय सेना के बलिदान और पराक्रम के बारे में
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Indian Army Days : बॉलीवुड में भारतीय सेना, जिनमें जवानों के बलिदान और पराक्रम को दिखाया गया है। इन फिल्मों को हमेशा दर्शकों ने खूब पसंद और पसंद किया है। इन फिल्मों में जवानों की बहादुरी देखकर लोग अपने देश के लिए कुछ करना चाहते हैं। इन फिल्मों से प्रेरित होकर कई लोग भारतीय सेना में भर्ती होने का फैसला करते हैं। भारतीय सेना दिवस के मौके पर आज हम आपको भारतीय सेना पर बनी देशभक्ति फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

एलओसी कारगिल(Loc Kargil)


जे. पी दत्ता द्वारा निर्देशित फिल्म 'एलओसी कारगिल' (Loc Kargil) 2003 में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई। यह फिल्म भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध पर आधारित थी। इस फिल्म में अभिनेता संजय दत्त, अजय देवगन और अभिषेक बच्चन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म को देखकर आज भी देशवासियों में एक नया जुनून पैदा हो जाता है। उस दौर में इस फिल्म के गाना ' एक साथी और भी था' और 'खुश रहना' को सबसे ज्यादा सुना गया था।

बॉर्डर (Border)

जेपी दत्ता द्वारा निर्देशित फिल्म ' बॉर्डर' 1997 में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई। फिल्म 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है। इस फिल्म का बजट10 करोड़ था। यह फिल्म एक सैनिक की कहानी कहती है। फिल्म मनोरंजन के साथ-साथ जानकारी देने का भी प्रबंधन करती है। बॉर्डर में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना और जैकी श्रॉफ समेत कई कलाकार अहम भूमिका निभाते नजर आए। फिल्म का गाना ' संदेशे आते हैं' ( Sandese Aate Hain) को आज भी प्रत्येक स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस को पूरे देश में शौक से सुना जाता है। यह गाना देशवासियों में देशभक्ति की भावना को जागृत करता है।

लक्ष्य (Lakshya)

ऋतिक रोशन की फिल्म 'लक्ष्य' आज भी सभी के मन में देशभक्ति जगाती है। इस फिल्म में ऋतिक के साथ प्रीति जिंटा अहम भूमिका में नजर आई थीं। इस वॉर फिल्म की कहानी लेफ्टिनेंट करण शेरगिल के जीवन पर आधारित है। फिल्म में प्रीति जिंटा एक रिपोर्टर की भूमिका में होती हैं। यह फिल्म 2004 में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी। फिल्म का निर्देशन अभिनेता फरहान अख्तर ने किया है। फिल्म की कहानी को जावेद अख्तर ने लिखा है। फिल्म में अमिताभ बच्चन और रणवीर शोरे की भी अहम भूमिका है।

उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri : The Surgical Strike)

2016 में पाकिस्तान में उरी हमले के बाद भारतीय सैनिकों द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी। इस सर्जिकल स्ट्राइक पर 2019 में फिल्म बनी थी। जिसमें विक्की कौशल मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था। इस फिल्म में यामी गौतम, परेश रावल, मोहित रैना और कृति कुल्हारी आदि अहम भूमिका के किरदार मे थें। फिल्म का निर्देशन आदित्य धर ने किया। फिल्म का बजट 25 करोड़ था। वहीं इसने बॉक्सऑफिस पर 342.06 की कमाई की थी।

शेरशाह (Shershaah)

परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर पिछले साल फिल्म 'शेरशाह' (Shershaah) रिलीज हुई थी। फिल्म कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों की बहादुरी को दर्शाती है। असल जीवन में इस युद्ध में विक्रम बत्रा समेत देश के लिए कई जवानों ने कुर्बानी दी थी। फिल्म 'शेरशाह' में सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई यह फिल्म काफी लोकप्रिय है। फिल्म का निर्देशन विष्णुवर्धन ने किया है। फिल्म के सभी गानों को दर्शकों ने पसंद किया था।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story