×

बहुत कम उम्र में ही कह दिया था दुनिया को अलविदा, मुगल-ए-आजम की अनारकली ने

suman
Published on: 14 Feb 2017 6:42 AM GMT
बहुत कम उम्र में ही कह दिया था दुनिया को अलविदा, मुगल-ए-आजम की अनारकली ने
X

मुंबई: वेलेनटाइंस डे के दिन आज से कुछ साल पहले 14 फरवरी 1933 के दिन बॉलीवुड की बेहतरीन और खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला का जन्म हुआ था। मधु को 1942 में बाल कलाकार फिल्म 'बसंत' में काम करने का मौका मिला। एक्ट्रेस के रूप में उन्होंने नाम प्रोड्यूसर-डायरेक्टर केदार शर्मा फिल्म 'नीलकमल' से मिली।

भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे महान अभिनेत्री मानी जाने वाली मधुबाला का जन्म दिल्ली के एक पश्तून मुस्लिम परिवार मे 14 फ़रवरी 1933 को हुआ था। अयातुल्लाह खान के 11 बच्चों में से पांचवी संतान मधुबाला के बचपन का नाम 'मुमताज़ बेग़म जहां देहलवी' था। उनके जन्म के समय एक नजूमी ने भविष्यवाणी की थी कि ये लडकी बेइंतहा नाम शाेहरत और दौलत कमाएगी, मगर उसका जीवन दुखःमय होगा।

अाइए अाज हम उनके जन्मदिन पर उनकी कुछ खास फोटोज दिखाते हैं....

1960 में मधुबाला और किशोर परिणय सूत्र में बंध गए, मगर किशोर कुमार के माता-पिता ने कभी भी मधुबाला को स्वीकार नहीं किया। मधुबाला, हृदय रोग से पीड़ित थीं जिसका पता 1950 में नियमित स्वास्थ्य परीक्षण में चल चुका था। कभी - कभी फ़िल्मों के सेट पर ही उनकी तबीयत बुरी तरह खराब हो जाती थी।

बता दें कि साल 1949 में बॉम्बे टॉकीज के बैनर तले बनी फिल्म 'महल' मधुबाला के फिल्मी करियर बेहतरीन फिल्म साबित हुई। 'फागुन', 'हावड़ा ब्रिज', 'काला पानी' और 'चलती का नाम गाड़ी' जैसी फिल्मों ने मधुबाला को शोहरत की बुंलदियों पर पहुंचा दिया। उन्होंने किशोर कुमार से शादी की थी।

अाइए अाज हम उनके जन्मदिन पर उनकी कुछ खास फोटोज दिखाते हैं....

साल 1944 में वह पहली बार ज्वार भाटा फिल्म के सेट पर दिलीप कुमार से मिली और पहली ही मुलाकात में उनको दिल दे बैंठी। उस समय मधुबाला 18 साल की थीं अौर दिलीप कुमार 29 साल के । 1951 मे दोनों ने तराना में साथ काम किया। उनका प्रेम मुग़ल-ए-आज़म बनना शुरू होने के पहले तक पूरे शबाब पर था।

मधुबाला दिलीप कुमार से विवाह करना चाहती थीं। मगर मधुबाला के लालची रिश्तेदारों ने ये शादी नहीं होने दी। दिलीप कुमार से विवाह न हो पाने की वजह से मधुबाला अवसाद से पीड़ित हो गई और बीमार रहने लगीं । अवसाद और बीमारी के बावजूद मधुबाला की सुदंरता पर मर मिटने वालों की फेहरिस्त लंबी थी ।उन्हें भारत भूषण, प्रदीप कुमार और किशोर कुमार से विवाह के प्रस्ताव मिले।

अाइए अाज हम उनके जन्मदिन पर उनकी कुछ खास फोटोज दिखाते हैं....

चिकित्सा के लिए जब वह लंदन गई तो डाक्टरों ने उनकी सर्जरी करने से मना कर दिया, क्योंकि उन्हें डर था कि वो सर्जरी के दौरान ही मर जाएंगी। जिंदगी के आखिरी 9 साल उन्हें बिस्तर पर ही बिताने पड़े। 23 फ़रवरी 1969 को बीमारी की वजह से उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों के दिल में खास पहचान बनाने वाली मधुबाला ने बहुत कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया।

suman

suman

Next Story