×

Kriti Sanon Biography: कीर्ति सेनन ने साउथ फिल्म से शुरू किया था सफर और आज हैं बॉलीवुड की स्टार एक्ट्रेस, जानें इनसे जुड़ी सभी बातें

Kriti Sanon biography: बॉलीवुड अदाकारा कृति सेनन ने अपनी एक्टिंग के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में पहचान बनाई। कृति ने साउथ इंडस्ट्री के बाद बॉलीवुड में एंट्री की।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 27 Jan 2023 1:45 AM GMT
Kriti Sanon Family Education Affairs Net Worth
X

Kriti Sanon (Image: Social Media)

Kriti Sanon Biography: बॉलीवुड अदाकारा कृति सेनन ने अपनी एक्टिंग के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में पहचान बनाई। हीरोपंती मूवी से बॉलीवुड में एंट्री मारने वाली इस एक्ट्रेस ने सबसे पहले अपने करियर की शुरुआत साउथ मूवी से की। कृति ने तेलुगू फिल्म नानोक्काडाइन से अपने करियर की शुरू की। इस फिल्म में कृति की एक्टिंग की जमकर तारीफ की गई और उन्होंने बाद में बॉलीवुड में एंट्री ली। तो आइए जानते हैं कृति सेनन की फैमिली, एजुकेशन, नेट वर्थ, अफेयर से लेकर सब कुछ:

कृति सेनन की बायोग्राफी (Kriti Sanon Biography)

कृति सेनन की फैमिली (Kriti Sanon Family)

कृति सेनन का जन्म भारत की राजधानी दिल्ली में 27 जुलाई 1990 को हुआ था। कृति के पिता का नाम राहुल सेनन हैं, जोकि चार्टेड अकाउंटेंट हैं और इनकी माँ का नाम गीता सेनन हैं जो कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर हैं।


कृति की एक बहन भी है-नुपुर सेनन। नुपुर म्यूजिक वीडियो में नजर आ चुकी हैं।

कृति सेनन की शिक्षा (Kriti Sanon Education)

कृति सेनन ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम् से की है। इसके बाद कृति ने अपनी स्नातक की पढ़ाई इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन की पढ़ाई जेपी सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नोएडा से की है। कृति एक्ट्रेस बनने से पहले इंजीनियर बनना चाहती थीं।

कृति सेनन का करियर (Kriti Sanon Career)

कृति सेनन ने फ़िल्मी दुनिया में अपने करियर की शुरुआत तेलगु फिल्म से रखा था। कृति की पहली तेलगु फिल्म नेनोक्कडीने थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट साउथ के सुपरस्टार अभिनेता महेश बाबू नजर आए थे। कृति को अपनी पहली ही फिल्म में आलोचकों के अच्छे कंमेंट्स और तारीफ मिली थी। इसके बाद कृति सेनन ने बॉलीवुड में फिल्म हीरोपंती से डेब्यू किया। इस फिल्म में कृति के अपोजिट जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ थे। बता दें कृति सेनन को इस फिल्म के लिए फिल्म फेयर में बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड से भी नवाजा गया। इसके बाद कृति की करियर की गाड़ी आगे बढ़ती गई और वह बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्‍मों में नजर आ चुकी हैं। जिनमें दिलवाले, बरेली की बर्फी, स्‍त्री, कलंक, लुका छुपी, मिमी, बच्चन पांडे, भेड़िया आदि शामिल हैं। जानकारी के लिए बता दें साल 2022 में कृति को उनकी फिल्म मिमी के लिए बेस्ट लीड एक्ट्रेस के IIFA अवार्ड से नवाजा गया है। कृति की हाल ही रिलीज होने वाली फिल्म एक्टर कार्तिक आर्यन के साथ शहजादा है।

कृति सेनन के अफेयर्स (Kriti Sanon Affairs)

मीडिया की मानें तो कृति सेनन का अभिनेता और मॉडल गौरव अरोड़ा के साथ संबंध था। इसके अलावा, यह भी अफवाह थी कि कृति ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को डेट किया था।

