×

Bollywood Movies Of 2021: इन फिल्मों ने किया दर्शकों का मनोरंजन, तो कुछ रहीं पर्दे पर फेल

Bollywood movies of 2021: वर्ष 2021 में इन फिल्मों ने दर्शकों का मनोरंजन करने की भरपूर कोशिश की।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 20 Dec 2021 6:04 AM GMT
Bollywood Movies Of 2021: इन फिल्मों ने किया दर्शकों का मनोरंजन, तो कुछ रहीं पर्दे पर फेल
X

फोटो साभार : सोशल मीडिया

Bollywood Movies Of 2021: फिल्म प्रेंमियो के लिए वर्ष 2021 खास रहा क्योंकि इस वर्ष महामारी कोविड संक्रमण के आंकड़ों में कमी आने के साथ सिनेमाघरों को खोल दिया गया। इसी के साथ दर्शक अपने - अपने चहेते फिल्मी सितारों को पर्दे पर देखने में सफल हो पाएं। तो आइए जानते हैं इस वर्ष सिनेमाघरों में कौन - कौन सी बॉलीवुड फिल्म रिलीज हुई।

शेरशाह (Shershah)

12 अगस्त 2021 को रिलीज हुई फिल्म 'शेरशाह' (Shershah) को विष्णुवर्धिनी ने निर्देशित किया है। यह फिल्म धर्मा प्रोडक्शन्स कंपनी के अंदर बनी है। फिल्म 1999 के कारगील युद्ध के दौरान अपने कार्यों के लिए भारत के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परम वीर चक्र से सम्मानित भारतीय सेना के कप्तान विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा (Siddharth Malhotra), कियारा आडवाणी (Kiara Advani) मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म में संगीत बी प्राक , जसलीन रॉयल , तनिष्क बागची , जॉन स्टीवर्ट , जावेद-मोहसिन,विक्रम मोंट्रोस , मोहसिन शेख ने दिया है।

भुज (Bhuj)

फिल्म 'भुज' (Bhuj) में मुख्य भूमिका में अभिनेता अदय देवगन (Ajay Devgan), संजय दत्त (Sanjay Dutt) और सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) हैं। फिल्म IAF स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक के 1971 के भारत - पाकिस्तान युद्ध के दौरान 300 महिलाओं की मदद से अपने मिशन को पूरा करने और इतिहास रचने की कहानी हैा। इस फिल्म को अभिषेक दुधैया ने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया है।

रश्मि रॉकेट (Rashmi Rocket)

आकर्ष खुराना द्वारा निर्देशित फिल्म रश्मि रॉकेट (Rashmi Rocket) स्पोर्ट्स ड्रामा कैटेगरी की फिल्म है। फिल्म में खेल के क्षेत्र में जेंडर टेस्ट जैसे नाजुक मुद्दे को उठाया गया है। अभिनेत्री तापसी पन्नू (Tapsee Pannu) इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस हैं। वहीं अभिनेता प्रियांशु पेन्युली, अभिषेक बनर्जी और नमिता दुबे, सुप्रिया पाठक, सुप्रिया पिलगांवकर, मंत्रा, वरुण बडोला, मनोज जोशी, चिराग वोरा अहम भूमिका के किरदार में हैं।

हंगामा 2 (Hungama 2)

हंगामा 2, कॉमेडी ड्रामा हंगामा फिल्म का सीक्वल है। फिल्म की कहानी मीजान जाफरी के पिता आशुतोष राणा (Ashutosh Rana) से शुरु होती है। आशुतोष फिल्म में अपने बेटे मिजान से परेशान होते हैं। मिजान का घर टूट रहा होता है और फिल्म में उनकी पत्नी की भूमिका निभा रही प्रणीता सुभाष एक बच्ची को लेकर आ जाती हैं। वो सबसे कहती हैं कि ये बच्ची मिजान की बेटी है। वहीं दूसरे तरफ वकील की भूमिका निभा रहे परेश रावल बुजुर्ग हैं और फिल्म में उनकी बीवी शिल्पा शेट्टी खूबसूरत और जवान हैं। मिजान और शिल्पा की दोस्ती हो जाती है। परेश रावल को उनपर शक हो जाता है कि वो रिलेशनशिप में हैं। फिल्म इसी कंफ्यूजन के इर्द- गिर्द घूमती है। फिल्म का निर्देशन प्रियदर्शन ने किया है।

तूफान (Toofaan)

'तूफान' (Toofaan) एक ऐक्‍शन स्‍पोर्ट्स ड्रामा फिल्‍म है। फिल्म में लीड रोल में फरहान अख्‍तर (Farhan Akhtar) हैं। फिल्म की कहानी उनके ही किरदार अजीज अली उर्फ अज्‍जू भाई के इर्द-गिर्द घूमती है। अज्‍जु एक सड़कछाप बदमाश है। वो वसूली और मारपीट करता है। लेकिन उसकी जिंदगी रातों-रात बदल जाती है, क्‍योंकि उसे डॉ. अनन्‍या से प्‍यार हो जाता है। डॉ. अनन्‍या के किरदार में अभिनेत्री मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) हैं। वो अजीज अली से कहती हैं कि वो खुद चुने कि उन्हें अज्‍जू वसूली भाई बनना है या अजीज अली, एक सम्‍मानित बॉक्‍सर? फिल्म का निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया है।

