×

Making Of Brahmastra: कैसे तैयार हुई फिल्म ब्रह्मास्त्र, देखिये बिहाइंड द सीन्स से लेकर अयान मुख़र्जी की सालों की मेहनत तक

BTS Moments Brahmastra: फिल्म ब्रह्मास्त्र की जर्नी कैसे शुरू हुई कैसे इस फिल्म को बनाने में कई रुकावटें आईं सब जानते हैं और देखते हैं फिल्म बिहाइंड द सीन्स का वीडियो।

Shweta Srivastava
Published on: 5 Sep 2022 6:13 AM GMT
Making Of Brahmastra
X

Making Of Brahmastra (Image Credit-Social Media)

Making Of Brahmastra: कुछ समय पहले आलिया भट्ट ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया था ,क्लिप को शेयर करते हुए, आलिया ने लिखा था 'ये सब कैसे शुरू हुआ ... हमारी तैयारी की एक झलक .. और ब्रह्मास्त्र की यात्रा।" जिसमें उन्होंने फिल्म ब्रह्मास्त्र की उत्पत्ति के पीछे की कहानी को बताया था। उन्होंने एक क्लिप शेयर की थी जिसमे निर्देशक अयान मुखर्जी, क्लिप में, शुरुआत से अपनी इस जर्नी के बारे में बात करते हैं, जब उन्होंने शिमला में इस फिल्म पर काम शुरू किया था और इसकी कहानी लिखी थी उन्होंने फिल्म पर साल 2011 में काम करना शुरू किया था। साथ ही इस वीडियो क्लिप में उन्होंने शेयर किया कि उनकी पहली फिल्म वेक अप सिड (2009) उस समय रिलीज हुई थी और वो उस समय अपनी दूसरी फिल्म ये जवानी है दीवानी (2013) पर काम कर रहे थे। अयान वीडियो में कहते हैं, "मैंने हमेशा अपने पहाड़ों में एक बहुत शक्तिशाली ऊर्जा, एक मजबूत आध्यात्मिकता महसूस की है। और मैं वाकई में मानता हूं कि हिमालय की ऊर्जा से ही ब्रह्मास्त्र के दर्शन का जन्म हुआ है।"

ब्रह्मास्त्र, एक साइंस फिक्शन ट्राइलॉजी पर आधारित पहली फिल्म है, जिसमें रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, नागार्जुन और मौनी रॉय हैं। पहले पार्ट में मुख्य रूप से शिव के रूप में रणबीर की कहानी को दिखाया गया है। अयान ने कहा "शुरुआत से, हम चाहते थे कि हम हमारे भारतीय दर्शकों के लिए ब्रह्मास्त्र के साथ एक बहुत ही नई अद्भुत तरह की दुनिया बनाये -जिसे पहले कभी पर्दे पर नहीं उतरा गया हो। एक ऐसा रहस्यमय, महाकाव्य, फिल्म ट्राइलॉजी जिसे देखकर सभी हैरान रह जाएँ।"

अयान ने कहा कि फिल्म "उन इमेजेज के साथ बनी है जो सबसे आधुनिक तकनीक हैं, इतना ही नहीं वो ये भी चाहते थे कि इसकी "आत्मा" "प्राचीन भारतीय जड़ों - हमारी संस्कृति, हमारी आध्यात्मिकता की गहराई से प्रेरित हो।"

अयान ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन के 10 साल फिल्म पर बिताए और इसे दर्शकों के लिए जीवन में एक बार का अनुभव बनाना चाहते हैं। "अपने शुरुआती रूप में ऐसा सोचना भी एक हास्यास्पद महत्वाकांक्षी विचार लगता था। वहीँ ऐसा कुछ भी पहले भारत से बाहर नहीं बनाया गया था। इसलिए मैं जो करना चाहता था उसका कोई रोडमैप नहीं था। मुझे बहुत जल्दी एहसास हुआ कि जिस तरह के विसुअल इफेक्ट्स और जिस फिल्म की मैं कल्पना कर रहा था, वो पूरी तरह से पहुंच से बाहर थी, जहां भारत में प्रौद्योगिकी और फिल्म बजट सीमित थे। लेकिन मेरा हमेशा से मानना ​​था कि अगर मैं किसी तरह इन चुनौतियों से पार पाने में कामयाब रहा और अगर मुझे फिल्म सही मिली, तो ब्रह्मास्त्र वाकई में एक अग्रणी और महत्वपूर्ण फिल्म होगी। एक ऐसी फिल्म जिस पर हमारे देश को गर्व होगा।"

आपको बता दें फिल्म की शुरुआत के साथ साथ आलिया और रणबीर के रिश्ते की भी शुरुआत हुई थी। फिल्म साल 2019 में बननी शुरू हुई थी।

इसके अलावा अयान मुख़र्जी ने लिखा "कल पहली बार था, मैंने ब्रह्मास्त्र में हर शॉट को देखा - शुरू से लेकर अंत तक , पूरी तरह पॉलिशड और अपने दर्शकों के लिए तैयार! ड्राइंग बोर्ड से लेकर बड़े पर्दे तक, हर एक शॉट पर ये यात्रा कितनी लंबी और चुनौतीपूर्ण रही है, इस वजह से मेरे लिए ये बहुत भावुक क्षण ! "तकनीक के माध्यम से बढ़ते हुए इतने वर्षों का जश्न मनाने के लिए आज कुछ बिहाइंड-द-सीन साझा करना सही लगा! #ब्रह्मास्त्र।"

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story