×

Jacqueline Fernandez Biography: बॉलीवुड में अपने लुक्स और डांस से लोगों का दिल जीतने वाली जैकलीन, जाने जीवन परिचय के बारे में जानें

Jacqueline Fernandez Biography: जैकलीन उन अभिनेत्रियों में से हैं जिनकी फिल्मों की काफी डिमांड रहती है।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 6 Dec 2021 3:41 PM GMT
jacqueline fernandez
X

बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज (फोटो:सोशल मीडिया)

Jacqueline Fernandez Biography: जैकलीन फर्नांडिस (Jacqueline Fernandez) श्रीलंका में जन्मी एक जानी-मानी भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं। जैकलीन ने वर्ष 2006 में मिस श्रीलंका का खिताब जीता है। वो राष्ट्रीयता से श्रीलंकाई हैं। लेकिन जैकलीन मूल रूप से भारतीय फिल्म उद्योग में काम करती हैं। उन्होंने एक रिपोर्टर और मॉडल के रूप में भी काम किया है। लेकिन अब वह हिंदी सिनेमा में अभिनय कर रही हैं। जैकलीन उन अभिनेत्रियों में से हैं जिनकी फिल्मों की काफी डिमांड रहती है। बॉलीवुड में अपने लुक्स और डांस से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाली जैकलीन फर्नांडीज बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस हैं। आइए जानते हैं जैकलिन के जीवन सफर के बारे में।

अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस के बारे में जानें (Jacqueline Fernandez Ke Bare Me)

जैकलीन फर्नांडिस (Jacqueline Fernandez Birthday) का जन्म 11 अगस्त 1985 को बहरीन, श्रीलंका में दक्षिण एशिया के एक देश में हुआ। जैकलीन का पालन-पोषण बहरीन में ही हुआ। जैकलीन के पिता (Jacqueline Fernandez Father) का नाम एलरॉय फर्नांडीज है। वो पेशे से श्रीलंका में संगीतकार और व्यवसायी हैं। जैकलीन की मां का नाम किम है। उनके पिता श्रीलंकाई हैं, जबकि उनकी मां मिश्रित कनाडाई और मलेशियाई वंश की हैं। जैकलीन (Jacqueline Fernandez Family) की एक बड़ी बहन और दो बड़े भाई हैं। साल 2008 में जैकलीन का नाम शाही परिवार के राजकुमार राशिद अल-खलीफा को डेट करने के लिए सामने आया था। दोनों की डेटिंग की काफी खबरें आई थीं।


3 साल तक रिलेशनशिप (Jacqueline Fernandez Relationship) में रहने के बाद दोनों के अलग होने की खबरें आईं। प्रिंस राशिद अल-खलीफा और जैकलीन अपने दोस्त की पार्टी में मिले थे। साल 2011 में फिल्म 'हाउसफुल 2' की शूटिंग के दौरान जैकलीन ने उस फिल्म के डायरेक्टर 'साजिद खान' के साथ रोमांटिक रिश्ता शुरू किया था। इन दोनों के इस रिश्ते ने भारत के मीडिया में तहलका मचा दिया था। खबरें आ रही थीं कि दोनों एक दूसरे से शादी करने की तैयारी कर रहे हैं। साल 2013 में जहां हर कोई इस खबर का इंतजार कर रहा था कि वे शादी की घोषणा करेंगे, वहीं दोनों के अलग होने की खबरों ने सुर्खियां बटोरीं। कहा जाता है कि 3 साल तक लगातार रिलेशनशिप में रहने के बाद जैकलीन ने फिल्म डायरेक्टर साजिद खान से ब्रेकअप कर लिया, क्योंकि साजिद खान ने जैकलीन पर ज्यादा अधिकार जमाना शुरू कर दिया था।


अभिनेत्री जैकलीन (Jacqueline Fernandez Movies) ने साल 2018 में फिल्म 'रेस' के तीसरे पार्ट में काम किया था। इस फिल्म का नाम 'रेस 3' था। जैकलीन ने फिल्म 'रेस 2' में भी मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म में अभिनेता सलमान खान के साथ फर्नांडीज ने भी काम किया था। फर्नांडीज ने तरुण मनसुखानी की फिल्म ड्राइव में काम किया था। इस फिल्म में जैकलीन ने अभिनेता 'सुशांत सिंह राजपूत' के साथ काम किया था। जैकलीन ने नेटफ्लिक्स सीरीज की फिल्म 'मिसेज' में काम किया है। सीरियल किलर' का निर्देशन 'शिरीष कुंदर' ने किया है। इसके अलावा वह हॉरर-कॉमेडी फिल्म भूत पुलिस में भी नजर आ चुकी हैं।

