×

लखनऊ गर्ल वर्तिका सिंह ने मिस दीवा यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता

Aditya Mishra
Published on: 24 Jun 2023 2:56 PM GMT
लखनऊ गर्ल वर्तिका सिंह ने मिस दीवा यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता
X


लखनऊ:(वर्तिका सिंह) ग्लैमर और फैशन उद्योग में एक नाम बन चुकी, युवा प्रतिभाओं के जीवन को बदलने की विरासत के साथ, मिस दीवा प्रतियोगिता अपने 7वें संस्करण में उस नई पीढ़ी के लिए पूरे दिल से समर्थन देने के उद्देश्य से अपनी परंपरा को जारी रखने का संकल्प लेती है,

जिनमें भविष्य में देश का नेतृत्व और प्रतिनिधित्व करने की क्षमता है।


मिस यूनिवर्स खिताब रहा है इनका:

कई मिस यूनिवर्स खिताब सुष्मिता सेन (1994), लारादत्ता (2000) के साथ दो मिस सुप्रा नेशनल विजेता आशा भट (2014), श्री निधि शेट्टी (2016) और सृष्टि राणा की 2013 में मिस एशिया पैसिफिक की जीत के साथ हमारे प्रतिनिधियों ने वैश्विक मंच पर देश को गौरवान्वित किया है।

यह चकाचौंध और ग्लैमर से भरी रात थी, क्योंकि 26 सितंबर 2019 को धूमधाम से रॉकी स्टार कॉकटेल बार लाउंज में सितारों से भरे एक समारोह में विजेताओं की घोषणा की गई।

पढ़ें...

ब्यूटी और मिस्ट्री में एक जैसी रहीं इन दो एक्ट्रेस की लाइफ

ताज के हुस्न पर फिदा हुई मिस यूनिवर्स कंटेस्टेंट, निहारती रह गई मोहब्बत की निशानी

इस प्रतिष्ठित सौंदर्य प्रतियोगिता ने वर्तिका सिंह को मिस दिवा यूनिवर्स २०१९ घोषित किया।

इस कार्यक्रम में क्वीन कंगना रनौत भी मौजूद थी।


प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली उत्तर प्रदेश के लखनऊ की वर्तिका सिंह अब इस साल के अंत में विश्व की सबसे प्रतिष्ठित सौंदर्य प्रतियोगिता - मिस यूनिवर्स 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

उन्होंने मिस दीवा 2014 में भाग लेकरअपनी यात्रा शुरू की थी, बाद में फेमिना मिस इंडिया 2015 में जहां उन्होंने मिस ग्रैंड इंडिया 2015 का खिताब जीता और इसके बाद मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2015 में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां वह सेकंड रनर-अप के रूप में उभरीं।

इस अनावरण समारोह में, वर्तिका को नेहा लचुड़ासमा, मिस दीवा यूनिवर्स 2018 से सम्मानित किया गया।


लखनऊ में हुआ जन्म:

लखनऊ में जन्मी, वर्तिका सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा कैनोसा कॉन्वेंट स्कूल से की, और आईटी कॉलेज से स्नातक की उपाधि ली और फिर लखनऊ विश्वविद्यालय से सार्वजनिक स्वास्थ्य में स्नोतकोत्तर डिग्री प्राप्त की।

वर्तिका अपने राज्य के विश्वबैंक के स्वास्थ्य देखभाल परियोजना का एक हिस्सा रही हैं।

महिलाओं और बच्चों के पोषणऔर स्वास्थ्य पर उनकी पहल के लिए उन्हें उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित किया गया है और डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वह "मेरा लखनऊ" प्रोजेक्ट का चेहरा भी हैं और महात्मा गांधी की अहिंसा की विचारधारा में विश्वास करती हैं।

वह प्योर ह्यूमन के नाम से अपने खुद के एनजीओ का नेतृत्व करती हैं, 2017 में किंगफिशर कैलेंडर गर्ल होने के अलावा, कई फैशन ब्रांड्स का चेहरा भी हैं।


मिस दीवा के बारे में:

मिस दीवा देश में सबसे लोकप्रिय ग्लैमरस सौंदर्य प्रतियोगिता का मेज़बान है जो सपनों को हकीकत में बदल देती है।

यह दुनिया भर में भारत के अगले प्रतिनिधि को देखने के लिए एक विशालअपील के रूप में लाखों लोगों का पसंदीदा कार्यक्रम है।

यह मिस यूनिवर्स और मिससुप्रा नेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए सुंदरता, शिष्टता, लालित्य और बुद्धिमत्तावाली परिपूर्ण महिला की खोज है।

यह एक ऐसा मंच है जिसनेअंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं और पिछले विजेताओं जैसे सुष्मिता सेन, लारादत्ता, आशाभट्ट और श्रीनिधि शेट्टी ने भारत कोअंतरराष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया है।


Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story