×

Adipurush: फिल्म 'आदिपुरुष' के खिलाफ दायर PIL पर HC ने सेंसर बोर्ड को जारी किया नोटिस, जानें क्या है मामला

Adipurush: इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से आदिपुरुख फिल्म को लेकर जवाब मांगा है।

Jugul Kishor
Published on: 14 Jan 2023 7:19 AM GMT
Adipurush
X

Adipurush (Pic: Social Media)

Adipurush: इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से आदिपुरुष फिल्म को लेकर जवाब मांगा है। लखनऊ खंडपीठ ने सेंसर बोर्ड से ये जवाब आदिपुरुष के खिलाफ कुलदीप तिवारी द्वारा दायर की गई याचिका पर मांगा है। मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और न्यायमूर्ति बीआर सिंह की खंडपीठ ने यह आदेश पारित किया। मामले की अगली सुनवाई 21 फरवरी को होगी। गौरतलब है कि आदिपुरुष फिल्म का टीज़र अक्टूबर 2022 में रिलीज़ किया गया था। टीजर रिलीज होने के बाद विवाद खड़ा हो गया था। क्योंकि टीजर में भगवान हनुमान और रावण सहित कई पात्रों के गलत चित्रण करने का आरोप लगाया गया था।

कुलदीप तिवारी ने अपनी जनहित याचिका के माध्यम से दावा किया कि आदिपुरुष के निर्माताओं ने इसका प्रोमो जारी करने से पहले सीबीएफसी का प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं किया। उन्होंने आगे आरोप लगाया कि प्रमाणीकरण छोड़ना नियमों का स्पष्ट उल्लंघन है। याचिका में फिल्म में अभिनेत्री कृति सेनन की वेशभूषा पर भी आपत्ति जताई गई थी। आदिपुरुष में सेनन माता सीता की भूमिका निभाती नजर आएंगी।

पीआईएल में उठाई गई अन्य आपत्तियां

जनहित याचिका ने फिल्म पर कई अन्य आपत्तियां भी उठाईं। इसमें कहा गया है कि फिल्म के टीजर में भगवान राम और देवी सीता को लोगों की आस्था के खिलाफ दिखाया गया है। साथ ही कहा कि रावण का लुक आपत्तिजनक था। जहां अभिनेताओं को जनहित याचिका में पक्षकार बनाया गया है, वहीं निर्देशक और निर्माता को प्रतिवादी बनाया गया है।

निर्देशक ओम राउत द्वारा निर्देशित, आदिपुरुष में प्रभास भगवान राम, कृति सेनेन माता सीता और सैफ अली खान रावण के रूप में हैं। इसमें सनी सिंह को लक्ष्मण और देवदत्त नाग को भगवान हनुमान के रूप में भी दिखाया गया है। आदिपुरुष के टीजर रिलीज होने के बाद सोशल मीडिया पर जमकर बवाल हुआ था। इसके बाद खबरें आयी थीं कि निर्देशक फिल्म पर दोबारा काम कर रहे हैं और फिल्म में दर्शाए गए किरदारों के लुक में बदलाव किया जा सकता है। इसीलिए फिल्म की रिलीज डेट भी बढ़ा दी गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story