×

Mani Ratnam Birthday: सलाहकार से लेकर फिल्म निर्देशक तक का सफर, पढ़ें पद्मश्री पुरस्कार विजेता के बारे में

मणिरत्नम (Mani Ratnam) एक ऐसे निर्देशक है, जिनके साथ बड़ी से बड़ी हस्तियां काम करना चाहती हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 1 Jun 2021 5:53 PM GMT
Mani Ratnam birthday
X

मणिरत्नम ( फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Mani Ratnam Birthday: तमिल फिल्म इंडस्ट्री और हिन्दी सिनेमा जगत में बेहतरीन फिल्म पेश करने वाले निर्देशक मणि रत्नम (Mani Ratnam) का जन्म तमिलनाडु के मुदैर में 2 जून 1956 को हुआ था। ये एक ऐसे निर्देशक है, जिनके साथ बड़ी से बड़ी हस्तियां काम करना चाहती हैं। भारतीय सिनेमा को विश्व में पहचान दिलाने में कही न कही मणिरत्नम का भी हाथ है।

मणिरत्नम (Mani Ratnam) का जन्म रत्नम अय्यर परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम गोपाल रत्नम सुब्रमणियम (Gopal Ratnam Subramaniam) है। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय (Madras University) से कॉमर्स से स्नातक और जमना लाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडी से एमबीए (MBA) किया था। इसके बाद से मद्रास के फर्म में मैनेजमेंट सलाहकार (Management Consultant) के पद पर कार्य किया। आपको जान के हैरानी होगी कि इनकी फैमिली फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई थी इसके बावजूद बच्चों को फिल्म देखने की मनाही थी।

मणिरत्नम (Mani Ratnam) की शादी 1988 में अभिनेत्री सुहासिनी (Suhasini) से हुई है। इनका एक बेटा भी है, जिसा नाम नंदन है। मणिरत्नम अपनी फैमिली के साथ चेन्नई में रहते है और वही उनका प्रोडक्शन हॉउस भी है।

मणिरत्नम और पत्नी सुहासिनी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

मणिरत्नम की पहली फिल्म

आपको बता दें कि मणिरत्नम (Mani Ratnam) ने अपनी फिल्मी करियर की शुरूआत 1983 में "पल्लवी अनु पल्लवी" से की थी। यह एक तमिल फिल्म थी। उनके पहले हीरो अनिल कपूर (Anil Kapoor) थे। "पल्लवी अनु पल्लवी" में अनिल कपूर और लक्ष्मी ने लीड रोल किया था। इसके बाद उन्होंने सन् 1986 में "मोउना रागम" फिल्म में बनाई, जिससे उन्हें एक बड़ी पहचान मिली और वे एक के बाद एक हिट फिल्में बनाते चले गए।

फिल्में

अगर बात करें मणिरत्नम (Mani Ratnam) के फिल्मों की तो उन्होंने रोज़ा (1992), बॉम्बे (1995), इरुवर, दिल से (1998), साथिया (2002), युवा (2004), गुरु (2007), रावण (2010), गीतांजली (1989) जैसी कई बेहतरीन फिल्में दी है। फिल्म रोजा और बॉम्बे ने नरगिस दत्त पुरस्कार को अपने नाम किया था। आपको बता दें कि मणिरत्नम (Mani Ratnam) की फिल्म रोजा (1992) और दिल से ने उस दौरान खूब शोहरत हासिल किया था। इस फिल्म के गाने आज भी लोगों के जुबां पर सुनने को मिलता है।

एआर रहमान और मणिरत्नम की जोड़ी

वैसे तो मणिरत्नम और फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर गायक एआर रहमान (AR Rahman) की जोड़ी काफी फेमस है। अपने देखा भी होगा कि मणिरत्नम के अधिकतर फिल्मों के गाने एआर रहमान (AR Rahman) ने गाए हैं- जैसे रोजा, बॉम्बे,गुरु, दिल से। एआर रहमान के गाए गए गाने आज भी लोग गुनगुनाते है।

एआर रहमान और मणिरत्नम (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

राष्ट्रीय पुरस्कार

बता दें कि मणिरत्नम (Mani Ratnam) को कुल 6 राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं, जिसमें सर्वोच्च पुरस्कार पद्मश्री पुरस्कार (Padma Shri) भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने कई राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (National Film Award), अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (International film festival), फिल्म फेयर पुरस्कार (Film fair award), फिल्म फेयर पुरस्कार दक्षिण और राज्य पुरस्कार (Filmfare Awards South and State Awards) भी जीते हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story