×

IPL Match से करोड़ों कमाते हैं शाहरुख खान, कमाई जान उड़ जाएंगे होश

IPL Match 2024: बॉलीवुड के किंग खान सिर्फ फिल्मी दुनिया के बादशाह नहीं हैं बल्कि वह आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के को-ऑनर भी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अपनी इस टीम से शाहरुख खान कितनी कमाई करते हैं? आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 23 March 2024 12:06 PM GMT
IPL Match 2024
X

IPL Match 2024 (Image Credit: Social Media)

IPL Match 2024: शाहरुख खान (Shahrukh Khan) बॉलीवुड के बादशाह ही नहीं बल्कि क्रिकेट की दुनिया के भी बादशाह हैं। जी हां...फिल्मों से तो एक्टर करोड़ों रुपये कमाते ही हैं। इसके अलावा वह आईपीए में अपनी टीम 'कोलकता नाइट राइडर्स' से भी खूब पैसा कमाते हैं। अब 22 मार्च से आईपीएल मैच का आगाज हो गया है। ऐसे में अब शाहरुख खान की टीम भी आईपीएल मैच (Shahrukh Khan IPL Team 2024) के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी इस टीम से शाहरुख खान कितनी कमाई करते हैं? 'कोलकता नाइट राइडर्स' से होने वाली कमाई अगर आप सुनेंगे, तो आपकी रातों की नींद उड़ जाएगी। तो आइए जानते हैं।

IPL Match से कितना कमाते हैं शाहरुख खान? (Shah Rukh Khan Earrings From IPL)

दरअसल, आईपीएल की हर टीम को बीसीसीआई की ओर से टीवी पर प्रसारण और स्पॉन्सरशिप से होने वाली कमाई का कुछ शेयर मिलता है। ऐसे में शाहरुख खान आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मालिक हैं। अपनी इस टीम के जरिए एक्टर ब्रांड एंडोर्समेंट, मैच फीस, फ्रेंचाइजी फीस, बीसीसीआई के इवेंट रिवेन्यू और प्राइज मनी के तौर पर खूब कमाई करते हैं। हालांकि, वे इन सबसे कितने करोड़ कमाई करते हैं इसका खुलासा नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाहरुख खान आईएल में अपनी टीम से हर साल 250 से 270 करोड़ तक की इनकम कमाते हैं। लेकिन वह हर साल अपनी टीम पर 100 करोड़ रुपये खर्च भी करते हैं। ये सब खिलाड़ियों को खरीदने और मैनेजमेंट पर खर्च किए जाते हैं।


शाहरुख खान और जूही चावला हैं 'केकेआर' के मालिक (Shahrukh Khan Juhi Chawla Cricket Team)

बता दें कि साल 2008 में आईपीएल की जब शुरुआत हुई थी, तब शाहरुख खान ने जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ साझेदारी में टीम खरीदी थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस तिकड़ी ने फ्रेंचाइजी को 75.09 मिलियन डॉलर यानी करीब 570 करोड़ रुपये से ज्यादा की कीमत पर खरीदा था। केकेआर दो ट्रॉफी के साथ आईपीएल की तीसरी सबसे सफल टीम है। अपने पूर्व कप्तान गौतम गंभीर के नेतृत्व में केकेआर ने साल 2012 में अपना पहला खिताब और साल 2014 में दूसरा खिताब जीता था।


कब से शुरू हो रहे हैं आईपीएल? (IPL Match Kab Se Chalu Hai)

दुनिया की सबसे चर्चित इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का आगाज कल यानी 22 मार्च से हो चुका है। सीजन का ओपनिंग मुकाबला कल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने देश में होने वाले लोकसभा चुनाव के चलते फिलहाल 21 मैचों के ही शेड्यूल (IPL Schedule 2024) का ऐलान किया है। बोर्ड जल्द ही पूरे शेड्यूल का ऐलान करेगा।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story