बेल बॉटम (Bell Bottom)

सच्ची घटनाओं से प्रेरित इस फिल्म की कहानी एक रॉ ऐजेंट की है। फिल्म में लीड रोल की भूमिका में अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) हैं। रॉ एजेंट की भूमिका निभा रहे अक्षय कुमार अपनी जांबाजी, सूझ-बूझ और साहस से हाइजैक हुए एक प्लेन के न केवल पैसेंजर बचा लेते हैं बल्कि उस प्लेन को अगवा करने वाले आतंकवादियों को भी पकड़ लेते हैं। फिल्म में अहम किरदार की भूमिका में अक्षय कुमार सहित, वाणी कपूर, हुमा कुरैशी, लारा दत्ता और आदिल हुसैन हैं। इस फिल्म का निर्देशन रंजीत तिवारी ने किया है।

पगलैट (Paglait)

फिल्म पारंपरिक रीति - रिवाजों पर एक कटाक्ष है। इस फिल्म में मुख्य किरदार में अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा (Sanya Malhotra) हैं। फिल्म में अभिनेत्री के पति का निधन हो जाता है। सभी उनसे अपेक्षा करते हैं कि वो इस बात का शोक मनाएं, रोएं, दुखी हों। लेकिन इससे इतर अभिनेत्री खूब हंसती -खेलती हैं और अपने तरीके से जिंदगी को जीती हैं। अभिनेत्री का यह रवैया किसी को समझ नहीं आता। इस फिल्म का निर्देशन उमेश बिष्ट ने किया है। फिल्म में श्रुति शर्मा, सयानी गुप्ता और नकुल रोशन मुख्य भूमिका के किरदार में हैं। फिल्म की कहानी दर्शकों को खूब पसंद आई थी।

बंटी और बबली 2 (Bunty Aur Babli 2)

रानी मुखर्जी और सैफ अली खान अभिनीत 'बंटी और बबली 2' (Bunty Aur Babli 2) ओरिजनल फिल्म बंटी और बबली का सीक्वल है। फिल्म की कहानी दो रिटायर्ड कॉन कपल के बारे में है। फिल्म में कॉन कपल की भूमिका सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और रानी मुखर्जी (Rani Mukherji) ने निभाई है। वहीं अभिनेत्री शरवरी वाघ (Sharvari Wagh) ने इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया है। इसके अलावा अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी (Siddhant Chaturvedi) अहम किरदार की भूमिका में हैं। फिल्म का निर्देशन वरुण शर्मा ने किया है। यह फिल्म यश राज बैनर्स के अंदर बनी है। फिल्म पर्दे पर अपना कमाल दिखाने में असफल रही । फिल्म दर्शकों को कुछ खास पसंद नहीं आई।

सूर्यवंशी ( Sooryavanshi)

दिग्गज कलाकारों के दमदार एक्शन से भरपूर यह फिल्म सिनेमाघरों में अपने जादू बिखेरने में सफल रही। फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया। जहां एक तरफ अक्षय कुमार ने अपने अद्भूत एक्शन से दर्शकों का ध्यान फिल्म की ओर खींचा। वहीं अजय देवगन और रणवीर सिंह ने दर्शकों को फिल्म की कहानी से जोड़े रखा। अजय देवगन, अक्षय कुमार और रणवीर सिंह के अलावा फिल्म में अभिनेत्री कैटरीना कैफ और निहारिका रायजादा की अहम भूमिका है। फिल्म रोहित शेट्टी, अरुणा भाटिया, हीरु जौहर, करण जौहर, अपूर्वा मेहता द्वारा निर्मित है। फिल्म का निर्देशन प्रसिद्ध एक्शन डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने किया है।

छोरी (Chhorii)

ओटीटी पर रिलीज हुई हॉरर फिल्म 'छोरी' (Chhorii) को आईएमडीबी ने 10 में से 7.1 अंक दिया है। हॉरर फिल्म की कहानी बेहद दिलचस्प है। यह दर्शकों को डराने के साथ - साथ दर्शकों को सामाजिक संदेश देने का काम भी कर रहा है। फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया है। इस फिल्म में अभिनेत्री नुसरत भरुचा (Nushrat Bharucha) लीड रोल की भूमिका में हैं। फिल्म में नुसरत भरुचा के अलावा अभिनेता सौरभ गोयल,मीता वशिष्ठ अहम किरदार में हैं। इस फिल्म का निर्देशन विशाल फूरिया ने किया है। फिल्म मराठी फिल्म 'लपाछपी' की हिंदी रिमेक है। यह फिल्म टी - सीरिज के अंदर बनाई गई है।

सनक (Sanak)

