×

फिल्म इंडस्ट्री का वो ड्रेस डिजाइनर जिसके बिना बॉलीवुड की हर शादी फीकी पड़ती है, आइए जानते हैं मनीष मल्होत्रा के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी विशेष बातें

Manish Malhotra: देश के टॉप फैशन डिजायनर में से एक मनीष मल्होत्रा आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं। एक जमाने में मात्र 500 रुपए कमाने वाले मनीष मल्होत्रा आज बॉलीवुड के शान बन चुके हैं।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 5 Dec 2021 10:53 AM GMT
फिल्म इंडस्ट्री का वो ड्रेस डिजाइनर जिसके बिना बॉलीवुड की हर शादी फीकी पड़ती है, आइए जानते हैं मनीष मल्होत्रा के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी विशेष बातें
X
मनीष मल्होत्रा के रैम्प शों में यें क्या करतें नज़र आयें सलमान- कटरीना देखें photos  

Manish Malhotra Birthday Special: मनीष मल्होत्रा (Manish Malhotra) के बिना बॉलीवुड (Bollywood) की कल्पना करना शायद किसी के लिए आसान नहीं। मनीष मल्होत्रा फिल्म उद्योग के वो जादूगर हैं, जिनके कारीगरी के बिना कोई भी फिल्म या किसी भी बॉलीवुड हस्ती की कल्पना करना मुश्किल है। मनीष मल्होत्रा बॉलीवुड हस्तियों के पसंदीदा फैशन डिजाइनर हैं। यहीं नहीं वो देश के सबसे प्रसिद्ध डिजाइनरों में से एक हैं। चाहे रैंप वॉक हो, रेड कार्पेट हो, कोई बड़ा इवेंट हो या किसी फिल्म में हीरो-हीरोइन का कॉस्ट्यूम, मनीष मल्होत्रा ​​द्वारा डिजाइन किए गए कॉस्ट्यूम में सभी बड़े चेहरे नजर आते हैं। हालांकि मनीष आज जिस मुकाम पर हैं, वहां तक ​​पहुंचना उनके लिए आसान नहीं रहा है। उन्हें निजी जीवन के संघर्षों और सामाजिक मुद्दों के सामने खुद को साबित करना पड़ा।

मनीष मल्होत्रा के संघर्षपूर्ण जीवन का संक्षिप्त वर्णन यहां है (Manish Malhotra Biography)

प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर (Fashion Designer) मनीष मल्होत्रा का बचपन एक पंजाबी माहौल में बीता है। उन्हें पढ़ाई करने में मन नहीं लगता था। पढ़ाई के मामले में वो थोड़े कच्चे थें। मनीष ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें पढ़ाई बहुत उबाऊ लगता था। वो बचपन से ही बॉलीवुड की ओर आकर्षित थें। बॉलीवुड के लिए अपने प्यार का इजहार करते हुए उन्होंने कहा, "मुझे फिल्में देखना इतना पसंद है कि मैं रिलीज होने वाली हर नई फिल्म देखने जाता था।" लेकिन इसमें सबसे अच्छी बात यह थी कि उनकी मां उनके हर निर्णय में उनका साथ देती थीं। वह जो कुछ भी करना चाहते थें, उसके लिए उन्हें अपनी मां का पूरा समर्थन प्राप्त था।

मनीष की पहली सैलरी सिर्फ 500 रुपए थी (manish malhotra net worth)

मनीष मल्होत्रा आज भले ही करोड़ो कमाते हों। लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मात्र 500 रुपए सैलरी से की थी। मनीष ने पहली बार एक बुटीक में काम किया था। जहां काम करने के लिए उन्हें हर महीने 500 रुपए मिलते थें। उस दौरान वो कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थें। मनीष को अपने शौक के बारे में पता चल चुका था। इसलिए उन्होंने निर्णय लिया था कि वो मॉडलिंग करेंगे। मॉडलिंग के साथ-साथ उन्होंने एक बुटीक में काम करना शुरू किया, जहां उन्होंने डिजाइनिंग की बारीकियां सीखीं। मनीष चाहते थें कि वो अपने क्षेत्र में बेहतर करने के लिए विदेश जाएं। लेकिन उनके पास पैसों की कमी थी। ऐसे में यह बुटीक ही उनके लिए सीखने का सबसे बड़ा माध्यम था।

फिल्म 'स्वर्ग' में अभिनेत्री जूही चावला के लिए ड्रेस डिजाइन किया

मनीष मल्होत्रा को उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का पहला मौका डेविड धवन (David Dhawan) ने दिया। उस वक्त मनीष की उम्र महज 25 वर्ष थी। डेविड धवन ने उन्हें फिल्म 'स्वर्ग' (Swarg) में अभिनेत्री जूही चावला का ड्रेस डिजाइन करने कि लिए चुना। और इसी के साथ वो जूही चावला की फिल्म में बतौर डिजाइनर काम करने लगें। इसके बाद उन्हें कई फिल्मकारों ने अपनी फिल्म में बतौर डिजाइनर हायर किया। हालांकि, मनीष के करियर का टर्निंग प्वाइंट फिल्म 'रंगीला'(Rangeela) थी। इस फिल्म के ड्रेस डिजाइन के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया।

कॉस्टयूम डिजाइनर से फैशन डिजाइनर तक का सफर

मनीष किसी भी ड्रेस को डिजाइन करने से पहले निर्माता से कहानी और किरदारों के बारे में बहुत सारे सवाल पूछते थें। निर्माताओं को उनकी यह आदत बिल्कुल पसंद नहीं आती थी। लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि वो ऐसा क्यों करते थें। मनीष ऐसा इसलिए करते थें, क्योंकी उनके अंदर सिर्फ ड्रेस डिजाइन करने की कला नहीं थी। बल्कि वो एक अच्छे स्टाइलिस्ट भी थें। उनमें एक समझ थी कि किस किरदार को पर्दे पर कैसे दिखाना है और वो उसी के हिसाब से उस किरदार का लुक तैयार करते थें। मनीष मल्होत्रा ​​अपनी इन्हीं आदतों की वजह से आगे चलकर मशहूर हुए। 2005 में उन्होंने अपना खुद का एक लेबल लॉन्च किया।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story