बॉलीवुड में जया-BIG B की जोड़ी रही सफल, जानें किस एक्टर को थी नापंसद

Published by Admin Published: April 8, 2016 | 5:53 pm

मुंबई: जया बच्चन  फिल्म इंडस्ट्री की उन चंद अभिनेत्रियों में शुमार है जिन्होंने सशक्त अभिनय क्षमता के बल पर अपनी पहचान बनाई थी। उनका व्यकित्व भी युवा कलाकारों के लिए वे मातृवत स्नेह का झरना हैं। क्रिएटिविटी को बढ़ावा देना उनका स्वभाव और उनके जीवन का ध्येय  है। अभिनय से उन्हें दिली-लगाव है। वे कई सालों तक चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

hg
हर रोल में फिट
उनकी फिल्मों को देखकर ये लगता है कि वे रोल करती थी  वो फिल्म का जरूरी हिस्सा लगता है, और फिल्मों में उनकी मासूमियत, अल्हड़पन ही उनकी खासियत रही है कि वह रील और रीयल  हर  भूमिका में फिट बैठती हैं। चाहे फिल्म कोशिश में गूंगी का रोल हो या फिर शोले और कोरा कागज में संजीदा रोल या फिर अनामिका और परिचय जैसी फिल्मों की चुलबुला रोल सबको उन्होंने बेहतर तरीके से निभाया।

fgyr
पत्रकार की बेटी

जया भादुड़ी बच्चन का जन्म 9 अप्रैल 1948 को बंगाली परिवार में हुआ था उनके पिता तरुण भादुड़ी पत्रकार थे। उनकी शुरुआती पढ़ाई सेंट जोसेफ कॉन्वेंट से हुई। इसके बाद उन्होंने पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया। 70 के दशक में अभिनेत्री बनने का सपना लेकर जया भादुड़ी ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था।

gd

बांग्ला फिल्म से की शुरुआत
उन्होंने फिल्मी करियर की शुरुआत महज 15 साल की उम्र में की थी। निर्माता निर्देशक सत्यजीत रे की बांग्ला फिल्म महानगर से। इसके बाद उन्होंने एक बांग्ला कॉमेडी फिल्म धन्नी मेये में भी काम किया जो टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। उनको सफल अभिनेत्री बनाने में निर्माता-निर्देशक हृषिकेश मुखर्जी की फिल्मों का बहुत बड़ा श्रेय रहा। उन्हें पहला बड़ा ब्रेक उनकी ही फिल्म गुड्डी से 1971 में मिला।हृषिकेष मुखर्जी की ही फिल्म कोशिश उनके फिल्मी करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई।

d

जंजीर के बाद की शादी
जया और अमिताभ की पहली मुलाकात पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में हुई। दोनों के बीच ये मुलाकात जल्द ही प्यार में तब्दील हो गई। गुड्डी के सेट पर ये रिश्ता और भी गाढ़ा हो गया। प्यार का ये सिलसिला तीन साल तक चला। दिलचस्प बात ये है कि जब जया और अमिताभ का अफेयर परवान पर था,तब वो एक बड़ी स्टार थीं,वहीं अमिताभ फिल्मों में कामयाबी के लिए संघर्ष कर रहे थें।

janjeer

1973 में जब जंजीर  सुपरहिट हुई,तो इसके सक्सेस सेलिब्रेशन के लिए जया और अमिताभ ने लंदन जाने का प्लान बनाया। जब इस बात की खबर अमिताभ बच्चन के बाबूजी डॉ.हरिवंश रॉय बच्चन और मां तेजी बच्चन को लगी तो उन्होंने दोनों लव कपल को इस ट्रिप से पहले शादी करने का सुझाव दिया। बस,फिर क्या था पहले से ही शादी के लिए मन बना चुके दोनों स्टार्स ने  शादी की और लंदन के लिए रवाना हो गए।
gffh

शादी के बाद भी जोड़ी रही सफल
इसके बाद में जया भादुड़ी ने उनके निर्देशन में बावर्ची, अभिमान, चुपके-चुपके और मिली जैसी कई फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया। वे फिल्म सिलसिला के बाद फिल्में कम करने लगी। बॉलीवुड में जया और अमिताभ की शादीशुदा जिंदगी एक मिसाल की तरह है। इनके दो बच्चे बेटी श्वेता और बेटे अभिषेक हैं। 17 साल बाद 1998 में गोविंद नहलानी की फिल्म हजार चौरासी की मां के साथ फिर अभिनय की दुनिया में कदम रखा।
dg

जया-अमिताभ का रिश्ता राजेश खन्ना को था नापसंद
अपने समय के सुपरस्टार राजेश खन्ना, जया बच्चन के करीबी दोस्त थें। उन्हें जया और अमिताभ का रिलेशन पसंद नहीं था। उन्होंने  दोस्त होने के नाते जया को कई बार चेताया कि वो अमिताभ से मुलाकात न करें। कहा जाता है कि जब अमिताभ,जया से मिलने के लिए फिल्म बावर्ची के सेट्स पर भी जाते थे,तो ये बात राजेश खन्ना को नागवार गुजरती थी और वो बिग बी को नजरअंदाज कर देते थें।

gddg

शादीशुदा लाइफ में  रेखा की इंट्री
कहा  जाता हैंं कि जया और अमिताभ की शादीशुदा जीवन में तब नया मोड़ आया, जब बिग बी की जिंदगी में एक्ट्रेस रेखा की एंट्री हुई। अमिताभ और रेखा की पहली मुलाकात फिल्म दो अनजाने के सेट्स पर हुई। जिसमें रेखा,बिग बी की को-स्टार थीं। इस दौरान अमिताभ और रेखा एक-दूसरे को चाहने लगे। दोनों के रोमांस के किस्से उस जमाने में पत्र-पत्रिकाओं की सुर्खियां बने। ये एक संयोग की बात है कि जया,अमिताभ और रेखा की ट्राइएंगल लव स्टोरी को यश चोपड़ा ने सिलसिला में दिखाया।
hhmgmj
राजनीति में भी रही सफल
समाजवादी पार्टी में शामिल हो कर वो राज्यसभा में आईं। 1992 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया। जया बच्चन अपने फिल्मी करियर में 8 बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी हैं। अमिताभ और जया बच्चन की फिल्मों में जंजीर, अभिमान, मिली, चुपके चुपके, शोले, सिलसिला, कभी खुशी कभी गम जैसी सुपरहिट फिल्में हैं।

fvn

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App