×

John Abraham Biography: इस सुपरस्टार को रिप्लेस कर जॉन अब्राहम ने बॉलीवुड में ली थी एंट्री, जानें एक्टर से जुड़े सभी बातें

John Abraham Biography: बॉलीवुड के फिट और डैशिंग एक्टर जॉन अब्राहम अपनी क्यूट सी स्माइल और कमाल की एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Feb 2023 1:48 PM GMT
John Abraham family education career affairs net worth
X

John Abraham (Image: Social Media)

John Abraham Biography: बॉलीवुड के फिट और डैशिंग एक्टर जॉन अब्राहम अपनी क्यूट सी स्माइल और कमाल की एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। जॉन अब्राहम ने अपने डेब्यू फिल्म से ही बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त की जगह ले ली थी। दरअसल जिस्म फिल्म से जॉन ने बॉलीवुड में एंट्री ली। दरअसल महेश भट्ट को अपनी फिल्म 'जिस्म' के लिए एक नए चेहरे की तलाश थी जिसकी पर्सनालिटी संजय दत्त जैसी हो। महेश भट्ट की यह तलाश जॉन अब्राहम पर आकर खत्म हुई। तो आइए जानते हैं जॉन अब्राहम से जुड़ी सभी बातें, जॉन अब्राहम की बायोग्राफी में:

जॉन अब्राहम की बायोग्राफी (John Abraham Biography)

जॉन अब्राहम की फैमिली (John Abraham Family)

बॉलीवुड के फिट एक्टर जॉन अब्राहम का जन्म 17 दिसंबर 1972 को केरल, भारत में हुआ था। जॉन के पिता का नाम अब्राहम जॉन (मलयाली) और मां का नाम फिरोजा ईरानी (गुजराती) है। जॉन के पिता वास्तुकार (आर्किटेक्ट) हैं। हालांकि जॉन ने अपनी माँ के साथ समय ज्यादा बिताया है, इसलिए जॉन गुजराती अच्छी जानतें है। वहीं जॉन का पारसी नाम फरहान है, दरअसल पिता के क्रिश्यिन होने के नाते इनका नाम जॉन रख दिया गया था। जॉन की एक बहन है जिनका नाम सूसी मैथ्यू है, और एक छोटा भाई भी है जिनका नाम आलन अब्राहम है।

जॉन अब्राहम की शिक्षा (John Abraham Education)

जॉन अब्राहम ने अपनी स्कूली शिक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई से पूरी की है। यहीं से बॉलीवुड के एक और हीरो वरुण धवन ने भी पढ़ाई की थी। उसके बाद जॉन ने ग्रेजुएशन जय हिंद कॉलेज से किए। बाद में जॉन ने मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट से एमबीए (MBA) भी किए। जॉन ने एक्टिंग सीखने के लिए किशोर नमित कपूर के स्कूल से कोर्स किए थे।

जॉन अब्राहम का करियर (John Abraham Career)

जॉन अब्राहम की करियर की बात करें तो जॉन ने पंजाबी गायक जैजी बी के गाने 'सूरमा' के म्यूजिक वीडियो से अपने मॉडलिंग कैरियर की शुरुआत की थी। फिर बाद में जॉन ने एक मीडिया फर्म टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटनमेंट प्रोमोशन्स लिमिटेड को ज्वाइन किया था, जो बाद में आर्थिक तंगी के कारण बंद हो गई। फिर कुछ दिन जॉन ने मीडिया प्लानर का काम भी किया और साल 1999 में उन्होंने ग्लैडरैग्स मैनहंट कान्टेस्ट जीता और मैनहंट इंटरनेशनल के लिए फिलीपींस, जहां वे सेकेंड रनर-अप चुने गए। उसके बाद जॉन ने हांगकांग, लंदन और न्यूयार्क में मॉडलिंग का काम किया। जॉन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2003 में महेश भट्ट की फिल्म जिस्म से की। यह एक थ्रिलर फिल्म थी और बाॅॅक्स ऑफिस पर औसत रही थी। जॉन की अगली फिल्में साया, पाप और लकीर-फाॅरबिडेन लाइंस थीं। इसके बाद वे फिल्म धूम में दिखाई दिए जिसमें वे निगेटिव रोल निभाकर फैंस के दिलों पर छा गए। इसके बाद जॉन ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया, जिसमें गरम मसाला, वाटर, दोस्ताना, न्यूयॉर्क, टैक्सी नं 9211, देसी ब्वायज, हाउसफुल2, रेस2, शूटआउट एट वडाला, वेलकम बॅक, फोर्स2 और वज़ीर जैसी फिल्में शामिल हैं। वहीं हाल ही में जॉन पठान मूवी में नजर आए और एक बार फिर नेगेटिव रोल निभाकर लाइमलाइट चुरा ले गए।

