×

Lucknow News: वेब सीरीज 'शिक्षा मंडल' से जीत रहीं दिल, आयशा के किरदार से निहारिका पोरवाल ने बनाई दिलों में जगह

Lucknow News: निहारिका पोरवाल उर्फ अरिका ने वेब सीरीज 'शिक्षा मंडल' में आयशा के किरदार से सभी का दिल जीत लिया है। लखनऊ के इंदिरा नगर सी ब्लॉक की निहारिका पेशे से एक डॉक्टर व साइंटिस्ट हैं।

Shashwat Mishra
Published on: 15 Nov 2022 3:16 PM GMT
Dr Niharika Porwal Actor
X

Dr Niharika Porwal Actor (Social Media)

Lucknow News: निहारिका पोरवाल उर्फ अरिका ने वेब सीरीज 'शिक्षा मंडल' में आयशा के किरदार से सभी का दिल जीत लिया है। लखनऊ के इंदिरा नगर सी ब्लॉक की निहारिका पेशे से एक डॉक्टर व साइंटिस्ट हैं। जो अब अपनी कलाकारी से कमाल दिखा रही हैं। बता दें कि निहारिका ने आरएलबी स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की थी, उन्होंने 11वी और 12वी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर दी थी। फिर उन्होंने भुवनेश्वर से एमबीबीएस किया।

जिसके बाद, लखनऊ वापस आकर शेखर हॉस्पिटल में तीन महीने आईसीसीयू में जॉब भी की। हालांकि वह इस क्षेत्र में और आगे बढ़ना चाहती थी तो उन्होंने यूएस में जॉब के लिए अप्लाई करना शुरू कर दिया। जिसके बाद, निहारिका ने यूनिवर्सिटी ऑफ नवादा, अमेरिका में बतौर रिसर्च साइंटिस्ट एक साल के लिए काम किया। फिर वह कैलिफोर्निया शिफ्ट हो गई, जहां उनके जीवन में एक अलग मोड़ आया।



डायरेक्टर माइकल डेमियन ने बदली ज़िंदगी

निहारिका बचपन से ही पढ़ाई के साथ-साथ नृत्य, नाटक और कला की शौकीन थी। उनके परिवार में सभी अच्छे एकेडमिक बैकग्राउंड से है। उनके माता-पिता ने उन्हें कहा कि पहले वह मेडिकल लाइन में अपने सपनों को पूरा करें और फिर अपनी कला पर काम करें। लेकिन जब वह कैलिफोर्निया में कार्यरत थी, तो उन्होंने वीकेंड पर थिएटर क्लास करना शुरू किया। उन्हें वहां माइकल डेमियन मिले, जो हॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर हैं, उन्होंने अपनी मूवी प्रीमियर पर निहारिका को बुलाया। जिसके बाद रेड कारपेट ने उनके बचपन के सपने को और गहरा कर दिया।



'शिक्षा मंडल के लिये आया था कॉल... लगा फ्रॉड'

कोविड में जब वह इंडिया वापस आई तब दूसरे लॉकडाउन के दौरान अमेरिका की फ्लाइट्स बंद कर दी गई थी। घर बैठे उन्होंने रील्स बनाना शुरू किया और फिर शिक्षा मंडल के लिए मुंबई से उनके पास कॉल आई। कॉल कुणाल एम शाह के कास्टिंग एजेंसी से थी, लेकिन वह उन्हें नहीं जानती थी। इसलिए उन्हें लगा कि यह फ्रॉड है, फिर भी उन्होंने अपना ऑडिशन वीडियो भेजा। उन्हें मुंबई में वर्कशॉप के लिए बुलाया गया, जिससे उन्हें यकीन हो गया कि यह कोई फ्रॉड नहीं था। फिर भोपाल में शूटिंग हुई। यह उनका पहला एक्सपीरियंस था, लेकिन वह पूरी तरह से तैयार थी।



'रोने के लिए नहीं पड़ती थी ग्लिसरीन की ज़रूरत'

निहारिका को यकीन नहीं हुआ कि इतनी आसानी से उन्हें यह किरदार मिला। सीरीज में उन्होंने आयशा का किरदार निभाया है, जो कि बहुत ही इमोशनल किरदार है। उन्होंने बताया कि वह रोल में इतना घुल जाती थी कि उन्हें रोने के लिए ग्लिसरीन की जरूरत नहीं पड़ती थी। प्रोड्यूसर पीयूष गुप्ता की बात करते हुए निहारिका ने बताया कि उनके साथ ताल मेल बहुत अच्छा रहा। वह पूरी कास्ट और क्रू का बहुत ही ख्याल रखते थे। लेखक और डायरेक्टर सैयद अहमद अफजल से भी उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला। पहले और आखिरी दिन में उन्होंने खुद में फर्क महसूस किया। कास्टिंग डॉयरेक्टर कुणाल एम शाह के साथ काम करना भी उनके लिए एक अलग अनुभव था। गुलशन और गौहर जैसे अनुभवी कास्ट के साथ काम करके उन्हें काफी अनुभव मिला।



'सपने देखें और बड़े सपने देखें'

निहारिका ने बताया कि उनके कई और प्रोजेक्ट्स आने वाले हैं। वह अभी उनके बारे में ज्यादा नहीं बता सकती। लेकिन जल्द ही उन्हें फिर से देखेंगे। अभी उनका ज्यादातर ध्यान वेब सीरीज और फिल्मों पर है। निहारिका के अनुसार, वो इंटेंस, इमोशनल, माइथोलॉजिकल और अलग अलग तरह के किरदार निभाना चाहती हैं। फैंस और छोटे शहर की लड़कियों से निहारिका का कहना है, सपने देखें और बड़े सपने देखे। क्योंकि जबतक आप सपने नहीं देखेंगे तब तक उसे पूरा कैसे करेंगे। अपने टैलेंट पर भरोसा रखें और आगे बढ़े, मंजिल जरूर मिलेगी।



Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story