जैकलीन के शैक्षणिक जीवन के बारे में जानें ((Jacqueline Fernandez Education)

जैकलीन ने अपनी स्कूली शिक्षा सेक्रेड हार्ट स्कूल बहरीन से की। अपनी आगे की पढ़ाई के लिए, उन्होंने सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने मास कम्युनिकेशन में डिग्री प्राप्त की। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, जैकलीन ने कुछ समय के लिए श्रीलंका में एक टेलीविजन रिपोर्टर के रूप में काम किया। उन्होंने कुछ अन्य भाषाएँ सीखने के लिए बर्लिट्ज़ स्कूल में दाखिला लिया और वहाँ से उन्होंने स्पेनिश सीखी। उसने उसी से अपनी फ्रेंच और अरबी भाषा में भी सुधार किया। जैकलीन का बचपन से ही स्टार बनने का सपना था, यही वजह है कि उन्होंने जॉन स्कूल ऑफ एक्टिंग से ट्रेनिंग ली।


अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस के फ़िल्मी करियर के बारे में जानें (Jacqueline Fernandez Filmy Career)

जैकलीन मॉडलिंग करने भारत आई थीं, अचानक फर्नांडीज ने फिल्म अलादीन के लिए ऑडिशन दिया और फर्नांडीज को भी यह फिल्म मिल गई। इस फिल्म में उन्होंने रितेश देशमुख के साथ 'राजकुमारी जैस्मीन' का किरदार निभाया था। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से फ्लॉप रही, लेकिन फिर भी जैकलीन ने अपने किरदार के लिए स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। 2010 में, जैकलीन फर्नांडीज ने एक बार फिर रितेश देशमुख के साथ रोमांटिक कॉमेडी जाने कहां से आई है में अभिनय किया। उसी साल जैकलीन ने साजिद खान की कॉमेडी 'हाउसफुल' में एक आइटम सॉन्ग पर डांस किया था। इस गाने का नाम 'धन्नो' था।

Jacqueline Fernandez News - 2011 में, जैकलीन को महेश भट्ट की फिल्म 'मर्डर 2' में एक हॉट किरदार निभाते हुए देखा गया था। इस फिल्म में अभिनेता इमरान हाशमी ने जैकलीन के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म में उनके अभिनय की सराहना की गई थी। फिल्म ने अच्छी खासी कमाई के साथ अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल कर लिया था। साल 2012 में जैकलीन ने साजिद खान की फिल्म 'हाउसफुल 2' में मुख्य किरदार में काम किया था। और फिल्म 'हाउसफुल 2' उस साल की टॉप फिल्म बनी थी। इस फिल्म में जैकलीन की एक्टिंग से लेकर उनके लुक्स की भी तारीफ हुई थी. यहीं से जैकलीन ने बतौर स्टार अपनी पॉपुलैरिटी बढ़ाई थी।

जैकलीन फर्नांडीज की 2013 की पहली फिल्म 'रेस 2' थी। इस फिल्म में जैकलीन ने अभिनेता सैफ अली खान, जॉन अब्राहम और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के साथ काम किया था। यह फिल्म एक एक्शन थ्रिलर फिल्म थी। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर फिल्म घोषित किया गया था। उसी साल जैकलीन फिल्म 'रमैया वस्तावैया' के आइटम सॉन्ग 'जादु की झप्पी' में डांस करती नजर आई थीं। साल 2014 में जैकलीन फर्नांडीज ने 'साजिद नाडियाडवाला' के निर्देशन में बनी फिल्म 'किक' में काम किया था। इस फिल्म में जैकलीन ने पहली बार बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के साथ काम किया था। इसके बाद साल 2015 में जैकलीन ने विक्की सिं' के निर्देशन में बनी फिल्म 'रॉय' में काम किया।

