×

Marilyn Monroe death: छह दशक बीतने के बाद भी एक राज है मर्लिन मुनरो की मौत

Marilyn Monroe death: मर्लिन मुनरो (Marilyn Monroe)की अपने मरने के बाद भी दुनिया की खूबसूरत, सेक्सी और ताकतवर महिलाओं में शुमार की जाती हैं

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shweta
Published on: 5 Aug 2021 12:56 PM GMT
मर्लिन मुनरो
X

मर्लिन मुनरो (डिजाइन फोटो सोशल मीडिया)

Marilyn Monroe death: मर्लिन मुनरो (Marilyn Monroe)की अपने मरने के बाद भी दुनिया की खूबसूरत, सेक्सी और ताकतवर महिलाओं में शुमार की जाती हैं लेकिन उनकी मौत के छह दशक बीत जाने के बाद भी यह आज तक एक ऐसा रहस्य है जिस पर से पर्दा नहीं उठ सका है। मर्लिन मुनरो की 1950 से 60 के दशक में सफल फिल्म भूमिकाओं के साथ प्रसिद्धि बढ़ीं, जहां उन्होंने कॉमेडिक "ब्लॉंड बाम्बशेल" की भूमिका निभाई, बाद में, हॉलीवुड के स्वर्ण युग में एक प्रमुख "सेक्स सिम्बल" बनीं।

मोटे तौर पर देखा जाए तो मुनरो की उपलब्धियाँ बहुत बड़ी थीं, लेकिन 50 और 60 के दशक की पॉप संस्कृति में स्टार का निजी जीवन भी चर्चा का एक प्रमुख विषय बन गया। चाहे वह उनका हाई-प्रोफाइल रिश्ता हो और बेसबॉल के दिग्गज जो डिमैगियो के साथ शादी हो या राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी और भाई-अटॉर्नी जनरल रॉबर्ट एफ कैनेडी के साथ उनका रिश्ता हो। अभिनेत्री का जीवन हमेशा हॉलीवुड की सुर्खियों में सबसे आगे रहा।

जब 5 अगस्त 1962 को मुनरो का निधन हो गया, जिसकी वजह बार्बिट्यूरेट का ओवरडोज माना जाता है, तो उनके व्यक्तिगत संबंध अचानक विस्तृत साजिश का विषय बन गए, जिन लोगों ने अभिनेत्री की मौत के कारण पर सवाल उठाया था। "स्कैंडलस: द डेथ ऑफ मर्लिन मुनरो" इस अभिनेत्री के जीवन और विरासत के साथ-साथ उसकी अचानक मौत के आसपास की अफवाहों और साजिशों में झूलती रही है।

मर्लिन मुनरो (फोटो सोशल मीडिया)

मुनरो की मौत से जुड़े सबसे कुख्यात षड्यंत्र में से एक थ्योरी में डॉक्यूमेंट्री जॉन एफ कैनेडी और भाई रॉबर्ट एफ कैनेडी के साथ आइकन के संबंधों की जांच करती है और यह दावा करती है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के अटॉर्नी जनरल की बाद में 1968 में हत्या कर दी गई थी। मुनरो के गुजरने के तुरंत बाद और बिना किसी वास्तविक सबूत के यह कहा गया था कि बॉबी कैनेडी ने मर्लिन मुनरो की हत्या की थी।

मर्लिन मुनरो ( फोटो सोशल मीडिया)

"मर्डर ऑर्थोडॉक्सीज़" के लेखक डोनाल्ड मैकगवर्न के अनुसार, "एक बहुत शक्तिशाली" विंचेल, फ्रैंक कैपेल द्वारा उन्हें दी गई असत्यापित जानकारी के साथ, "आक्षेप" किया गया था कि अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने मुनरो की हत्या कर दी थी जब उसने एक संबंध को उजागर करने की धमकी दी थी। यह कांड बॉबी कैनेडी द्वारा अपनी पत्नी को छोड़ने से इनकार करने के बाद हुआ था। फ्रैंक कैपेल ने बाद में 1964 में "द स्ट्रेंज डेथ ऑफ मर्लिन मुनरो" शीर्षक वाले पैम्फलेट में विंचेल का हवाला देते हुए सिद्धांत को दोहराया। मैकगवर्न बताते हैं, "वाल्टर विनचेल ने इस सिद्धांत को क्रमबद्ध किया कि बॉबी कैनेडी और मर्लिन का अफेयर था और मर्लिन की हत्या हुई थी।" उनके मुताबिक "कैपेल का पैम्फलेट उस वर्ष प्रकाशित हुआ था जब बॉबी कैनेडी न्यूयॉर्क से सीनेट सीट की रेस में थे और यह अनिवार्य रूप से एक राजनीतिक हिट पीस था।" मर्लिन मुनरो के जीवन, विरासत और दुखद मौत के विवाद के बावजूद, अभिनेत्री का हमेशा अमेरिकियों के दिलों में एक विशेष स्थान रहा है और रहेगा और वह हॉलीवुड के महानतम प्रतीकों में से एक रहेंगी।

Shweta

Shweta

Next Story