जॉन अब्राहम के अफेयर्स (John Abraham Affairs)

जॉन अब्राहम के अफेयर के बारे में बात करें तो साल 2003 में जिस्म मूवी के समय जॉन ने अपनी को-स्टार बिपाशा बसु (Bipasa Basu) से अफेयर था, जो काफी सुर्खियों में भी रही। लेकिन लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहने के बाद साल 2011 मे दोनों का ब्रेकअप हो गया।

John Abraham. wife Priya Runchal

जिसके बाद जॉन ने 1 Jan 2014 को NRI और Investment Banker प्रिया रूंचाल (Priya Runchal) से शादी कर ली।

जॉन अब्राहम से जुड़ी कंट्रोवर्सी (John Abraham Controversy)

जॉन अब्राहम कई बार विवादों में घिरे हैं। दरअसल परमाणु फिल्म को लेकर जॉन अब्राहम और प्रोडक्शन हाउस के बीच विवाद इतना बढ़ गया था कि जॉन अब्राहम ने प्रेरणा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। हालांकि ऐसा सुनने में आया था कि पहले प्रोड्यूसर प्रेरणा अरोरा के प्रोडक्शन हाउस क्रिअर्स ने जॉन अब्राहम के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। हाल ही में जॉन की पठान (Pathaan) फिल्म को लेकर काफी विवाद हुई थे।

जॉन अब्राहम नेट वर्थ (John Abraham Net Worth)

जॉन अब्राहम की नेट वर्थ की बात करें तो करीब 34 मिलियन डॉलर (251 करोड़) है। बता दें जॉन के पास लग्जरी गाड़ियों और महंगी बाइक्स भी हैं। एक्टर जॉन अब्राहम के पास गाड़ियों में ऑडी क्यू 3, लेम्बॉर्गिनी, गेलार्डो और ऑडी क्यू 7 जैसी लग्जरी कार है. वहीं बाइक्स में यामहा वीएमएक्स और यामहा आर 1, सुजूकी हायाभूसा है। इसके अलावा जॉन अब्राहम केवल फिल्मों से नहीं बल्कि अन्य काम के जरिए भी कमाई करते हैं। दरअसल एक्टर का दिल्ली में फैट अब्राहम बर्गर नाम से एक रेस्टोरेंट है। साथ ही मुंबई एंजेल्स नाम से एक फुटबॉल टीम भी है। इसके अलावा जॉन अब्राहम वोदका ब्रांड के मालिक भी हैं। जिससे उनकी हर महीने की इनकम 1 करोड़ 20 लाख रुपये है।

जॉन अब्राहम की बायोग्राफी हिंदी में (John Abraham Biography in Hindi)

नाम – जॉन अब्राहम

जन्म – 17 दिसंबर 1972

जन्म स्थान – केरल, भारत

पिता का नाम – अब्राहम जॉन (मलयाली)

माता का नाम – फिरोजा ईरानी (गुजराती)

पत्नी का नाम – प्रिया रूंचाल

प्रोफेशन – अभिनेता, फिल्म निर्माता, निर्देशक, और मॉडेल

हाईट– 185Cm

शौक – बाइक चलाना और बॉडी बनाना।

धर्म – Christian (ईसाई)


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story