×

Bela Bose Death: जानिए कौन थीं जय संतोषी मां फेम एक्ट्रेस बेला बोस? 79 साल की उम्र में हुआ निधन

Bela Bose Death: 1960 और 1970 के दशक की जानी-मानी डांसर और कैरेक्टर आर्टिस्ट रहीं बेला बोस का 79 साल में निधन हो गया ।आइये जानते हैं बेला बोस के बारे में और नज़दीक से।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Feb 2023 5:49 AM GMT
Bela Bose Death
X

Bela Bose Death (Image Credit-Social Media)

Bela Bose Death: 1960 और 1970 के दशक की जानी-मानी डांसर और कैरेक्टर आर्टिस्ट रहीं बेला बोस का 20 फरवरी को निधन हो गया था। वो 79 साल की थीं। उनके प्रवक्ता के अनुसार, कार्डियक अरेस्ट के बाद बोस का वाशी के एमजीएम अस्पताल में निधन हो गया। मंगलवार सुबह उनके चाहने वालों और करीबी दोस्तों की मौजूदगी में उनका अंतिम संस्कार किया गया। आइये जानते हैं बेला बोस के बारे में और नज़दीक से।

कौन थीं बेला बोस?

अनुभवी अभिनेता और शास्त्रीय नृत्यांगना बेला बोस 1975 की हिट फिल्म 'जय संतोषी मां' में अपने दिलकश प्रदर्शन के लिए देश भर में प्रसिद्ध होने से पहले 1960 के दशक के दौरान कई फिल्मों में दिखाई दीं। बेला बोस, जिनका जन्म कलकत्ता (वर्तमान में कोलकाता) में हुआ था, एक धनी परिवार में पली-बढ़ीं, लेकिन इसके बाद उनके परिवार पर दुःखों का पहाड़ टूट पड़ा और वो वित्तीय संकट में घिर गए जिससे उनकी सब सम्पति को नष्ट कर दिया इसके बाद बेला मुंबई और फिर बॉम्बे जाने के लिए मजबूर हो गईं। उन्होंने अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए अपने पिता के निधन के बाद फिल्मों में एक ग्रुप डांसर के रूप में अपना करियर शुरू किया, और बाद में 1960 के दशक में स्कूल खत्म करने के बाद उन्होंने फिल्मों में और भूमिकाएँ निभाईं।

Bela Bose Death (Image Credit-Social Media)

शोमैन राज कपूर के साथ किया परफॉर्म

अपनी पहली महत्वपूर्ण सफलता हासिल करने से पहले जब उन्होंने 1959 की फिल्म 'मैं नशे में हूं' में राज कपूर के साथ एक डांस नंबर किया और हिंदी फिल्म फिल्म इंडस्ट्री में पहचानी जाने लगीं, उन्होंने एक ग्लैमरस डांसर की भूमिका निभाई, जो हेलेन और अरुणा ईरानी की तरह ही दिखाई देती थीं ,इसके बाद उन्होंने, ​​दूसरों के बीच, भागम भाग और सीआईडी ​​​​जैसी कई फिल्मों में काम किया।

Bela Bose Death (Image Credit-Social Media)

गुरु दत्त के साथ फिल्म में किया अभिनय

बेला बोस ने तीन साल बाद 1962 में गुरु दत्त के साथ सौतेला भाई में अपनी पहली प्रमुख भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने कई अन्य ब्लॉकबस्टर फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें शम्मी कपूर के साथ प्रोफेसर, बिमल रॉय के साथ बंदिनी और लेख टंडन के साथ आम्रपाली शामिल हैं।

Bela Bose Death (Image Credit-Social Media)

सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय थीं बेला बोस

फिल्म जय संतोषी मां में उनके सह-कलाकार आशीष कुमार से शादी करने के बाद, बेला बोस ने अपना नाम बदलकर बेला सेनगुप्ता रख लिया। हाल के वर्षों में, स्टार सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय थी, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी फिल्म के सेट से पुरानी तस्वीरें पोस्ट कर रही थी। उनके प्रवक्ता के अनुसार, कार्डियक अरेस्ट के बाद बोस का सोमवार को वाशी के एमजीएम अस्पताल में निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार सुबह उनके परिवार और करीबी दोस्तों के सामने किया गया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story