×

Irfan Khan Death Anniversary: एक ऐसे अभिनेता जिनकी आंखें भी करती थीं अदाकारी, जानें एक्टर से जुड़े कुछ अनकहे किस्से

Irfan Khan Death Anniversary: इरफान खान को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए जाना-जाता था। आज वह हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी फिल्में यादें बनकर हमारे दिल में बसी हुई है।

Ruchi Jha
Published on: 29 April 2023 2:38 PM GMT
Irfan Khan Death Anniversary: एक ऐसे अभिनेता जिनकी आंखें भी करती थीं अदाकारी, जानें एक्टर से जुड़े कुछ अनकहे किस्से
X
Irfan Khan Death Anniversary (Image credit: Instagram)

Irfan Khan Death Anniversary: आज 29 अप्रैल 2023 को इरफान खान की तीसरी पुण्यतिथि है। आज इरफान खान के चाहने वाले उन्हें भावुक मन से याद कर रहे हैं। इरफान खान जैसे कलाकार को खोना किसी के लिए भी किसी झटके से कम नहीं था। एक्टर ने 29 अप्रैल 2020 को 53 साल की उम्र में मुंबई के अस्पताल में अपनी आखिरी सांसे ली थी। आइए आज उनकी तीसरी पुण्यतिथि पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं।

कहां हुआ था इरफान खान का जन्म?

भारत के राजस्थान राज्य में साल 1967 में इरफान का जन्म एक पठानी मुस्लिम परिवार में हुआ था। राजस्थान से ही उन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद जब इरफान पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे थे। तभी उन्होंने नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया था। इस ड्रामा स्कूल में पढ़ाई के लिए उनकी स्कॉलरशिप का आवेदन को स्वीकार कर लिया था। जिसके बाद इरफान ने दिल्ली में स्थिति एक्टिंग के इस कॉलेजी में दाखिला ले लिया था। हालांकि इरफान क्रिकेटर बनना चाहते थे, लेकिन उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

इरफान खान का फिल्मी करियर

इरफान खान अपनी एक्टिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई चले गए। यहां पर इरफान ने फिल्मों के लिए ऑडिशन देना शुरू कर किया। हालांकि, इरफान के शुरूआती दिन काफी संघर्ष भरे थे। इरफान को फिल्मों के बजाय टीवी सीरियल में छोटे-मोटे रोल मिलने लगे थे। इरफान ने अपने करियर की शुरूआत बतौर जूनियर एक्टर की थी। वह कई हिंदी सीरियल का भी हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन साल 1988 से उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हुई जब उन्हें 'सलाम बॉम्बे' फिल्म में एक छोटा सा रोल मिला था। लेकिन बाद में इरफान के इस रोल को फिल्म से हटा दिया गया। साल 2001 में 'द वारियर' फिल्म से इरफान की जिंदगी बदल गई। इस फिल्म के बाद से इरफान को कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा। साल 2004 में ‘हासिल’ फिल्म में इरफान को एक नेगेटिव किरदार में देखा गया था। इस किरदार के लिए इरफान को खूब तारीफ मिली थी।

इरफान खान की पहली फिल्म

हालांकि, बतौर लीड रोल इरफान खान की पहली फिल्म साल 2005 में आई थी। इस फिल्म का नाम 'रोग' था, जिसमें इरफान ने एक पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई थी, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। हालांकि, फिल्म में इरफान की एक्टिंग ने सभी का दिल जीत लिया था। इसी फिल्म से इराफान की खूबसूरत आखों को नोटिस किया गया। कहा जाता था कि इरफान की आंखें दमदार अभियन करती हैं।

इरफान खान को मिले अवॉर्ड्स

इरफान खान को साल 2011 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री अवार्ड दिया गया था। इसके बाद साल 2003 में फिल्म 'हासिल' के लिए अभिनेता को इनका पहला फिल्मफेयर खिताब नेगेटिव किरदार के लिए दिया गया। फिर साल 2007 में 'लाइफ इन मेट्रो' फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया। वहीं साल 2008 में IIFA पुरस्कार भी दिया गया था। साल 2012 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए इरफान को पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। फिल्म पान सिंह तोमर के लिए उन्हें फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड भी मिल चुका है।

कब हुई थी इरफान खान की मौत

इरफान खान ने 53 साल की उम्र में करीब 70 फिल्मों में काम किया था, जिसमें बॉलीवुड और हॉलीवुड की फिल्में शामिल हैं। इरफान खान न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित थे और उन्होंने इस बीमारी से एक लंबी लड़ाई लड़ी, लेकिन वह जिंदगी की जंग हार गए। मजह 53 साल की उम्र में 29 अप्रैल 2020 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story