×

Bollywood Gossips: पीरियड पर बोलीं करीना कपूर और आलिया भट्ट समेत ये एक्ट्रेसे, सुननी पड़ी ये बातें

Bollywood Story: जब बॉलीवुड हसीनाओं से पीरियड्स के बारे और उसे लेकर धारणाओं के बारे में बात की गई तो बॉलीवुड कि डीवा ने खुद से जुड़ी और अपने पीरियड्स के दौरान उन्हें क्या सुनना पड़ा इसका जिक्र किया

Anushka Rati
Updated on: 5 Aug 2022 5:47 AM GMT
Bollywood Gossips: पीरियड पर बोलीं करीना कपूर और आलिया भट्ट समेत ये एक्ट्रेसे, सुननी पड़ी ये बातें
X

Talking about periods (image: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Bollywood Divas: आपको बता दें कि जब बॉलीवुड हसीनाओं से पीरियड्स के बारे और उसे लेकर धारणाओं के बारे में बात की गई तो बॉलीवुड कि डीवा ने खुद से जुड़ी और अपने पीरियड्स से जुड़ी कई बातें शेयर कि साथ ही पीरियड्स के दौरान उन्हें क्या क्या सुनने मिले इसका भी उन्होंने किया।

सबसे पहले हम बात करते हैं करीना कपूर खान की जिन्होंने कई बार पीरियड्स में होने वाले दर्द, परेशानी और मूड स्विंग्स के बारे में बात किया हैं. करीना ने कहा था कि पीरियड्स से डील करने का हर महिला का अपना अपना एक अगल तरीका होता है. कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा दर्द होता है, जबकि कुछ को नहीं होता. इसके साथ ही करीना ये भी बताया था की जब उन्हें पीरियड्स हुए थे तो उन्हें कहा गया था कि, 'पीरियड्स है तो किचन में मत जाना', जब बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को ये सुनना पड़ा था। इसके साथ ही करीना ने आगे कहा, पीरियड्स होना और उसके बारे में बात करना बहुत आम बात है. लेकिन आज भी हमारे समाज में कई ऐसे लोग हैं, जो पीरियड्स के बारे में बात करने को बुरी नजर से देखते हैं. बात जब समाज में बदलाव करने की आती है तो उसमें बॉलीवुड स्टार्स का बड़ा रोल होता है. अब पीरियड्स पर सिर्फ फिल्में ही नहीं बनती हैं, बल्कि बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी इस टॉपिक पर खुलकर बात करने लगी हैं.

वहीं एक्ट्रेसेस अपनी पीरियड स्टोरी शेयर करके तमाम लड़कियों को इसके प्रति जागरूक कर रही हैं. पीरियड्स में क्या खाना चाहिए और अपनी वर्क लाइफ को कैसे बैलेंस करना चाहिए, ये भी तमाम लड़कियों को बताती हैं. ताकि, महिलाएं पीरियड्स को अब किसी रुकावट या संकट की तरह ना देखें, बल्कि इसे अपनी जिंदगी का हिस्सा मानकर पीरियड्स में आम दिनों की तरह रहना शुरू कर दें.

पीरियड्स में काम मैनेज करने के बारे में करीना ने एक इंटरव्यू में कहा था- हो सकता है कि मुझे क्रैंप्स न हो, लेकिन जब मुझे पीरियड्स हो रहे थे तो मैं कुछ गाने शूट नहीं कर सकती थी, इसलिए मैंने अपने काम को उसे देखते हुए मैनेज किया. कंपनीज और प्रोडक्शन हाउस को इसे समझना चाहिए ये नेचुरल चीज है. इस दौरान महिलाओं को वही करना चाहिए, जो उनके लिए बेस्ट हो.

सोनम कपूर

अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर जब 15 साल की थी तब उन्हें पहली बार पीरियड्स हुए थे. पीरियड्स के बारे में अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए सोनम कपूर ने बताया था कि पीरियड्स के दौरान उन्हें कई जगहों पर जाने की इजाज़त नही थी. सोनम ने एक बार अपने एक इंटरव्यू में कहा था- मुझे याद है कि मेरी दादी पीरियड्स के दौरान कहती थीं कि मंदिर या किचन में मत जाओ, अचार के आस-पास मत रहो. जब शहर में रहकर हमें ये सुनने को मिला है तो जरा सोचिए गांव की लड़कियों को कितना सहना पड़ता होगा.

आलिया भट्ट

वहीं आलिया भट्ट ने भी कई बार पीरियड्स के बारे में बात कर चुकी हैं. आलिया भट्ट ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में कहा था कि पीरियड्स होना काफी नॉर्मल बात है, मुझे परेशानी इस बात से है कि पीरियड्स में महिलाओं को धार्मिक जगहों पर जाने की इजाज़त क्यों नहीं होती. ऐसी कोई कंडीशन नहीं होनी चाहिए। महिलाओं को पीरियड्स में अशुद्ध कैसे कहा जा सकता है जबकि पीरियड्स होना इस चीज को दिखाता है कि हम किसी जिंदगी को जन्म दे सकते हैं.

राधिका आप्टे

राधिका आप्टे ने पीरियड्स पर बात करते हुए कहा था- मुझे वो दिन याद है जब मुझे पीरियड्स होना शुरू हुए थे. मैं क्लास के बीच में ही बाथरूम में चली गई थी. मुझे जिस दिन पहला पीरियड हुआ मैं बहुत गर्व महसूस कर रही थी. अपने एक इंटरव्यू में राधिका आप्टे ने कहा था कि सिर्फ पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी पीरियड्स के बारे में बात करने से कतराती हैं. लड़कियों की मां उन्हें पीरियड्स के बारे में बात ना करने के बारे में कहती हैं. मंदिर और किचन में जाने से मना करती हैं. तो पीरियड्स के बारे में बात करने की शर्म सिर्फ पुरुषों में ही नहीं है, बल्कि महिलाओं में भी है.

श्रद्धा कपूर

इसके साथ ही श्रद्धा कपूर भी पीरियड्स के बारे में अपनी राय सामने रख चुकी हैं. श्रद्धा ने कहा था- मुझे याद है कि मैं भी ओपनली पीरियड्स के बारे में बात नहीं करती थी. लेकिन हां मुझे ये याद है कि पीरियड्स में मैं अपने स्कूल के लड़कों को चिढ़ाती थी. मैं उनसे जब भी कहती थी कि मुझे पीरियड्स हो रहे हैं, तो वो लोग शरमा जाते थे और मुझे बड़ा मजा आता था.

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story