×

Meena Kumari Birthday: पैदा हुई तो पिता ने अनाथ आश्रम में छोड़ा, आखिरी वक्त में भी नहीं था कोई साथ

Meena Kumari Birthday: मीना कुमारी भले आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी अदाकारी से वह आज भी हमारे दिलों में जिंदा है। आइए आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 1 Aug 2023 2:05 AM GMT
Meena Kumari Birthday: पैदा हुई तो पिता ने अनाथ आश्रम में छोड़ा, आखिरी वक्त में भी नहीं था कोई साथ
X
Meena Kumari (Image Credit: Instagram)

Meena Kumari Birthday: 'ट्रेजिडी क्वीन' के नाम से मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी हिंदी सिनेमा को वो नाम है, जिसे हमेशा इज्जत से लिया जाता है। आज भले वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन वह हमेशा हामारे दिलों में जिंदा रहेंगी। मीना कुमारी ने अपने करियर में अपार सफलता हासिल की थी, लेकिन उनकी निजी जिंदगी काफी दर्द भरी रही है। जब उनका जन्म हुआ था, तब उनके पिता ने उन्हें एक अनाथ आश्रम में छोड़ दिया था और जब मीना कुमारी अपनी आखिरी सांसे ले रही थी, तब भी उनके साथ कोई नहीं था। आइए आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

क्यों पिता ने छोड़ा था अनाथ आश्रम में?

दरअसल, मीना कुमारी के पिता अली बख्स एक रंगमंच कलाकार और मां बंगाली थिएटर की एक्ट्रेस और डांसर थीं, लेकिन उनके घर की माली हालत काफी अच्छी नहीं थी। जब मीना कुमारी का जन्म हुआ तो उनके पिता के पास अस्पताल में डिलीवरी के लिए पैसे भी नहीं थे और घर में पहले से दो बेटी थी।

घर की गरीबी को देखते हुए उनके पिता ने उन्हें एक मुस्लिम अनाथ आश्रम के बाहर छोड़ दिया था। हालांकि, बाद में बेटी के प्यार ने उन्हें खूब रुलाया और वह मीना का आश्रम से वापस ले आए।

पत्थरों को दिल के करीब रखती थीं मीना कुमारी

मीना कुमारी की पर्सनल लाइफ बचपन से ही काफी दुखभरी रही है। मीना कुमारी के अपने पति संग रिश्ते कुछ खास अच्छे नहीं थे। वह हमेशा अपने पति कमाल अनरोही की वजह से परेशान रहती थीं।

दोनों के बीच लगातार झगड़े होते रहते थे, जिसके बाद दोनों एक-दूसरे से अलग रहने लगे थे। अपने आखिरी वक्त में मीना कुमारी इतनी अकेली हो गई थीं कि वह अपने बिस्तर पर पत्थर के टुकड़े रखकर सोया करती थीं। इस बात का खुलासा मीना कुमारी ने खुद किया था।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story