Kriti Sanon Sushant Singh Rajput

दरअसल ये दोनों ही फिल्म राब्ता में नजर आए थें। हालांकि उन्होंने मीडिया में अपने रिश्तों को नकार दिया था।

कृति सेनन से जुड़ा विवाद (Kriti Sanon Controversy)

कृति सेनन से जुड़ी ज्यादा कंट्रोवर्सी सुनने को नहीं मिली हैं। लेकिन एक बार मनीष मल्होत्रा की पार्टी में बेतहाशा डांस करने की वजह से यह खूब मीडिया और सोशल मीडिया में कृति चर्चा का विषय बन गई थी । उस वक्त उनके साथ एक्टर सुशांत सिंह राजपूत भी थे । जिस कारण इनका नाम भी खूब उछाला गया। लेकिन बाद में कृति ने साधारण प्रतिक्रिया देते हुए इस कंट्रोवर्सी को खारिज कर दिया था। वहीं एक बार और जब कृति को फोटोशूट के लिए लंदन बुलाया गया। तब कृति एक जिराफ़ के साथ फोटो शूट करवाना था। लेकिन उन्हें यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आया। जिसके चलते उन्होंने फोटोशूट करवाने से साफ मना कर दिया। जिसके बाद यह घटन लंदन के अखबारों से लेकर मीडिया तक के अखबारों ने खूब कवर किया था। साथ ही कृति सेनन का नाम उछलने का भरकम प्रयास किया। लेकिन बाद में कृति सेनन ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि "मैं पशु से प्रेम करती हूं और यह फोटोशूट नहीं करना चाहती हूं क्योंकि इससे मेरे आत्मसम्मान को ठेस पहुंच रही है"।

कृति सेनन नेट वर्थ (Kriti Sanon Net Worth)

कृति सेनन की नेट वर्थ की बात करें तो उनकी नेटवर्थ 32 करोड़ रुपये है। उनकी मंथली इनकम भी लगभग 50 लाख रुपये से भी ज्यादा है। वो एक फिल्म के लिए लगभग 4 करोड़ रुपये तक फीस वसूलती हैं। कृति ने अपना ब्रांड भी लॉन्च किया है, जिससे उन्हें काफी कमाई भी होती है। उनकी एनुअल इनकम करीब 5 करोड़ से ज्यादा है। इसके अलावा कृति सेनन को महंगी कारों का भी खूब शौक है। कृति के पास कई एक्सपेन्सिव गाड़ियां हैं। जिनमें Audi Q7, जिसकी कीमत 70 लाख रुपये से ज्यादा है, शामिल है। साथ ही कृति के पास करीब 50 लाख रुपये की कीमत वाली BMW 3 Series भी है। इसके अलावा उनके पास Mercedes Benz Maybach GLA 600 भी है, जिसकी कीमत करोड़ों में है। जानकारी के लिए बता दें कि कृति सेनन की फैमिली दिल्ली में रहती है, लेकिन उनका मुंबई के जुहू इलाके में भी एक बेहद खूबसूरत घर है, जहां वो अपने पैरेंट्स और अपनी बहन के साथ रहती हैं। बता दें इस घर को प्रियंका मेहरा ने डिजाइन किया है। इस लैविश प्रॉपर्टी की कीमत लगभग 60 करोड़ रुपये है। इसके अलावा वो मुंबई में कई रियल इस्टेट प्रॉपर्टीज में भी इनवेस्ट करती हैं।

कृति सेनन की बायोग्राफी हिंदी में (Kriti Sanon Biography in Hindi)

नाम कृति सेनन

जन्मतिथि 27 जुलाई 1990

जन्म स्थान नई दिल्ली भारत

शिक्षा स्नातक (एलेक्ट्रिक्क इंजीनियर

धर्म हिन्दू

राशि सिंह

रिलेशनशिप सिंगल

नेटवर्थ 32 करोड़

कार मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी q7

माता गीता सेनन

पिता राहुल सेनन

बहन नूपुर सेनन

हाइट 178 cm

बालों का रंग काला

आंखों का रंग भूरा

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story