इस फिल्म में जैकलीन ने अभिनेता रणबीर कपूर और अभिनेता अर्जुन रामपाल के साथ काम किया था। इसके बाद जैकलीन ने उसी साल फिल्म 'बंगिस्तान' में एक छोटा सा रोल किया। 2015 में ही जैकलीन को करण मल्होत्रा' की एक्शन ड्रामा फिल्म 'ब्रदर्स' में अभिनय करते देखा गया। इस फिल्म में, उन्होंने अभिनेता अक्षय कुमार और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के साथ अभिनय किया। 2016 में उनकी अगली फिल्म 'ढिशूम' थी। यह फिल्म जॉन अब्राहम और वरुण धवन के साथ थी। फिल्म औसत कमाई करने वाली थी। 2016 में उन्होंने टाइगर श्रॉफ के साथ 'ए फ्लाइंग जट्ट' नाम की एक फिल्म की ।

वर्ष 2017 में, जैकलीन ने हिंदी फिल्म 'ए जेंटलमैन' में अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा (siddharth Malhotra) के साथ अभिनय किया। उन्होंने हॉलीवुड फिल्म 'डेफिनिशन ऑफ फियर' से डेब्यू किया था। जैकलीन साल 2017 में अंग्रेजी-श्रीलंका की फिल्म 'अकॉर्डिंग टू मेथु' में भी अभिनय करती दिखाई दी। यह फिल्म एक क्राइम थ्रिलर फिल्म थी। साल के अंत तक जैकलीन सिनेमा घरों में अपनी फिल्म के साथ नजर आने वाली थीं। इस फिल्म का नाम 'जुड़वा 2' था और फिल्म के निर्माता डेविड धवन थे। यह फिल्म 1997 में आई सलमान खान की फिल्म 'जुड़वा' का सीक्वल थी। इस फिल्म में जैकलीन अभिनेता वरुण धवन और अभिनेत्री तापसी पन्नू के साथ अभिनय करती नजर आई थीं।

इसके बाद जैकलीन ने साल 2018 में फिल्म 'रेस' के तीसरे पार्ट में काम किया। जैकलीन ने फिल्म 'रेस 2' में भी मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता सलमान खान के साथ स्क्रीन साझा किया था। इसके ठीक बाद उन्होंने तरुण मनसुखानी की फिल्म 'ड्राइव' में काम किया। इस फिल्म में जैकलीन ने दिवंगत अभिनेता 'सुशांत सिंह राजपूत' के साथ काम किया। दोनोँ के जोड़ी को दर्शकों ने खूब सराहा था। आगे जैकलीन नेटफ्लिक्स सीरीज की फिल्म 'मिसेज' में दिखाई दी। सीरियल किलर का निर्देशन 'शिरीष कुंदर' ने किया है। इसके अलावा वो हॉरर-कॉमेडी फिल्म भूत पुलिस में भी नजर आने वाली हैं।

अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस का विकिपीडिया (Jacqueline Fernandez Wikipedia)


जैकलीन फर्नांडिस की लंबाई 5 फीट 7 इंच (Jacqueline Fernandez Height)

जैकलीन फर्नांडिस की सेंटीमीटर में लंबाई 170 सेमी

जैकलीन फर्नांडिस की मीटर में लंबाई 17 मी

जैकलीन फर्नांडिस का वजन 56 किलो (Jacqueline Fernandez Weight)

जैकलीन फर्नांडिस का पाउंड में वजन 123 पाउंड

जैकलीन फर्नांडिस का चेस्ट साइज 34 इंच (Jacqueline Fernandez Chest Size)

जैकलीन फर्नांडिस के कमर का साइज 27 इंच

जैकलीन फर्नांडिस बालों का रंग काला (Jacqueline Fernandez Hair Colour)

जैकलीन फर्नांडिस के आंखों का रंग भूरा (Jacqueline Fernandez Eyes Colour)

अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस के बारे में अन्य रोचक बातें (Jacqueline Fernandez Unknown Story)

जैकलीन फर्नांडिस ने अपना पहला टेलीविजन शो महज 14 वर्ष की उम्र में किया था। (Jacqueline Fernandez Age)

जैकलीन फर्नांडिस ने साल 2006 में मिस श्रीलंका का खिताब अपने नाम किया।

जैकलीन फर्नांडिस अंग्रेजी और हिंदी के अलावा स्पेनिश, फ्रेंच और अरबी भाषा भी बोलती हैं।


अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस का इंस्टाग्राम हैंडल ये रहा : (@jacquelinef143)

अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस का ट्विटर हैंडल ये रहा : (@Asli_Jacqueline)

Admin 2

Admin 2

Next Story