×

Lata Mangeshkar: बचपन से लेकर लता मंगेशकर का अब तक का सफर, जानें उनके जीवन परिचय के बारे में

Lata Mangeshkar Wiki In Hindi: लता मंगेशकर के पिता पंडित दीनानाथ मूल रूप से गोवा के मंगेशी गांव के रहने वाले थे। उन्होंने अपना मूल नाम अभिषेक से बदलकर मंगेशकर कर लिया।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Priya Singh
Published on: 6 Feb 2022 12:41 PM GMT
Lata Mangeshkar: बचपन से लेकर लता मंगेशकर का अब तक का सफर, जानें उनके जीवन परिचय के बारे में
X

लता मंगेशकर

Lata Mangeshkar: वरिष्ठ गायिका लता मंगेशकर का आज सुबह निधन हो गया। उन्हें कुछ दिन पहले ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अपने मधुर गीतों से मराठी और हिंदी सिनेमा में पहचान बनाने वाली वरिष्ठ गायिका लता मंगेशकर ने 92 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। दिग्गज गायक पंडित दीनानाथ मंगेशकर (Pandit Deenanath Mangeshkar) की सबसे बड़ी बेटी लता मंगेशकर को हिंदी फिल्म उद्योग के सर्वश्रेष्ठ गायकों में से एक के रूप में जाना जाता है। उन्हें दुनिया के सर्वोच्च प्रदर्शन करने वाले कलाकार के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सूचीबद्ध किया गया है। उन्होंने 1942 में अपना करियर शुरू किया और सात दशकों से अधिक समय से संगीत उद्योग में रहीं।

पंडित दीनानाथ मूल रूप से गोवा के मंगेशी गांव के थे। उन्होंने अपना मूल उपनाम अभिषेक से बदलकर मंगेशकर कर लिया। वरिष्ठ कलाकारों की लिस्ट में यह दूसरा नाम भी गोवा का ही आता है। पंडित दीनानाथ मंगेशकर एक कुशल शास्त्रीय गायक और थिएटर अभिनेता थे। लता ने एक हजार से अधिक हिंदी फिल्मों के लिए गाने रिकॉर्ड किए हैं। उन्हें छह से अधिक क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं और विदेशी भाषाओं में गायन का व्यापक अनुभव है।

लता मंगेशकर मंगेशकर भाई-बहनों की सबसे बड़ी बहन हैं और उनके भाई-बहन आशा मंगेशकर (Asha Mangeshkar) हृदयनाथ मंगेशकर (Hridaynath Mangeshkar), उषा मंगेशकर (Usha Mangeshkar) और मीना मंगेशकर (Meena Mangeshkar) भी इसी क्षेत्र में हैं। भाई-बहनों ने अपने पिता, वरिष्ठ गायक पंडित दीनानाथ मंगेशकर से संगीत की शिक्षा प्राप्त की। 1989 में, उन्हें फिल्म निर्माण के लिए भारत के सर्वोच्च पुरस्कार दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

बचपन और प्रारंभिक जीवन

लता मंगेशकर का जन्म 2 सितंबर 1929 को मध्य प्रांत (अब मध्य प्रदेश) में इंदौर में हुआ था। वो दीनानाथ और शेवंती मंगेशकर की पांच संतानों में सबसे बड़ी थीं। पंडित दीनानाथ एक महाराष्ट्रीयन ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते थे। लता के जन्म के समय उनका नाम मूल रूप से हेमा रखा गया था। लेकिन बाद में उनके पिता ने उनका नाम लता रखा, जो उनके एक नाटक में एक चरित्र से प्रेरित था। उनके चार भाई-बहन थे।

तीन बहनें मीना, आशा और उषा और एक भाई, हृदयनाथ। पांचों मंगेशकर भाइयों ने अपने पिता से शास्त्रीय संगीत सीखा। लता ने पांच साल की उम्र से ही अपने पिता के संगीत में अभिनय करना शुरू कर दिया था। बाद में जीवन में, उन्होंने अमानत खान, पंडित तुलसीदास शर्मा और अमन अली खान के साथ शास्त्रीय संगीत का अध्ययन किया। एक बच्चे के रूप में वो कभी स्कूल नहीं गई और औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की।

आजीविका

लता मंगेशकर का विभिन्न भूमिकाओं में एक उत्कृष्ट करियर है। जिसने उन्हें अपनी ईश्वर प्रदत्त आवाज के कारण 1940 से 1980 तक सबसे सफल और प्रसिद्ध महिला पार्श्व गायिकाओं में से एक बना दिया। वज्रयन्तीमाला से लेकर प्रीति जिंटा तक उन्होंने बॉलीवुड की तमाम लीडिंग महिलाओं को अपनी आवाज दी है। उनके गीतों ने वर्षों और सीमाओं के पार लाखों लोगों के दिलों को छुआ है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में कुछ अभिनय भी किया।

पुरस्कार और सम्मान

पार्श्व गायिका के रूप में अपने उत्कृष्ट करियर के लिए लताजी को कई पुरस्कार और सम्मान मिले हैं।

पद्मभूषण 1969,

दादा साहब फाल्के पुरस्कार 1989

पद्म विभूषण 1999

महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार 1997

एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार 1999

एएनआर राष्ट्रीय पुरस्कार 2009

2001 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उन्होंने 3 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (1972, 1974, 1990), और 12 बंगाल फिल्म पत्रकार संघ पुरस्कार (1964, 1967-1973, 1975, 1981, 1983, 1985) जीते। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका (1958, 1962, 1965, 1969, 1993, 1994) के लिए चार फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते हैं। उन्हें 1993 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story