×

Maa Kali Row: कौन है ये Leena Manimekala, जिन्होंने माँ काली के बाद भगवान शिव को दिखाया सिगरेट पीते

Leena Manimekalai: तमिल डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई इस समय सुर्ख़ियों में हैं। आखिर ये लीना मणिमेकलई हैं कौन। तो चलिए हम आपको बता देते हैं लीना के बारे में।

Shweta Srivastava
Published on: 7 July 2022 8:14 AM GMT
Leena Manimekalai
X

Leena Manimekalai (Image Credit-Social Media)

Leena Manimekalai: तमिल डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई इस समय सुर्ख़ियों में हैं। वो अपनी फिल्म काली के पोस्टर को लेकर विवादों में बनी हुईं हैं। वहीँ उनका एक और ट्वीट विवाद को बढ़ा रहा है। जहाँ उन्होंने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली में माँ काली को सिगरेट पीते दिखया था वहीँ अब उन्होंने एक और किया है जिसमे 'भगवान शिव-मां पार्वती' को सिगरेट पीते दिखाया गया है। अब इन सबके बाद सब यही सवाल कर रहे हैं कि आखिर ये लीना मणिमेकलई हैं कौन। तो चलिए हम आपको बता देते हैं लीना के बारे में।

दरअसल लीना मणिमेकलई एक तमिल डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर हैं। वो अपनी नई फिल्म काली (Kaali Poster Row) को लेकर चर्चा में हैं। एक तरफ जहाँ धर्म को लेकर पूरे भारत में माहौल सही नहीं है वहीँ अब लीना ने इसे और हवा दे दी है। लीना मणिमेकलई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म का एक पोस्टर जारी किया था जिसमे उन्होंने माँ काली को सिगरेट पीते और दूसरे हाँथ में एलजीबीटीक्यू का झंडा पकडे दिखाया था। जिसके बाद कई संगठनों ने इसका खंडन किया था। उनसे नाराज़गी जताते हुए उनपर सख्त एक्शन लेने की मांग की जा रही है। वहीँ अब लीना ने एक और ट्वीट किया है जिसमे उनको एक बाद फिर घेरा जा रहा है दरअसल इस फोटो में भगवान शिव और मां पार्वती का रोल कर रहे एक्टर्स को सिगरेट पीते दिखाया गया है।

कौन हैं लीना मणिमेकलई(Leena Manimekala Ke Bare Mein)

लीना मणिमेकल मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली है। अपने करियर की शुरुआत लीना ने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर करी थी। वो डॉक्यूमेंट्री फिल्मों ने निर्देशन के साथ साथ स्क्रिप्टिंग में भी रूचि रखती हैं। लीना की पहली डॉक्युमेंट्री 'महात्मा' थी। लीना मणिमेकल ज़्यादातर दलित, महिलाओं, ग्रामीण और LGBTQ समुदाय से जुड़ी समस्याओं को लेकर फिल्म बनाती आई हैं। खासकर लीना ने शॉर्ट मूवीज और डॉक्यूमेंट्री ही बनाई है। इतना ही नहीं लीना की कई फिल्में विदेशी फिल्म फेस्टिवल में भी जा चुकी हैं। साथ ही बतौर एक्टर लीना ने 4 शॉर्ट फिल्मों 'चेल्लम्मा', 'लव लॉस्ट', 'द वाइट कैट' और 'सेनगडल द डेड सी' में काम भी किया है।

सोशल मीडिया पर भी लीना काफी एक्टिव रहती हैं। और कई सामाजिक मुद्दों पर खुलकर बात भी करती हैं। लेकिन अब उन्होंने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर को शेयर करने के बाद विवाद के चलते अपने सोशल मीडिया अकाउंट में कमेंट सेक्शन को प्राइवेट कर दिया है। फिलहाल आपको बता दें टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में लीना की फिल्म काली के पोस्टर को हटाने का निर्देश इंडियन हाई कमिशन ने आयोजकों को दिया है। लीना ने जिस तरह हिन्दुओं के देवी देवताओं का चित्रण किया उसके लिए देशभर में उनकी निंदा हो रही है। उनके गिरफ्तारी की भी मांग की जा रही है। वहीँ लीना का कहना है कि बिना फिल्म देखे इसे बैन करने की मांग करना गलत है।

इतना ही नहीं लीना पर आरोप है कि उन्होंने हिंदू देवी काली को समलैंगिक दिखया है। जिसके चलते ये विवाद और भी ज़्यादा बढ़ गया है। दरअसल लीना खुद को भी बाई-सेक्सुअल बताती है साथ ही लीना का कहना है कि इसमें कुछ भी ऐसा नहीं है जिसे छुपाया जाए या जो मेरे लिए शर्मिंदगी की बात हो। इसके अलावा लीना एलजीबीटी अधिकारों की मुख्य समर्थक भी है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story