जबरदस्त एक्शन के मालिक अभिनेता विद्युत जामवाल (Vidhyut Jamwal) स्टारर फिल्म सनक (Sanak) को आईएमडीबी ने 10 में से 7 अंक दिया है। फिल्म डिजनी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई थी। एक्शन फिल्मों में दिलचस्प रखने वाले दर्शकों को इस फिल्म में भरपूर मार- धाड़ देखने को मिली। फिल्म की कहानी को दर्शकों ने खूब पसंद किया। फिल्म की कहानी एक हॉस्पिटल से शुरु होती है। जिसपर एक आतंकी हमला होता है। यहीं से फिल्म में सबकुछ बदल जाता है। इससे अभिनेता के पारिवारिक जीवन बुरी तरह प्रभावित होती है।

डायब्बुक (Dybbuk)

अभिनेता इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) स्टारर फिल्म 'डायब्बुक : द कर्स इज रियल' (Dybbuk) एक हॉरर फिल्म है। फिल्म में अभिनेत्री निकिता दत्ता ने इमरान हाश्मी कि पत्नी की भूमिका निभाई है। निकिता दत्ता का मिसकैरेज हो जाता है, जिसके बाद वो 300 साल पुराने एक मकान में रहने चली जाती हैं। वहां उनपर एक भूत का साया आ जाता है और वो उसी के अनुसार बिहेव करने लगती हैं। फिल्म का निर्माण टी - सीरिज और पैनोरमा स्टूडियो ने मिलकर किया है। फिल्म जय. के. द्वारा निर्देशित है।

चेहरे (Chehre)

रुमी जाफरी द्वारा निर्देशित फिल्म 'चेहरे' में अमिताभ बच्चन, इमरान हाशमी, रिया चक्रवर्ती, रघुवीर यादव और अन्नू कपूर ने अपने अभिनय कला का जादू बिखेरा है। हालांकि यह फिल्म दर्शकों को कुछ खास पसंद नहीं आई। फिल्म की कहानी जबरदस्त है, लेकिन फिर भी पटकथा के कमजोर पड़ने पर फिल्म पर्दे पर कुछ खास नहीं कर पाई। इस फिल्म का निर्माण भी रुमी जाफरी ने स्वंय किया है।

धमाका (Dhamaka)

नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई एक्शन थ्रिलर फिल्म 'धमाका' (Dhamaka) को आईएमडीबी ने 10 में से 7.6 अंक दिया है। फिल्म की कहानी एक पत्रकार के जीवन पर आधारित है। फिल्म में पत्रकार का रोल अभिनेता कार्तिक आर्यन (Kartik Aryan) ने निभाया है। वहीं अभिनेत्री मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) फिल्म में उनकी पत्नी का रोल निभा रही हैं। फिल्म की कहानी की शुरुआत एक धमाके के साथ होती है। एक आतंकवादी अभिनेता को फोन कॉल करके बोलता है कि वो धमाका करना वाला है। इस बात को अभिनेता मजाक में लेते हैं। लेकिन थोड़ी देर बाद सच में एक जोरदार धमाका होता है। यहीं से फिल्म दिलचस्प मोड़ लेती है। फिल्म में कार्तिक आर्यन सहित अभिनेत्री मृणाल ठाकुर, अम्रुता सुभाष और सोहम मजूमदार अहम भूमिका के किरदार में हैं। फिल्म को डायरेक्ट राम माधवानी ने किया था।

हम दो हमारे दो (Hum Do Hamare Do)

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई फिल्म 'हम दो हमारे दो ' (Hum Do Hamare Do) में अभिनेता परेश रावल (Paresh Rawal), रत्ना पाठक शाह, राजकुमार राव, कृति सेनन और अपारशक्ति खुराना ने अभिनय किया है। यह एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है। फिल्म में राजकुमार राव अभिनेत्री कृति सेनन से प्यार करते हैं और वो उनसे शादी करना चाहते हैं। लेकिन अभिनेत्री कृति सेनन उनके सामने एक शर्त रख देती हैं कि वो एक पारिवारिक लड़के से शादी करेंगी। इसलिए राज कुमार राव अपने लिए एक माता - पिता की खोज करने लगते हैं। आईएमडीबी ने इस फिल्म को 10 में से 6.1 अंक दिया है। फिल्म का निर्देशन अभिषेक जैन ने किया है। फिल्म डिजनी पल्स हॉटस्टार पर रिलीज हुई। फिल्म मैडडॉक फिल्म्स के प्रोडक्शन कंपनी के बैनर तले बनी है।

रूही (Roohi)

हॉरर के साथ - साथ कॉमेडी के डबल डोज से लबरेज फिल्म 'रुही' (Roohi) को आईएमडीबी ने 10 में से 4.3 दिया है। कॉमेडी के मामले में फिल्म दर्शकों का मनोरंजन करने में सक्षम रही। लेकिन फिर भी फिल्म पर्दे पर कुछ खास नहीं कर पाई। फिल्म में भूतिया लव ट्रैंगल दिखाया गया है, जिसमें भूत का रोल अभिनेत्री जाह्नवी कपूर ने निभाया है। वहीं अभिनेता राजकुमार राव और वरुण शर्मा इस भूत के प्यार में गिरफ्तार हो जाते हैं। फिल्म का निर्देशन हार्दिक मेहता ने किया है।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story