×

Indian Idol 13 Winner: कौन हैं राम नगरी के इंडियन आइडल 13 विजेता ऋषि सिंह, बहुत कठिनाइयों से बीता इनका जीवन, बचपन में लिया गया था गोद

Indian Idol 13 Winner Rishi Singh Biography: टेलीविजन के सबसे चर्चित सिंगिंग रियलिटी शो "Indian Idol 13" का रविवार को ग्रैंड फिनाले हुआ और कंटेस्टेंट ऋषि सिंह ने चमचमाती ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लिया।

Shivani Tiwari
Published on: 3 April 2023 5:26 PM GMT
Indian Idol 13 Winner: टेलीविजन के सबसे चर्चित सिंगिंग रियलिटी शो "Indian Idol 13" का रविवार को ग्रैंड फिनाले हुआ और कंटेस्टेंट ऋषि सिंह ने चमचमाती ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लिया। ऋषि सिंह की सिंगिंग को शुरुआत से ही दर्शकों और जजेस द्वारा पसंद किया जाने लगा था और अब इस सफर के अंत में 'इंडियन आइडल 13' के विनर के रूप में उनका नाम ऐलान कर दिया गया। आपमें से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो ऋषि सिंह के बारे में नहीं जानते होंगे, लेकिन यकीनन जानना चाह रहें होंगे, आइए आपको उनके बारे में विस्तार से बताते हैं।

अयोध्या के रहने वाले हैं ऋषि सिंह

'इंडियन आइडल 13' की ट्रॉफी अपने नाम कर चुके ऋषि सिंह उत्तर प्रदेश के अयोध्या के रहने वाले हैं। ऋषि ने इतना बड़ा तमगा अपने नाम कर पूरी अयोध्या का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। अयोध्या वासी ऋषि पर गर्व महसूस कर रहें हैं और उनकी इस बड़ी उपलब्धि के लिए उन्हें बधाईयां दे रहें हैं।

ऋषि सिंह जन्म और फैमिली

2 जुलाई 2003 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में ऋषि सिंह का जन्म हुआ था। 19 साल की उम्र में ऋषि सिंह ने इतना बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। बता दें कि ऋषि सिंह अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं, जिसे बचपन में ही उन्होंने गोद लिया था। ऋषि इस समय देहरादून से एविएशन मैनेजमेंट में अपना ग्रेजुएशन कर रहे हैं।

बेहद शॉकिंग है ऋषि सिंह की लाइफ जर्नी

ऋषि सिंह ने अपनी शानदार गायकी से आज देशभर में अपनी पहचान बना ली है, लेकिन क्या आप जानते हैं उनकी जिंदगी इतनी आसन नहीं रही है। ऋषि सिंह ने शो के दौरान ही अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा सच बताया था। उन्होंने खुलासा किया था कि वे अपने पेरेंट्स के रियल बेटे नहीं है बल्कि उन्हें गोद लिया गया था। ऋषि की असली मां उन्हें पैदा होते ही छोड़ गई थी, जिसके बाद से ऋषि का पालन पोषण उनके पैरेंट्स ही कर रहें हैं, यहां तक कि ऋषि ने अपने पेरेंट्स को भगवान का भी दर्जा दे दिया था।

बचपन से गुरुद्वारे और मंदिर में भजन गाते थे ऋषि सिंह

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऋषि सिंह को बचपन से ही सिंगिंग का बेहद शौक रहा है। ऋषि जब छोटे थे, तभी से वो गुरुद्वारे और मंदिर में भजन गाया करते थे, यही नहीं उन्होंने साल 2019 में अयोध्या के राम कथा म्यूज़ियम में म्यूजिक कॉन्सर्ट में भी परफॉर्मेंस दी थी।

ट्रॉफी के साथ ऋषि सिंह ने जीती इतने लाख की धनराशि

विनर ऋषि सिंह ने "इंडियन आइडल 13" की चमचमाती ट्रॉफी अपने नाम तो की ही, साथ ही उन्हें लाखों रुपए भी बतौर इनाम के रूप में दिया गया। बता दें कि ट्रॉफी के साथ इनाम के तौर पर 25 लाख रुपये मिले और मारुति सुजुकी की एसयूवी कार भी ऋषि सिंह को इनाम के रूप में दी गई।

ऋषि सिंह प्रभु श्री राम को समर्पित करेंगे अपनी ट्रॉफी

ऋषि सिंह ने यह भी बताया कि यह मेरे लिए बहुत ही खास पल है। मुझे खुशी है कि मैं अयोध्या वालों की उम्मीदों पर खरा उतरा। ये ट्रॉफी लेकर सबसे पहले मैं अयोध्या जाऊंगा और इस श्री राम के चरणों में समर्पित करूंगा।

ऋषि सिंह के फैन हैं विराट कोहली

अब तो देशभर के लोग ऋषि सिंह की गायकी की फैन हो गए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेटर विराट कोहली भी ऋषि सिंह के फैन हैं और वो ऋषि को सोशल मीडिया पर फॉलो भी करते हैं।

ऋषि सिंह के गाने

ऋषि सिंह अबतक कई फेमस गानों का कवर कर चुके हैं लेकिन पिछले साल उन्होंने अपना पहला सिंगल रिलीज किया था जिसे नाम 'इल्तेज़ा मेरी' है। इस गाने को आप मेलोडियस रिकॉर्ड्स के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं।

"इंडियन आइडल" की ट्रॉफी जीत चुके विनर्स की लिस्ट

"इंडियन आइडल" एक बेहद ही पॉपुलर रियलिटी सिंगिंग शो है, जिसे ऑडियंस बेहद पसंद करती है। सीजन के खत्म होते ही नए सीजन के इंतजार में दर्शक बैठे रहते हैं। अबतक शो के 13 सीजन हो चुके हैं। 13 वें सीजन की ट्रॉफी तो ऋषि सिंह जीत चुके हैं, लेकिन इससे पहले के सीजन का विनर कौन था आइए आपको उनके नाम बताते हैं।

- अभिजीत सावंत ने साल 2005 में इंडियन आइडल की पहली ट्रॉफी जीती थी।
- संदीप आचार्य ने "इंडियन आइडल 2" की ट्रॉफी अपने नाम की थी।
- प्रशांत तमांग को "इंडियन आइडल 3" के विनर के रूप में चुना गया था।
- सौरभी देबबर्मा ने "इंडियन आइडल 4" की ट्रॉफी पर अपना कब्जा मारा था।
- श्रीराम चंद्र मयनमपति ने "इंडियन आइडल 5" की ट्रॉफी अपने नाम की थी।
- विपुल मेहता "इंडियन आइडल 6" के विनर बने थे।
- अंजना पद्मनाभन ने "इंडियन आइडल 7" की ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया था।
- अनन्या श्रीतम नंदा ने "इंडियन आइडल 8" की ट्रॉफी पर अपना अधिकार बनाया था।
- एलवी रेवंत ने "इंडियन आइडल" का 9वां सीजन जीता था।
- सलमान अली ने "इंडियन आइडल 10" की ट्रॉफी अपने नाम की थी।
- सनी हिंदुस्तानी "इंडियन आइडल 11" के विनर बने थे।
- पवनदीप राजन ने "इंडियन आइडल 12" की ट्रॉफी पर अपना अधिकार जमाया था।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Next Story