×

Padma Vibhushan Award: बॉलीवुड ' क्वीन ' कंगना रनौत को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म श्री पुरस्कार से किया सम्मानित

Padma Vibhushan Award: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

Priya Singh
Written By Priya SinghPublished By Monika
Published on: 8 Nov 2021 7:16 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2021 9:00 AM GMT)
kangana ranaut padma vibhushan se sammanit
X

कंगना रानौत को पद्म श्री पुरस्कार (फोटो : सोशल मीडिया )

Padma Vibhushan Award: कला के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित (padma vibhushan se sammanit kangana ranaut) किया गया। पुरस्कार प्राप्त करने के लिए वो राष्ट्रपति भवन पहुंची हुई हैं। अभिनेत्री को यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रदान किया है। पुरस्कार प्राप्ति के दौरान अभिनेत्री को बेज और सुनहरे रंग का भारतीय पारंपरिक परिधान साड़ी पहने देखा जा सकता है।

कला के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया। अभिनेत्री ने यह पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में ग्रहण किया। अभिनेत्री को यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रदान किया है। पुरस्कार प्राप्ति के दौरान अभिनेत्री को बेज और सुनहरे रंग के भारतीय पारंपरिक परिधान साड़ी पहने देखा जा सकता है। बता दें कि वर्ष 2020 में गणतंत्र दिवस के मौके पर अभिनेत्री को इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। लेकिन महामारी के कारण इस पुरस्कार के वितरण में समय लग गया। वहीं आज इस पुरस्कार का वितरण राष्ट्रपति भवन में भव्य आयोजन कर किया जा रहा है।

फ़िल्म इंडस्ट्री के कई नामचीन चेहरों से कट्टी - बट्टी ( katti - batti Movie) कर लेने के बावजूद अभिनेत्री कंगना रनौत ने इस इंडस्ट्री में अपना पांव जमा ही लिया। हालांकि इस मुकाम को हासिल करने में उन्हें अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ा। फ़िल्म इंडस्ट्री के कई दिग्गज चेहरों ने अभिनेत्री से पंगा ( Panga Movie) लेते हुए उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। लेकिन अभिनेत्री ने इन चुनौतियों का पूरे साहस के साथ सामना किया और उन्हें मुँहतोड़ जवाब दिया। अभिनेत्री के आलोचकों द्वारा उनपर जजमेंटल (Movie Judgementall hai kya) होने का आरोप लगाया गया। जबकि कंगना ने इन गतिविधियों को अपने ऊपर हावी न होने देते हुए एक के बाद एक कई सारे सुपरहिट फ़िल्में दी।

कंगना रानौत की डेब्यू फिल्म (kangana ranaut debut film )

साल 2006 में फ़िल्म ' गैंगस्टर' से कंगना ने डेब्यू किया था। लेकिन उन्हें एक बड़े कलाकार के रूप में फ़िल्म ' फैशन ' से पहचान मिली। कंगना को उनके बात करने के तरीके की वजह से कई बार ट्रोल किया गया। कुछ कॉमेडियन्स उनके इस अंदाज की नकल कर मजाक उड़ाने की भी कोशिश करते हैं। लेकिन कंगना ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बलबूते पर खुद को इस इंडस्ट्री में स्थापित किया। फ़िल्म फैशन में कंगना के अभिनय ने सिनेमाघरों में धाम - धूम ( Movie Dham Dhoom) मचा दिया था। फ़िल्म पंगा ( Panga) में अभिनेत्री के अभिनय को दर्शकों ने खूब पसंद किया और जमकर उनकी तारीफ की। वहीं फ़िल्म फैशन, क्वीन और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स के लिए उन्हें तीन बार नेशनल अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

कंगना ने महिला केंद्रित फ़िल्मों में काम किया

अभिनेत्री को जब इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था तब उन्होंने कहा था कि वो ये पुरस्कार देश की हर मां - बेटी को समर्पित करती हैं। अभिनेत्री ने आगे कहा था, ' यह पुरस्कार मैं हर उस महिला को समर्पित करना चाहूँगी, जो सपनों को पूरा करने की चाहत रखती हैं। यह पुरस्कार हर उस बेटी, माँ और औरत के लिए है, जो इस देश को बेहतर बनाने में मददगार है। " बता दें कि कंगना ने अपने फ़िल्मी करियर में मुख्यत : महिला केंद्रित फ़िल्मों में काम किया है। इसमें से कुछ नाम यहां हैं :

1.थलाइवी

2. मणिकर्णिका - झांसी की रानी

3.सिमरन

4.रंगून

5. मुझे न्यू यॉर्क से प्यार है

6. तनु वेड्स मनु रेतुर्न

7. उंगली

8. रिवॉल्वर रानी

9. रज्जो

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story