×

OMG! ये मशहूर एक्ट्रेस हो चुकी है 'हलाला' का शिकार, अपने ही पति से शादी करने के लिए पिता संग गुजारनी पड़ी थी रात

Bollywood News: आज हम आपको एक ऐसी मशहूर अदाकारा के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 'हलाला' जैसे दर्द से गुजर चुकी है। आइए आपको बताते हैं कौन है वो एक्ट्रेस?

Ruchi Jha
Published on: 21 July 2023 6:42 AM GMT
OMG! ये मशहूर एक्ट्रेस हो चुकी है हलाला का शिकार, अपने ही पति से शादी करने के लिए पिता संग गुजारनी पड़ी थी रात
X
Bollywood News (Image Credit: Instagram)

Bollywood News: मुस्लिम समाज में ऐसे कई रस्म-रिवाज होते हैं, जिनके बारे में सुनकर लोगों हैरान हो जाते हैं और यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि क्या ऐसा भी हो सकता है? इन्हीं में से एक रस्म है 'हलाला' यह शब्द सुनने में जितना सरल है, इसका दर्द सहन करना उससे भी ज्यादा मुश्किल है। हालांकि, आज जमाना काफी ज्यादा बदल गया है फिर चाहे वो हिंदी समाज हो या फिर मुस्लिम समाज। हालांकि, आज भी कई स्थान ऐसे हैं, जहां इस रस्म को अभी भी फॉलो किया जाता है।

क्या होता है 'हलाला'?

आपने 'तीन तलाक' के बारे में सुना होगा! हालांकि, आज समाज से तीन तलाक खत्म हो चुका है, लेकिन पहले के समय में मुस्लिम समाज में जब कोई पति अपनी पत्नी को तीन बार तलाक कह देता था, तो उनका तलाक हो जाता था और अगर तलाक के बाद पति-पत्नी दोबारा से साथ आना चाहते हों, शादी करना चाहते हो, तो लड़की को पहले 'हलाला' करना पड़ता है। यानी अपने पति से दोबारा शादी करने से पहले लड़की को अपने पति के किसी दोस्त या फिर उसके पिता के साथ पहले शादी करनी होती है और एक रात गुजारनी होती है। फिर जाकर लड़की अपने पति से दोबारा शादी कर सकती है।

इस एक्ट्रेस ने झेला 'हलाला' का दर्द

आज भले 'हलाला' को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता हो, लेकिन एक समय पर इस रस्म को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता था। इसलिए बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी को भी इस दर्द को झेलना पड़ा था। जी हां...मीना कुमारी जो केवल एक नाम नहीं था, बल्कि एक चलता-फिरता सिनेमा थीं। मीना कुमारी ने उन सभी बुलंदियों को छु लिया था, जो छोटी-सी उम्र में कर पाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन जितना नाम, कामयाबी उन्हें प्रोफेशनल लाइफ में मिली, उससे कई ज्यादा दर्द उनकी निजी जिंदगी में था और यही दर्द उन्हें बेहद कम उम्र में हम सभी से दूर ले गया।

जब मीना कुमारी को हुआ तलाक

मीना कुमारी ने कमाल अमरोही से शादी की थी, लेकिन एक दिन गुस्से में कमाल ने मीना कुमारी को तीन बार तलाक कह दिया, जिसके बाद कमाल से मीना कुमारी का तलाक हो गया था। फिर बाद में कमाल को अपनी गलती का एहसास हुआ और वह मीना कुमारी के पास वापस आए। मीना कुमारी भी कमाल के साथ दोबारा शादी करना चाहती थीं, लेकिन यह तभी हो सकता था, जब मीना कुमारी 'हलाला' से गुजरतीं।

इस एक्ट्रेस के पिता संग गुजारनी पड़ी रात

अब कमाल अमरोही और मीना कुमारी एक होना चाहते थे और इसके लिए कमाल ने जीनत अमान के पिता अमान उल्लाह खां को चुना, जिनके साथ मीना कुमारी की पहले शादी करवाई गई और उसके बाद मीना कुमारी ने अमान के साथ एक रात गुजारी, जिसके बाद 'हलाला' मुकम्मल माना गया और फिर अमान ने मीना कुमारी को तलाक दे दिया और फिर कमाल अमरोही ने मीना कुमारी से शादी कर ली, लेकिन हलाला की तकलीफ मीना कुमारी को जिंदगीभर कचोटती रही।

इस बात का जिक्र मीना कुमारी ने अपने बायोग्राफी में किया है, जिसमें उन्होंने लिखा - ''ये कौन सी जिंदगी है कि मजहब के नाम पर मुझे अपना जिस्म सौपना पड़ा। अगर ऐसा मेरे साथ हुआ तो मुझमें और वैश्या में क्या फर्क है।'' बता दें कि अपनी निजी जिंदगी में मीना कुमारी इतनी ज्यादा परेशान हो गई थीं कि उन्हें शराब की लत लग गई थी और बेहद कम उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story