×

Devgn vs Sudeep: Dhaakad फिल्म के ट्रेलर लॉन्च पर पहुंची कंगना, बोलीं संस्कृत होनी चाहिए राष्ट्रभाषा

Ajay Devgn और Kiccha Sudeep के हिंदी विवाद के बीच अब Kangana Ranaut का भी एक बयान सामने आ गया है। कंगना ने संस्कृत को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिए जाने का समर्थन किया है।

Shweta Srivastava
Report Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 30 April 2022 8:28 AM GMT
Kangana Ranaut
X

Kangana Ranaut at Dhaakad Trailer Launch (Image Credit-Social Media)

Kangana Ranaut at Dhaakad Trailer Launch: अजय देवगन (Ajay Devgn) और किच्चा सुदीप (Kiccha Sudeep) के हिंदी विवाद के बीच अब कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का भी एक बयान सामने आ गया है। कंगना ने हिंदी और साउथ की भाषा के बीच संस्कृत को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिए जाने का समर्थन किया है।

दरअसल कंगना रनौत अपनी आने वाली फिल्म धाकड़ (Dhaakad) के ट्रेलर लांच पर पहुंचीं थीं। वहां उन्होंने अजय और सुदीप के बीच चल रहे हिन्दी भाषा को लेकर विवाद पर अपना मत भी रखा। कंगना ने कहा,"भारत एक ऐसा देश है जहाँ अलग-अलग जाति प्रांत और भाषा के लोग एक साथ रहते हैं। साथ ही उन्हें एक डोरी में बांधने के लिए जरुरत है एक कड़ी की। जिसकी वजह से हमारे संविधान ने हिंदी भाषा को हमारी राष्ट्रीय भाषा घोषित किया। वैसे तो तमिल भाषा हिन्दी से भी पुरानी भाषा है। लेकिन आप सबको बता दूँ कि उससे भी ज्यादा पुरानी भाषा संस्कृत है। मेरा तो मानना है कि राष्ट्रभाषा संस्कृत होनी चाहिए।"

कंगना वैसे भी अपने बोल्ड और बेबाक अंदाज़ के लिए जानी जाती हैं और ऐसे में उनका इस विवाद में कूदना बहस को कहाँ लेकर जाता है ये तो वक़्त ही बताएगा। वैसे अजय देवगन और किच्चा सुदीप ने एक दूसरे से ट्वीट के ज़रिये ही इस विवाद को खत्म कर लिया था।

आपको बता दें कि अजय देवदान और किच्चा सुदीप के बीच मामला शुरू कैसे हुआ, दरअसल साउथ एक्टर किच्चा सुदीप से एक कन्नड़ फिल्म के पैन-इंडिया में हिट होने के बारे में पुछा गया तो उन्होंने कहा था ,"आपने कहा था कि एक पैन-इंडियन फिल्म कन्नड़ में बनाई गई थी। मैं एक छोटा सा सुधार करना चाहता हूं। हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं रही। वे (बॉलीवुड) आज पैन-इंडियन फिल्में कर रहे हैं। वे तेलुगु और तमिल में डबिंग करके (सफलता पाने के लिए) संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। आज हम ऐसी फिल्में बना रहे हैं जो हर जगह जा रही हैं।"

इसके बाद अजय देवगन का भी जवाब आया उन्होंने ट्वीट कर के लिखा,"मेरे भाई,आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फ़िल्मों को हिंदी में डब करके क्यूँ रिलीज़ करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी। जन गण मन ।" बाद में सुदीप ने भी ट्वीट किया और लिखा,"अजय सर, मैंने ऐसा क्यों कहा इसका संदर्भ आप तक पहुंचने के तरीके से बिल्कुल अलग है। आपसे पर्सनली मिलकर बताऊंगा कि वो स्टेटमेंट मैंने क्यों दिया था। ये चोट पहुंचाने, उकसाने या किसी डिबेट को शुरु करने के लिए नहीं था और मैं ऐसा क्यों करूंगा।'

इसके बाद फिर से अजय देवगन ने ट्वीट किया,"तुम दोस्त हो, गलतफहमी दूर करने के लिए शुक्रिया। शायद ट्रांसलेशन में कुछ मिस हो गया।" दोनों ने ही अपना ये विवाद सुलझा लिया। लेकिन ये मामला इतनी आसानी से खत्म होता दिख नहीं रहा है।

कंगना ने धाकड़ फिल्म के ट्रेलर लांच के दौरान ये भी कहा कि अंग्रेजी भाषा एक ऐसी भाषा है जो सभी को आपस में जोड़ती है। हमारे देश में भी हम सभी अंग्रेजी का प्रयोग करते हैं बातचीत करने के लिए। तो क्या राष्ट्रभाषा अंग्रेजी होनी चाहिए? या फिर हिंदी तमिल या संस्कृत सभी को सोचना चाहिए। "

कंगना ने अपनी फिल्म धाकड़ के बारे में बात करते हुए कहा कि,"हम धाकड़ फिल्म को तमिल तेलुगु और कन्नड़ में डब करने वाले हैं। ये फिल्म एक साथ पूरे भारत में रिलीज़ की जाएगी। " फिलहाल धाकड़ फिल्म को लेकर कंगना के फैंस काफी खुश हैं। फिल्म में कंगना एक्शन करती नज़र आ रहीं हैं। इसमें कंगना एजेंट अग्नि की भूमिका निभा रहीं हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story