×

देशभक्ति रही जेपी दत्ता की फिल्मों की जान, 'बॉर्डर' से मिली थी इन्हें बड़ी पहचान

By
Published on: 30 Sep 2016 12:31 PM GMT
देशभक्ति रही जेपी दत्ता की फिल्मों की जान, बॉर्डर से मिली थी इन्हें बड़ी पहचान
X

j-p-dutta

लखनऊ: देश में जैसा माहौल चल रहा है, उसे देखकर जेपी दत्ता जैसे डायरेक्टर्स की कमी महसूस होती है। वैसे देश के लोगों में देशभक्ति की कोई कमी नहीं है, लेकिन टाइम टू टाइम अगर उनकी फ़िल्में देखने को मिल जाएं, तो लोग देशभक्ति के टॉनिक से बूस्ट से हो जाते हैं। उरी हमलों की वजह से देश भर में बदले की आग भरी हुई है, जिसका मोदी सरकार ने बदला भी लिया है ऐसे में उन सैनिकों पर फिल्म बनाने वाले डायरेक्टर की याद आती है।

जी हां, जेपी दत्ता सिनेमा जगत की उन जानी-मानी हस्तियों में से एक हैं, जिन्होंने देश की सीमा पर तैनात सैनिकों के लिए फिल्में बनाकर नया इतिहास रचा है। फिर वह चाहे 2003 में आई फिल्म 'एल ओ सी कारगिल' हो, या फिर 1997 में आई फिल्म 'बॉर्डर'। जेपी दत्ता की ज्यादातर फिल्में देश भक्ति से भरी होती हैं। वह बॉलीवुड के सक्सेस फिल्ममेकर्स में से एक हैं। जेपी दत्ता का जन्म 3 अक्टूबर 1949 में मुंबई में हुआ था। इनका पूरा नाम ज्योति प्रकाश दत्ता है। जेपी दत्ता को फिल्म निर्माण में आने की प्रेरणा उनके पिता से मिली थी।

आगे की स्लाइड में जानिए जेपी दत्ता से जुड़ी इंट्रेस्टिंग जानकारी

border

जेपी दत्ता ने बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म 'गुलामी' से की थी। फिर उन्होंने 'यतीम', 'बंटवारा', 'हथियार' और 'क्षत्रिय' जैसी फिल्में निर्देशित कीं। लेकिन जब 1997 में उन्होंने 'बॉर्डर' बनाई, तो पूरा देश देशभक्ति से भर गया। हर किसी के दिल में देश के लिए कुर्बान होने के एहसास जागने लगे। फिल्म 'बॉर्डर' जबरदस्त तरीके से हिट हुई। इसके बाद उन्होंने 'रिफ्यूजी' बनाई। इस फिल्म ने भी काफी हद तक लोगों का दिल जीता। 2003 में जेपी दत्ता ने 'एल ओ सी करगिल' जैसी फिल्म बनाकर अपने बेस्ट डायरेक्शन का एक्साम्प्ल दिया। जेपी दत्ता की फिल्म 'उमराव जान' में उन्होंने अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की जोड़ी बनाई यह भी खासी पसंद की गई।

आगे की स्लाइड में जानिए जेपी दत्ता की हिट फिल्में

jp

जेपी दत्ता की हिट फिल्मों में कई नाम हैं, जिनमें से ये फिल्में आज भी खूब पसंद की जाती हैं। उमराव जान, एल ओ सी कारगिल, रिफ्यूज़ी, बॉर्डर, क्षत्रिय, बंटवारा, हथियार, यतीम, ग़ुलामी आदि।

Next Story