×

फिल्मों में पहने जाने वाले ड्रेस का क्या करते हैं स्टार्स, जानते हैं आप?

suman
Published on: 18 July 2017 5:55 AM GMT
फिल्मों में पहने जाने वाले ड्रेस का क्या करते हैं स्टार्स, जानते हैं आप?
X

लखनऊ: चाहें फिल्म कोई भी हो। कहानी कैसी भी हो। चले या ना चले। पर एक चीज जो फिल्म के बाद भी चलती है वो है फिल्म में एक्टर-एक्ट्रेस के द्वारा लाया जाने वाला फैशन। उनकी ड्रेस जो फिल्म के बाद भी चलती है वहीं ट्रेंड बनता है।

जहां फिल्म हीरोईन में करीना ने 130 ड्रेस तो देवदास में माधुरी और रामलीला में दीपिका ने 30 का लहंगा पहना था जो बाद में ट्रेंड भी बना। पहले एक्टर-एक्ट्रेसेस अपने साथ सेट पर शूट के लिए खुद के भी कुछ कपड़े लेकर जाते थे ताकि उसका इस्तेमाल कर सकें। पर अब चाहे ड्रेस कितनी भी अच्छी हो स्टार्स उसे दोबारा नहीं पहनते है। ऐसे में सवाल यह आता है कि उस ड्रेस का होता क्या है ।आखिर वह उस ड्रेस का क्या करते हैं?

आगे...

स्टार्स के कपड़ों की नीलामी कर दी जाती है और उस पैसे का इस्तेमाल चैरिटी या नुकसान की भरपाई में कर दिया जाता है। देवदास में माधुरी का पहना लहंगा 3 करोड़ में बिका तो मुझसे शादी करोगी में सलमान का इस्तेमाल किया तौलिया भी डेढ़ लाख भी बिक गया।

कुछ स्टार्स उन कपड़ों को अपनी फिल्म की याद के रुप में अपने पास रख लेते हैं। फिल्ममेकर उन्हें गिफ्ट के तौर पर दे देते हैं।

आगे...

हर प्रोडक्शन हाउस का अलग तरीका होता है कुछ प्रोडक्शन हाउस उस ड्रेस को दोबारा इस्तेमाल नहीं करते तो कुछ भविष्य में काम के लिए रख देते हैं। प्रोडक्शन हाउस अपनी एक अलग पेटी बनाकर रखते हैं जिसमें सभी कपड़े रखे जाते हैं। वे सभी पेटियों पर फिल्मों के नाम, किसने, कब, कौन-सी ड्रेस पहनी थी आदि जरूरी डिटेल्स लिख देते हैं। इस तरह से प्रोडक्शन हाउस कभी भी उनका दोबारा इस्तेमाल कर लेता है।

आगे...

अगर फिल्म के लिेए कास्ट्यूम किराए पर लिए जाते हैं तो वह वापस कर दिए जाते हैं। वहीं दूसरी ओर ड्रेस यदि किसी सेलिब्रेटी डिजाइनर द्वारा तैयार किए जाते हैं, तो वह भी वापस ले लिए जाते हैं क्योंकि उन कास्ट्यूम पर प्रोडक्शन हाउस द्वारा खर्चा किया जाता है।

हर डिजाइनर का अलग थीम होता है। कोई अपनी डिजाइन को वापस ले लेते हैं ताकि उसे आगे जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सके ।

suman

suman

Next Story