×

Irrfan Khan Birthday: इरफान खान की ये फिल्में देख आज भी आंखों में आ जाते हैं आंसू, नहीं देखा! तो आज ही देखिए

Irrfan Khan Birth Anniversary: आज दिवंगत अभिनेता इरफान खान की बर्थ एनिवर्सरी है, ऐसे में आइए आपको आज इरफान खान की कुछ ऐसी शानदार फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिसे देख आज भी दर्शकों की आंखों से आंसू छलक आते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 7 Jan 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 7 Jan 2024 2:00 AM GMT)
Irrfan Khan Birth Anniversary
X

Irrfan Khan Birth Anniversary (Photo- Social Media)

Irrfan Khan Birth Anniversary: बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिवंगत अभिनेता इरफान खान आज हमारे बीच नहीं हैं, उन्हें इस दुनिया को अलविदा कहे हुए लगभग 4 साल होने वाले हैं, लेकिन आज तक उनके फैंस उनकी यादों से उभर नहीं पाएं हैं। यदि आज इरफान खान हमारे बीच होते तो वह 7 जनवरी यानी कि आज अपना जन्मदिन बहुत ही धूमधाम से मना रहे होते। भले ही अभिनेता दुनिया से दूर जा चुके हैं, लेकिन वह अपने फैंस के दिलों आज भी जिंदा है। इरफान खान के इस खास दिन पर फैंस उन्हें और उनके कामों को यादकर भावुक हो रहें हैं और सोशल मीडिया का सहारा लेकर जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहें हैं। आज दिवंगत अभिनेता की बर्थ एनिवर्सरी है, ऐसे में आइए आपको आज इरफान खान की कुछ ऐसी शानदार फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिसे देख आज भी दर्शकों की आंखों से आंसू छलक आते हैं।

पान सिंह तोमर

इरफान खान कितने बेहतरीन अभिनेता थे, ये तो पूरी दुनिया जानती है, क्योंकि उन्होंने सिर्फ बॉलीवुड इंडस्ट्री में ही खुद को स्थापित नहीं किया था, बल्कि हॉलीवुड इंडस्ट्री में भी अपनी एक मजबूत छाप छोड़ी थी। इरफान खान की फिल्म की बात हो रही हो तो भला "पान सिंह तोमर" को कोई कैसे भूल सकता है। "पान सिंह तोमर" इरफान खान की एक ऐसी फिल्म है, जो बेहद ही काम बजट में बनी थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर छप्पड़ फ़ाड़ कमाई की थी। ये फिल्म साल 2012 में रिलीज हुई थी, जिसे नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।


द नेमसेक

इरफान खान की फिल्म "द नेमसेक" से उन्हें पूरी दुनिया में एक अलग पहचान मिली। इस फिल्म में इरफान खान के साथ तब्बू लीड रोल में थीं। इस फिल्म की कहानी झुंपा लाहिड़ी के मशहूर नॉवेल पर आधारित थी। यह फिल्म साल 2006 में रिलीज हुई थी, जिसे मीरा नायर ने निर्देशित किया था।


मकबूल

इरफान खान अभिनीति "मकबूल" साल 2003 में रिलीज हुई थी, जो कि एक क्राइम थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म में इरफान खान ने ऐसा दमदार किरदार निभाया था, जिसकी दर्शक आज भी तारीफ करते नहीं थकते। इस फिल्म की कहानी शेक्सपियर के ‘मैकबेथ’ पर आधारित थी। इरफान खान की इस फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म एमेजॉन प्राइम पर देख सकते हैं।

तलवार

इरफान खान की "तलवार" एक क्राइम थ्रिलर फिल्म थी, जो साल 2015 में आई थी। इस फिल्म की कहानी आरुषि तलवार हत्याकांड पर आधारित थी। फिल्म में इरफान खान ने एक पुलिस अधिकारी का किरदार निभाया था। पुलिस अधिकारी के किरदार में इरफान खान छा गए थे। बता दें कि मेघना गुलजार ने फिल्म को निर्देशित किया था, जिसे नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।


लंच बॉक्स

इरफान खान की फिल्म "लंच बॉक्स" उनकी सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है, जो आज भी दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह बनाए हुए है। "लंच बॉक्स" में इरफान खान के अलावा नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निमरत कौर लीड रोल में थे। साल 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म को रितेश बत्रा ने निर्देशित किया था।

पीकू

साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म "पीकू" को दर्शकों का अटूट प्यार मिला था। इस फिल्म में इरफान खान के साथ अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण लीड रोल में थे। राणा चौधरी के किरदार में इरफान खान ने दर्शकों का दिल जीत लिया था, यहां तक की आज भी फिल्म के उनके कुछ डायलॉग सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। इस फिल्म का निर्देशन शूजीत सरकार ने किया था।


हिंदी मीडियम

इरफान खान की फिल्म "हिंदी मीडियम" उनकी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फिल्मों में से एक है। इरफान खान की ये फिल्म 2017 में रिलीज हुई थी, जिसे साकेत चौधरी ने निर्देशित किया था। राज बत्रा के किरदार में इरफान खान ने दर्शकों को अपनी अदाकारी का दीवाना बना लिया था, ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रही।

अंग्रेजी मीडियम

इरफान खान की फिल्म "अंग्रेजी मीडियम" हिट फिल्म "हिंदी मीडियम" का सीक्वल थी। इस फिल्म में इरफान खान के साथ करीना कपूर खान और राधिका मदान जैसे कलाकार थे। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी।




Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story