×

Ramayana Animated Movie list: रामायण पर बनी मशहूर एनिमेटेड फिल्में, करोड़ों में किया है बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन!

Animated Movies Ramayana:आज हम बात करेंगे भारतीय पौराणिक कथाओं पर बनी कुछ बेहतरीन एनिमेटेड फिल्मों की।

Shweta Srivastava
Published on: 1 Oct 2022 1:56 PM GMT
Animated Films On Indian Mythology Ramayana
X

Animated Films On Indian Mythology Ramayana (Image Credit-Social Media)

Animated Movies Ramayana: एनिमेटेड फिल्मों में सफलता को देखते हुए कई प्रोडक्शन हाउस इस शैली में भी फिल्मों को काफी बेहतरीन इफेक्ट्स के साथ बनाते नज़र आ रहे हैं। पिछले कुछ सालों में एनिमेटेड फिल्मों ने लोगों को काफी प्रभावित किया है। वहीँ इन फिल्मों के निर्माण में वित्तीय सफलता देखने के बाद, कई भारतीय प्रोडक्शन हाउस अब कुछ लोकप्रिय भारतीय पौराणिक कहानियों के आधार पर एनिमेटेड फिल्मों (2 डी और 3 डी दोनों में) का निर्माण करने का प्रयास कर रहे हैं। जो ज़्यादातर महाभारत और रामायण के महाकाव्य, या उनके पात्र पर आधारित हैं । तो, यहां आज हम बात करेंगे भारतीय पौराणिक कथाओं पर बनी कुछ बेहतरीन एनिमेटेड फिल्मों की। जिनकी लिस्ट हम आपके लिए लेकर आएं हैं जिन्हे बच्चों के साथ साथ बड़े भी खूब पसंद करते हैं।

रामायण - लेजेंड ऑफ प्रिंस राम (Ramayana – Legend of Prince Ram-1993)

Ramayana – Legend of Prince Ram-1993 (Image Credit-Social Media)

रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम लोकप्रिय हिंदू महाकाव्य रामायण का एनिमेटेड रूपांतरण है, जिसमें भगवान राम दुष्ट राजा रावण से लड़ते हैं और अपनी पत्नी देवी सीता को उसकी कैद से मुक्त करते हैं। ये एनिमेटेड फिल्म 1993 में रिलीज़ हुई थी और इसकी IMDB रेटिंग 10 में से 9.1 है। ये यूगो साको के निर्देशन में भारत और जापान द्वारा सह-निर्मित फिल्म थी।

रामायण: द एपिक (Ramayana: The Epic -2010)

Ramayana: The Epic -2010(Image Credit-Social Media)

ये फिल्म 15 अक्टूबर 2010 को रिलीज़ हुई थी। रामायण- द एपिक एक खूबसूरती से बनाई गई 3डी फीचर फिल्म है जो भगवान राम की कहानी और उनकी प्यारी पत्नी देवी सीता को दुष्ट राजा रावण से बचाने की उनकी यात्रा का वर्णन करती है। सिनेमाघरों में फिल्म की योजना बनाने, निर्माण करने और रिलीज करने में पांच साल लग गए। IMDB ने इसे 10 में से 5.8 रेटिंग दी है।

हनुमान (Hanuman -2005)

Hanuman -2005 (Image Credit-Social Media)

भारत में आर्थिक रूप से सफल एनिमेटेड फिल्मों में से एक है भगवान हनुमान की बचपन की कथा पर आधारित है। ये भारत की पहली फुल लेंथ एनिमेटेड फिल्म थी जो सीधे सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म ने कई करोड़ों रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया। और बॉक्स ऑफिस पर हिट घोषित की गई थी।

सन्स ऑफ रामा (Sons of Ram - 2012)

Sons of Ram - 2012 (Image Credit-Social Media)

सन्स ऑफ रामा एसीके एनिमेशन स्टूडियो द्वारा निर्मित एक भारतीय एनिमेटेड फिल्म है। ये एनिमेटेड फिल्म 2 नवंबर 2012 को रिलीज हुई थी। आईएमडीबी में इसे 10 में से 7.6 रेटिंग मिली थी। ये फिल्म भगवान राम, उनके दोनों बेटों लव और कुश की कहानी पर आधारित थी।

दशावतार एनिमेटेड (The Dashavatar Animated- 2008)

The Dashavatar Animated- 2008 (Image Credit-Social Media)

इस टाइटल से पारंपरिक और एनिमेटेड दोनों रूपों में फिल्में हैं। दशावतार की ये फिल्म जो 2008 में रिलीज़ हुई थी, हिंदू धर्म में भगवान विष्णु के दस अवतारों पर आधारित एक फुल लेंथ एनिमेटेड फिल्म थी। आईएमडीबी ने इसे 6.3 की रेटिंग दी है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story