×

Kangana Ranaut की फिल्म Emergency है काफी खास, क्या फिल्म में बयां किया गया है एंटी कांग्रेस एजेंडा ?

Kangana Ranaut Film 'Emergency': कंगना की फिल्म भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के समय इमरजेंसी के हालातों को बयां करती है। आइये एक नज़र डालते हैं फ़िल्म के अहम पहलुओं पर।

Shweta Srivastava
Published on: 15 July 2022 5:48 AM GMT
Kangana Ranaut Film Emergency
X

Kangana Ranaut Film 'Emergency' (Image Credit-Social Media)

Click the Play button to listen to article

Kangana Ranaut Film 'Emergency': बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से अपनी अपकमिंग फिल्म "इमरजेंसी"(Emergency) के एक वीडियो को शेयर किया है । वहीँ बीते कल उन्होंने फिल्म में अपना फर्स्ट लुक भी शेयर किया था। फिल्म के टाइटिल और कंगना के लुक से तो ये साफ़ है कि फिल्म भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी (Former Prime Minister Indira Gandhi) के समय इमरजेंसी के हालातों को बयां करती है। आइये एक नज़र डालते हैं फ़िल्म के अहम पहलुओं पर।

बॉलीवुड की क्वीन वापस आ चुकी है वो भी अपने नए दमख़म के साथ। बीते कल कंगना ने सोशल मीडिया के ज़रिये सभी को बता दिया कि अब वो अपनी आने वाली फिल्म "इमरजेंसी" की शूटिंग कर रहीं हैं। वहीँ इस फिल्म को लेकर कंगना ने कहा,''इमरजेंसी' भारतीय राजनीति के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण कालखंड में से एक है, जिसने हमारे सत्ता को देखने के तरीके को बदल दिया और यही वजह थी जो मैंने इस कहानी पर काम करने का फैसला किया।'' वीडियो में कंगना की आवाज़ भी काफी अलग लग रही है उन्होंने अपने आप को हूबहू इंदिरा गाँधी जैसा ढाल लिया है। वहीँ कंगना ने अपनी आवाज़ का अंदाज़ भी इंदिरा जी की तरह कर लिया है। आप भी देखिये उनका ये वीडियो।

कंगना रनौत के फैंस उनके इस लुक को देखकर और उनकी इस अपकमिंग फिल्म को लेकर काफी ज़्यादा एक्ससिटेड नज़र आ रहे हैं। वहीँ आपको बता दें कि इस फिल्म को खुद कंगना ने ही डायरेक्ट भी किया है । वीडियो में कंगना इंदिरा गांधी की तरह ही दिख रहीं हैं और साथ ही उनकी आवाज़ भी इंदिरा गाँधी से बिलकुल मेल खा रही है। वीडियो में वो एक आधिकारिक फाइल पढ़ती हुई नजर आ रही हैं। जिसमे इंदिरा गाँधी के दस्तखत मौजूद हैं। इसके बाद रूम में स्टाफ से एक शख्स आता है और उनसे पूछता है कि क्या अमेरिका के राष्ट्रपति उन्हें मैडम बुला सकते हैं? इस पर कंगना कहती हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति को कह देना कि मेरे ऑफिस में मुझे सब लोग मैडम नहीं सर बुलाते हैं।

आपको बता दें कि कंगना का ये ट्रांसफॉर्मेशन ऑस्कर विनर डेविड मेलिनॉस्की ने किया है। उन्होंने कई बेहतरीन हॉलीवुड फिल्मों में काम किया है और वो हॉलीवुड के एक बेहतरीन मेकअप आर्टिस्ट हैं।

फिल्म को लेकर कई आलोचक भी उठ खड़े हुए हैं उनका मानना है कि कंगना मोदी समर्थक हैं इसलिए हो सकता है इस फिल्म में एंटी कांग्रेस सेग्मेंट्स भी हों। आपको बता दें "इमरजेंसी" भारत के लिए एक कला इतिहास है। आजादी के महज 28 साल बाद ही देश को तत्कालिन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के फैसले के कारण आपातकाल के दंश से गुजरना पड़ा था। वहीँ 25-26 जून साल 1975 की रात को आपातकाल के आदेश पर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद के दस्तखत के साथ देश में आपातकाल लागू कर दिया था। इसके बाद अगली सुबह रेडियो पर इंदिरा गाँधी की आवाज़ में एक सन्देश आया उन्होंने कहा,'भाइयों और बहनों, राष्ट्रपति जी ने आपातकाल की घोषणा की है। लेकिन इससे सामान्य लोगों को डरने की जरूरत नहीं है।'

देश का युवा जिसने उस समय को नहीं देखा वो इस फिल्म से जान सकता है कि भारत में उस समय कितना कुछ घट रहा था। इस दौरान जनता के सभी मौलिक अधिकारों को स्थगित कर दिया गया था। सरकार विरोधी भाषणों और किसी भी प्रकार के प्रदर्शन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसी समय को बयान करती है कंगना की ये फिल्म।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story