×

ओटीटी प्लेयर आखिरकार मलयालम सिनेमा पर डाल रहे स्पॉटलाइट

मलयालम सिनेमा की इस सफलता का जश्न मनाने के लिए ZEE5 जैसे ओटीटी खिलाड़ियों ने क्षेत्रीय फिल्म उद्योग से टॉप की फिल्मों और वेबसीरीज की एक विशेष लाइब्रेरी तैयार की है, जो तमाम तरह की कहानियां और थीम से भरी हुई है।

Shobhit Kalra
Published By Shobhit Kalra
Published on: 24 Feb 2022 5:50 AM GMT
ओटीटी प्लेयर आखिरकार मलयालम सिनेमा पर डाल रहे स्पॉटलाइट
X

OTT Player Zee5

जहां एक ओर महामारी ने मुख्य धारा के फिल्म उद्योगों में एक ठहराव ला दियाहै, वहीं मलयालम फिल्म उद्योग का विकास जारी है। मलयालम फिल्में और वेब सीरीज क्रिएटिव तरीके से आगे बढ़ीं और ऐसी कहानियां लाईं, जिसने अलग-अलग तरह के दर्शकों को रोमांचित करने के साथ-साथ खुद से जोड़ने का काम किया। 'द ग्रेट इंडियन किचन', 'दृश्यम', 'ऑपरेशनजावा' और ऐसी ही कई फिल्मों ने मलयालम सिनेमा का चेहरा बदल दिया और दर्शकों को क्षेत्रीय सिनेमा की तारीफ करने को मजबूर कर दिया। मलयालम सिनेमा की इस सफलता का जश्न मनाने के लिए ZEE5 जैसे ओटीटी खिलाड़ियों ने क्षेत्रीय फिल्म उद्योग से टॉप की फिल्मों और वेबसीरीज की एक विशेष लाइब्रेरी तैयार की है, जो तमाम तरह की कहानियां और थीम से भरी हुई है।

भारत का घरेलू मंच ZEE5 देश भर केद र्शकों के लिए तमाम तरह के कंटेंट तक पहुंचने का पसंदीदा स्थान रहा है। दर्शकों को कई एचडी फिल्मों और वेब सीरीज तक पहुंच में आसानी मुहैया कर के स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने भौगोलिक और भाषा की बाधाओं को सफलतापूर्वक तोड़ दिया है। दर्शकों की उंगलियों पर उपलब्ध बहुत से स्ट्रीमिंग विकल्पों के साथ, दक्षिण भारतीय कंटेंट ने पूरे देश में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों के दर्शकों की बढ़ती संख्याने भारतीय सिनेमा को बेहतर बनाते हुए इसका कायाकल्प कर दिया है।

मलयालम सिनेमा के इस सुनहरे दौर में ZEE5 जैसे ओटीटी प्लेयर ने दर्शकों को चुनिंदा क्वालिटी वाली मलयालम फिल्में और वेब सीरीज मुहैया कराई हैं। इसने यह साबित कर दिया है कि सिर्फ बिग-टिकट फिल्में ही नहीं हैं जो कामयाब हो सकती हैं।

ओटीटी की लहर, जिसने मलयालम सिनेमा का कायाकल्प किया

मलयालम फिल्मों को देश भर के दर्शकों तक पहुंचने के लिए जिस रुकावट का सामना करना पड़ रहा था अब वह खत्म हो चुकी है और इसके लिए ZEE5 जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को धन्यवाद कहा जाना चाहिए। हर महीने नई मलयालम फिल्में लाकर, स्ट्रीमिंग का ये दिग्गज यूनीक कहानियां और विषय लाया है, जिसे देश भर के दर्शकों ने खूबपसंद किया है।

जहां एक ओर विदेशी ओटीटी प्लेयर अंग्रेजी और हिंदी जैसी मुख्यधारा की भाषाओं की फिल्मों से अपनी लाइब्रेरी भरने में लगे हुए हैं, वहीं ZEE5 ने अपना समय खुद के लिए एक अहम जगह बनाने में लगाया है। यह स्ट्रीमिंग दिग्गज ओरिजनल फिल्मों और वेबसीरीज का एक नया संग्रह तैयार कर रहा है, जो भारत के डायवर्स कल्चर को दिखाती हैं और ऐसी कहानियां लाती हैं, जिसे हर उम्र के लोग मजे से देख सकते हैं। 'बिंज-ए-थॉन' और 'दग्लोबल कंटेंट फेस्टिवल' जैसी पहलों के जरिए स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म कंटेंट बनाने वालों, फिल्म निर्माताओं और दर्शकों को क्षेत्रीय फिल्म उद्योगों से छिपी हुई प्रतिभाओं का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है, जिससे एक क्रिएटिव डिजिटल ईको सिस्टम बनता है।

कंटेंट वाली फिल्मों की जीत

यह ओटीटी प्लेटफॉर्म सिर्फ एक कंटेंट बनाने वाली फैक्ट्री से कहीं बढ़कर एक क्रिएटिव आउटलेट की तरह है। ZEE5 जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने कंटेंट वाली मलयालम फिल्मों को प्रोत्साहित किया है जो केरल की सांस्कृति को दिखाती हैं। आहा, लालबाग, ऑपरेशन जावा, वुल्फ और ऐसी ही कई एक्सक्लूसिव फिल्में ला कर क्षेत्रीय फिल्म उद्योग ने देश भर के दर्शकों का दिलजीत लिया है। इन फिल्मों में हीरोइन का अहम रोल, यूनिक कैरेक्टर और कई मनोरंजन के एलिमेंट हैं। यह फिल्में ना सिर्फ लोगों के बीच अपनी जगह बना रही हैं, बल्कि पॉजिटिव सोशल मैसेज भी भेजती हैं, जिससे दर्शक प्रेरित भी होते हैं और एजुकेट भी।

विश्व स्तर पर दर्शकों के लिए उपलब्ध मलयालम फिल्मों की एक सीरीज के साथ, ZEE5 अपने एक्लूसिव एंटरटेनमेंट के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। पूरे देश के दर्शकों की तरफ से कंटेंट वाली फिल्मों को देखे जाने के चलते फिल्म निर्माता अपने एप्रोच में कुछ प्रयोग करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। आज के वक्त में ओटीटी स्पेस तमाम तरह की मलायलम फिल्मों के साथ फलफूल रहा है, जो कंटेंट वाली फिल्मों की जीत का प्रतीक है।

विकास की चाल, जो रुकेगी नहीं!

वैसे तो मलयालम फिल्म उद्योग को अभी लंबा सफर तय करना है, लेकिन फिल्म बनाने का रोमांचक दौर कभी खत्म होने वाला नहीं है। ZEE5 जैसा स्थानीय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म दक्षिणी क्षेत्रीय बाजारों पर नजर बनाए हुए है और ओरिजन कंटेंट के आने से एक लहर पैदा होगी। ZEE5 पर मलयालम फिल्मों और वेबसीरीज की बड़ी लाइब्रेरी है, जिसमें डब किया गया कंटेंट, कम रेटिंग वाले कंटेंट और ब्लॉकबस्टर भी शामिल हैं। यह सब दर्शकों को स्ट्रीमिंग के बहुत सारे विकल्प मुहैया कराते हैं, वो भी घर में अपने सोफे पर आराम से बैठे-बैठे। आसान पहुंच और चुनिंदा एचडी फिल्में बड़ी संख्या में लोगों को अपनी ओर खींचेंगी, जो क्षेत्रीय फिल्म उद्योग के विकास को और बढ़ाने का काम करेगा।

Shobhit Kalra

Shobhit Kalra

Next Story