×

Madhubala Birthday Special : किशोर कुमार से शादी के बाद खुश नहीं थी मधुबाला, एकाकी जिंदगी जीती रो पड़ती थीं

14 फरवरी वैलेंटाइन डे है और इसी दिन एक्ट्रेस मधुबाला का जन्म भी हुआ था। हाल ही में एक इंटरव्यू में मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने दिवंगत एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़े कुछ राज खोले हैं।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 14 Feb 2022 8:21 AM GMT
Madhubala Birthday Special : किशोर कुमार से शादी के बाद खुश नहीं थी मधुबाला, एकाकी जिंदगी जीती रो पड़ती थीं
X

फोटो साभार : इंस्टाग्राम

Madhubala Birthday Special : वैलेंटाइन्स डे के दिन दिग्गज अभिनेत्री मधुबाला (Madhubala) का जन्मदिन है। सिनेमा के प्रशंसक उन्हें इस दिन बड़े चाव से याद करते हैं। हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मधुबाला 1940 से 1960 तक सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में से एक थीं। मधुबाला अपने करियर में जितनी सफल रहीं, उतनी ही उनकी निजी जिंदगी मुश्किलों और दर्द से भरी रही। मधुबाला के जीवन में कई प्रेमी आए। लेकिन किसी ने ताउम्र उनका साथ नहीं निभाया।


वेलेंटाइन डे के दिन ही मधुबाला को दिलीप कुमार (Dilip Kumar) से प्यार हो गया था। जिसके बाद उन्होंने अपने पति रितेश से अलग होने की घोषणा की थी। इसके कुछ समय बाद वो अभिनेता प्रेम नाथ (Prem Nath) के साथ रिश्ते में आईं। लेकिन उनके साथ भी रिश्ता जीवन भर न चल पाया। अंत में मधुबाला को शादीशुदा किशोर कुमार (Kishor Kumar) का साथ मिला। किशोर कुमार ने उनके संग शादी रचाई। लेकिन अत्यधिक बीमार पड़ने के कारण मधुबाला किशोर कुमार को देख विचलित हो जाती थीं। जिससे उनकी तबीयत पर असर पड़ता था। इस कारण किशोर कुमार ने उनसे मिलना बंद कर दिया। इसी वजह से शादी के बाद भी मधुबाला एकांत जीवन जीती थीं।

दिलीप- मधुबाला ने 9 साल तक एक- दूसरे को डेट किया था

मधुबाला की बहन मधुर भूषण (Madhubala Sister Madhur Bhushan) ने हाल ही में एक साक्षात्कार में इसका खुलासा किया। उन्होंने कहा कि मधुबाला और दिलीप कुमार ने एक-दूसरे को 9 साल तक डेट किया था। लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वे अलग हो गए। कहा जाता है कि 'नया दौर' (Naya Daur) की शूटिंग के दौरान जब मधुबाला के पिता ने उन्हें मध्य प्रदेश भेजने से मना कर दिया तो बी.आर. चोपड़ा ने पिता-पुत्री के खिलाफ केस दर्ज कराया था। इस मामले से प्रभावित होकर दिलीप कुमार और बी.आर. चोपड़ा ने मधुबाला से संबंध तोड़ लिया।

अंतिम क्षण में किशोर कुमार ने हाथ थामा

स्थिति तब और बिगड़ गई जब मधुबाला को पता चला कि उनके दिल में छेद है। इस वक्त मधुबाला पीलिया से भी पीड़ित थीं। उन्हें बार-बार पेशाब की जांच करानी पड़ती थी। इतना ही नहीं मधुबाला खाना पचाने में भी अक्षम हो गई थीं। ऐसे में चिकित्सकों ने मधुबाला को इलाज के लिए लंदन जाने की सलाह दी। लेकिन इससे पहले मधुबाला की जीवन में फिर से एक शख्स ने एंट्री ली। इस शख्स का नाम था किशोर कुमार। अभिनेता किशोर कुमार ने उन्हें प्रपोज किया और शादी कर ली। जिसके बाद मधुबाला लंदन चली गईं।

मधूबाला की फूटी किस्मत

मधुबाला की बहन मधुर के मुताबिक, मधुबाला अपनी शादी से खुश नहीं थी क्योंकि किशोर कुमार के पास उनके लिए समय नहीं होता था। मधुर भूषण ने कहा, "किशोर दा के पास समय नहीं था। वो बहुत यात्रा करते थें। वो हमेशा अपने शो रिकॉर्ड करने में व्यस्त रहते थें। डॉक्टरों ने मधुबाला को बताया कि उनके पास केवल दो साल बाकी हैं। यह सुनकर वो अकेले बहुत रोने लगी थीं। " कहा जाता है कि 1969 की शुरुआत में मधुबाला की तबीयत बिगड़ने लगी थी। उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। 22 फरवरी की आधी रात को उन्हें दिल का दौरा पड़ा और 23 फरवरी की सुबह उनका निधन हो गया।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story